शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमख़ास खबरेंCM Mann का नई आबकारी नीति के तहत फैसला, टेंडर प्रोसेस के...

CM Mann का नई आबकारी नीति के तहत फैसला, टेंडर प्रोसेस के लिए चुकानी होगी इतनी कीमत

Date:

Related stories

Punjab News: सरकारी स्कूल में औचक पहुंचे CM मान, निरीक्षण कर बच्चों से की मुलाकात; देखें वीडियो

Punjab News: पंजाब सरकार राज्य में शिक्षा प्रणाली में भारी बदलाव करने की तैयारी में है। इसको लेकर सीएम मान के साथ संबंधित विभाग से जुड़े सरकार के अन्य जिम्मेदार लोग लगातार सक्रिय हैं।

Punjab News: CM मान की ’13 दिसंबर 2001′ को भारतीय संसद पर आतंकी हमले के दौरान शहीद जवानों को श्रद्धांजलि

Punjab News: 13 दिसंबर 2001 भारत के लिए उन खौफनाक तारिखों में से एक है जब भारतीय संसद को आतंकियों ने निशाना बनाया था। इस दौरान सदन में तैनात सुरक्षाकर्मी समेत कुल 9 लोग इस हमले की चपेट में आने से मारे गए थे।

Punjab News: CM मान के पहल से नशामुक्त बनेगा पंजाब, जानें तस्करों पर कैसे कसी जाएगी नकेल?

Punjab News: पंजाब में आम आदमी पार्टी के नेतृत्व में चल रही मान सरकार लगातार सूबे को नशामुक्त बनाने की योजना पर काम कर रही है। इसी क्रम में आज फिर एक बार मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान सूबे के प्रशासनिक अधिकारियों से मिले और उन्हें आवश्यक निर्देश दिए।

CM Mann: पंजाब में नई आबकारी नीति के तहत कई तरह के बदलाव किए गए हैं। इस नीति को 1 अप्रैल से लागू किया जाएगा। वहीं सीएम भगवंत मान ने नई आबकारी नीति के तहत एक ऐसा नियम बनाया है, जिससे पंजाब में शराब खरीदने वाले लोगों की बल्ले – बल्ले होने वाली है। इस नीति के तहत शराब पीने वाले लोग अगर दुकान पर जाने से हिचकिचाते हैं तो अब यहां से जाकर शराब को खरीद सकते हैं। मान सरकार नई आबकारी नीति के तहत पंजाब में ऐसी 77 दुकानें खोलने जा रही हैं, जहां बिना किसी हिचकिचाहट के लोग जाकर शराब खरीद सकते हैं।

नई आबकारी नीति के तहत खुलेंगे शॉप

पंजाब के आबकारी मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने नई आबकारी नीति में हुए बदलाव को लेकर कहा है कि ” ऐसे लोग जो किसी ठेके पर जाकर शराब खरीदने में शरमाते हैं, उनके लिए सरकार ने नई तरह की व्यवस्था की है। इन दुकानों को कैसे और कहां खोलना है इसके लिए भी आप सरकार ने पूरी तैयारियां कर ली हैं।” इस नीति में हुए बदलाव से आने वाले समय में पंजाब में आमदनी का भी काफी इजाफा होगा।

ये भी पढ़ें: Punjab News: IPS अधिकारी संग शादी रचाएंगे पंजाब के शिक्षामंत्री बैंस, जानें कौन हैं ज्योति

8 मार्च को दी गई थी मंजूरी

पंजाब में 8 मार्च को नई आबकारी नीति में हुए बदलाव को मंजूरी मिली थी। ऐसे में अब कहा जा रहा है कि चंडीगढ़ के अलावा राज्य के जिलों में ऐसी दुकानें खोली जाएंगी जहां विदेशी स्कॉच भी लोग आसानी से खरीद सकते हैं। वहीं इसके लिए सरकार की तरफ से कई तरह के नियम भी बनाए गए हैं। पंजाब सरकार के मुताबिक इस नई शॉप के लिए 52 अलग अलग समूहों ने टेंडर को भरा है। वहीं सरकार ने कहा है कि इस नई नीति के तहत लाइसेंस रिनिवल नही करवा सकते हैं। टेंडर प्रक्रिया में भाग लेने के लिए 2 लाख रुपए देने होंगे।

पंजाब की नई आबकारी नीति में हुआ ये बदलाव

पंजाब सरकार के द्वारा नई आबकारी नीति में बदलाव करते हुए कई बड़े फैसले लिए हैं। इसमें कहा गया है कि ” बियर बार और हार्ड बार को छोड़कर अन्य जगह जहां भी शराबें बेची जा रही हैं, उनके वैट का सरचार्ज घटाने का फैसला लिया गया है।” वहीं पंजाब सरकार ने नई आबकारी नीति को बनाते हुए कहा है कि अब साल में 10 लाख रुपए को पूरा करने वाले साथ ही सरकार के द्वारा बनाए गए नियम को मानने वाले बार ही चलेंगे। इसके अलावा सरकार ने नए नियम में 77 ऐसी दुकानें खोलने का फैसला किया है, जहां से लोग बिना किसी डर के शराब को खरीद पाएंगे।

ये भी पढ़ें: UKPSC JE 2021: एक और भर्ती निरस्त, 3853 अभ्यर्थियों का चयन अधर में, जानें कब होगा फिर एग्जाम

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories