रविवार, मई 12, 2024
होमदेश & राज्यFederation Gatka Cup: पहले फेडरेशन गतका कप की धूमधाम से शुरुआत, संत...

Federation Gatka Cup: पहले फेडरेशन गतका कप की धूमधाम से शुरुआत, संत बाबा गुरदेव सिंह ने किया उद्घाटन

Date:

Related stories

Arvind Kejriwal को मिली अंतरिम जमानत पर CM Mann की प्रतिक्रिया, बोले-‘लोकतंत्र को बचाने की लड़ाई शिद्दत से लड़ेंगे’

Arvind Kejriwal: दिल्ली शराब घोटाला मामले में सुप्रीम कोर्ट ने आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बड़ी राहत देते हुए अंतरिम जमानत प्रदान कर दी है।

Punjab Weather Update: पंजाब के कई इलाको में बारिश के आसार, क्या लोगों को मिलेगी उमस भरी गर्मी से राहत?

Punjab Weather Update: उत्तर भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्यों में से एक पंजाब में इन दिनों भीषण गर्मी का क्रम जारी है। राज्य के अलग-अलग हिस्सों में तापमान में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है जिससे लोगों को तपती गर्मी का सामना करना पड़ रहा है।

Punjab Weather Update: क्या पंजाब में तपती गर्मी पर लगेगी लगाम? जानें क्या हैं मौसम से जुड़े ताजा अपडेट

Punjab Weather Update: उत्तर भारत के आखिरी छोर पर बसा राज्य पंजाब इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है। पंजाब के विभिन्न हिस्सों में तापमान बढ़ता नजर आ रहा है जिससे लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है।

Lok Sabha Election 2024: वायु सेना पर पूर्व CM चरणजीत चन्नी के बयान से गरमाई सियासत, सफाई जारी कर कही ये बात

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान अलग-अलग पार्टी से जुडे़ नेताओं के बयान को लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं।

Punjab News: ड्रग्स तस्करी व किसानों के मुआवजों जैसे मुद्दों पर मंत्री गुरमीत सिंह का बड़ा दावा, जानें क्या कहा

Punjab News: पंजाब में सीएम भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी, राज्य में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद लोकसभा चुनाव 2024 में अपना परचम फहराने की तैयारी में है।

Federation Gatka Cup: नेशनल गतका एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने आज चंडीगढ़ के सेक्टर 34 स्थित स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में पारंपरिक धूमधाम से पहले फेडरेशन गतका कप की शुरूआत की। जिसका उद्घाटन गुरुद्वारा नानकसर चंडीगढ़ के प्रमुख संत बाबा गुरदेव सिंह जी ने किया। इस मौके पर उनके साथ नेशनल गतका एसोसिएशन के अध्यक्ष हरजीत सिंह ग्रेवाल, चंडीगढ़ गतका एसोसिएशन के अध्यक्ष हरदीप सिंह बुट्रेला व चंडीगढ़ ओलंपिक एसोसिएशन के महासचिव एन.एस. ठाकुर भी थे।

इस अवसर पर बाबा गुरदेव सिंह जी ने विभिन्न राज्यों से आए अतिथि खिलाडिय़ों को आशीर्वाद देते हुए कहा कि नेशनल गतका एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एन.जी.ए.आई.) द्वारा 600 साल पुराने इस खेल को राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ावा देने और मान्यता दिलाने के प्रयास सराहनीय हैं।उन्होंने कहा कि युवाओं को नशों से दूर रखने और विरासत से जोड़ने के लिए गतका बेहद सस्ता, आसान और आत्मरक्षा की पर्ख की हुई कला है। इसलिए सभी राज्य सरकारों और विभिन्न संगठनों को इस खेल को बढ़ावा देने के लिए एन.जी.ए.आई. का समर्थन करना चाहिए।

