Punjab News: पंजाब के शिक्षामंत्री हरजोत सिंह बैंस की कल IPS ज्योति यादव से सगाई हो गई। माना जा रहा है कि मार्च महीने के अंत तक दोनों ही शादी के बंधन में बंध जाएंगे। बैंस की होने वाली पत्नी पंजाब के मनसा जिले में पुलिस अधीक्षक के पद पर तैनात हैं। कल रविवार को एक सादा समारोह में की सगाई हो गई। लेकिन शादी की तारीख का एलान अभी नहीं किया गया। पंजाब विधानसभा अध्यक्ष कुलतार सिंह संधवा ने ट्वीट कर दोनों को बधाई दी।

जानें कौन हैं IPS ज्योति यादव

शिक्षामंत्री बैंस की होने वाली पत्नी IPS ज्योति यादव भारतीय पुलिस सेवा की पंजाब कैडर की 2019 बैच की अधिकारी हैं। 34 साल की ज्योति मूल रुप से हरियाणा के गुरुग्राम की रहने वाली हैं। वह एक डेंटिस्ट भी हैं। आईपीएस ज्योति पिछले साल जुलाई में उस समय चर्चा में आई थी, जब वह लुधियाना में सहायक पुलिस आयुक्त थी। उनके एक तलाशी अभियान के दौरान उनकी स्थानीय AAP विधायक राजिंदरपाल कौर छीना से बहस हो गई थी और उन्होंने ज्योति पर दबाव बनाते हुए कहा था कि उनके निर्वाचन क्षेत्र में तलाशी अभियान चलाने से पहले सूचित क्यों नहीं किया गया। इसके जबाव में ज्योति ने बता दिया था कि ये अभियान लुधियाना पुलिस आयुक्त के आदेश पर चलाया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: Punjab University: अनुदान को लेकर पंजाब यूनिवर्सिटी और Mann सरकार आमने-सामने, जानें

कौन हैं शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह

पेशे से वकील शिक्षामंत्री बैंस एक स्वंयसेवक के रुप में AAP से जुड़े थे। वो इस समय 32 साल के हैं। उन्होंने 2014 में पंजाब यूनिवर्सिटी से बीए एलएलबी (ऑनर्स) किया था। इसके बाद 2018 में लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार में सर्टिफिकेट कोर्स किया है। वह रुपनगर जिले के आनंदपुर साहिब से पहली बार विधायक चुने गए हैं। वह राज्य में AAP की युवा शाखा का नेतृत्व कर चुके हैं। इससे पहले उन्होंने 2017 के विधानसभा चुनाव में भी हाथ आजमाया था। लेकिन उस समय वह जीत नहीं सके थे।

ये भी पढ़ें: PSEB Admission: अभियान की सफलता से Mann सरकार गदगद, बनाया एतिहासिक रिकॉर्ड

Share.