‘चैंपियंस गतका ट्रॉफी’ कुरुक्षेत्र में की जाएगी आयोजित 

इस मौके पर एन.जी.ए.आई. के अध्यक्ष हरजीत सिंह ग्रेवाल ने ऐलान किया कि 11वीं नेशनल चैंपियनशिप और दूसरे फेडरेशन गतका कप में कम से कम 20 राज्यों के लड़के और लड़कियों की टीमें हिस्सा लेंगी। उन्होंने यह भी घोषणा की कि बड़े टूर्नामेंटों के लिए खिलाड़ियों की तैयारी जारी रखने के लिए हरियाणवी गतका एसोसिएशन के सहयोग से सितंबर में राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के तौर पर पहली ‘चैंपियंस गतका ट्रॉफी’ कुरुक्षेत्र में आयोजित की जाएगी।

Federation Gatka Cup

13 राज्यों की टीमें ले रहीं हिस्सा

यह जानकारी देते हुए चंडीगढ़ गतका एसोसिएशन के महासचिव राजदीप सिंह बाली और वित्त सचिव सिमरनजीत सिंह ने बताया कि इस दो दिवसीय राष्ट्रीय टूर्नामेंट में 13 राज्यों के लड़के और लड़कियों की गतका टीमें हिस्सा ले रही हैं। इस फेडरेशन कप के उद्घाटन से पूर्व खिलाड़ियों व तकनीकी अधिकारियों ने सफलता की कामना के लिय अरदास की और आदर्श खेल भावना और पारदर्शिता के साथ टूर्नामेंट खेलने और खिलाने की शपथ भी ली।

शश्तर कला के दिखाए जौहर

इस टूर्नामेंट के दौरान दशमेश गुरमत विद्यालय, तारनेट, मेलबर्न की प्रतिभाशाली गतका खिलाड़ी सिमरप्रीत कौर और हरनीत कौर ने डॉ. शुभकरण सिंह सिख हेरिटेज स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट, दशमेश गुरमत विद्यालय, भाई गुरशरण सिंह ऑस्ट्रेलिया गतका कोच के मार्गदर्शन में गतका सोटी और सोटी-फ़र्री में भाग लिया और शश्तर कला के जौहर भी दिखाये।

ये रहे मौजूद

इस मौके पर अन्य के अलावा एन.जी.ए.आई. के उपाध्यक्ष सुखचैन सिंह कलसानी, महासचिव हरजिंदर कुमार, संयुक्त सचिव जतिन कुमार, जोनल कोर्डिनेटर जसवंत सिंह खालसा छत्तीसगढ़, हरप्रीत सिंह उत्तराखंड, गुरमीत सिंह राणा दिल्ली, पांडुरंग अंबुरे महाराष्ट्र, रविंदर सिंह ओपी जम्मू, परमजीत सिंह जबलपुर, अंतर्राष्ट्रीय सिख शास्त्र विद्या कौंसिल के सचिव बलजीत सिंह, जसपाल सिंह मलिक, इंदरजोध सिंह जीरकपुर, जिला गतका एसोसिएशन रूपनगर की अध्यक्ष बीबी मनजीत कौर, हरप्रीत सिंह लौदीमाजरा, वरुण भारद्वाज आदि मौजूद थे।

पहले दिन के नतीजे इस प्रकार रहे

महिलाओं की फ़र्री-सोटी टीम स्पर्धाओं में पहले दिन हरियाणा ने पहले सेमीफाइनल में जम्मू को हराया जबकि दूसरे सेमीफाइनल में दिल्ली को पंजाब से हार का सामना करना पड़ा। इसी तरह महिलाओं की गतका सोटी व्यक्तिगत स्पर्धा में हरियाणा ने पहले सेमीफाइनल में पंजाब को हराया जबकि दूसरे सेमीफाइनल में मध्य प्रदेश को झारखंड से हार का सामना करना पड़ा। पुरुष गतका सोटी टीम प्रतियोगिता में पंजाब की टीम ने पहले सेमीफाइनल में छत्तीसगढ़ को जबकि दूसरे सेमीफाइनल में चंडीगढ़ ने उत्तराखंड को हराया।

ये भी पढ़ें: कांग्रेस नेता Navjot Singh Sidhu के साथ हो गया ‘खेला’, गुरु को नहीं दिया कोई पद और घटा दिया कद

Latest stories