सोमवार, जून 17, 2024
होमदेश & राज्यNIA Raid: पंजाब-हरियाणा में 31 जगहों पर एनआईए की रेड, ब्रिटेन में...

NIA Raid: पंजाब-हरियाणा में 31 जगहों पर एनआईए की रेड, ब्रिटेन में भारतीय दूतावास पर हुए हमले की जांच कर रही एजेंसी

Date:

Related stories

Punjab News: Eid-ul-Adha पर CM Mann ने जारी किए बधाई पत्र, जानें कैसे पंजाब में मनाया गया इस्लाम का ये खास पर्व?

Punjab News: देश के विभिन्न हिस्सों में आज इस्लाम धर्म का खास पर्व ईद-उल-अजहा (बकरीद) मनाया जा रहा है। इसी क्रम में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने भी आज इस अवसर पर समस्त देशवासियों के लिए ईद-उल-अजहा (बकरीद) पर बधाई पत्र जारी किए हैं।

खुशखबरी! पंजाब के इस प्रमुख विभाग में निकलेगी वैकेंसी, जानें मिशन रोजगार को लेकर क्या है मान सरकार की तैयारी?

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में राज्य सरकार लगातार युवाओं के लिए नौकरी के नए अवसरों का सृजन करती नजर आती है। इसी क्रम में एक बार फिर मान सरकार मिशन रोजगार के तहत राज्य के पशुपालन डेयरी विकास विभाग में पशु चिकित्सा अधिकारी के 300 पदों पर भर्ती निकालने की योजना बना रही है।

Punjab News: पंजाब में नागरिकों के लिए मान सरकार की खास मुहिम, बसों में मुफ्त यात्रा करेगा ये वर्ग; जानें डिटेल

Punjab News: पंजाब सरकार लगातार राज्य के नागरिकों के हितों को ध्यान में रखते हुए फैसले लेती है। इस क्रम में किसान से लेकर नौजवान व महिलाओं के लिए पहले भी कई तरह की योजनाएं लॉन्च की जा चुकी हैं।

पंजाब में रंग लाया CM Mann का प्रयास, नहरी पानी के साथ मिल रही बिजली; जानें कैसे किसानों को होगा फायदा?

Punjab News: उत्तर भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्य पंजाब का नेतृत्व सीएम भगवंत मान के हाथों में है और वे बखूबी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन भी कर रहे हैं। बता दें कि पंजाब में इन दिनों खेती-बाड़ी से जुड़ा कार्य तेजी से चल रहा है और किसान अपने-अपने खेतों में धान की बुआई करने की तैयारी में है।

Punjab News: मुख्यमंत्री मान ने कुवैत हादसे पर व्यक्त किया गहरा दुख

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान...

NIA Raid: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने लंदन में भारतीय उच्चायोग पर 19 मार्च को हुए हमले के पीछे की साजिश की पूरी रूपरेखा जानने और विभिन्न हमलावरों को पकड़ने के लिए मंगलवार (1 अगस्त) को पंजाब और हरियाणा में 31 स्थानों पर छापेमारी की।

ANI के एक अधिकारी ने बताया, “लंदन हमले के पीछे की बड़ी साजिश को उजागर करने के एनआईए के प्रयासों के तहत आज उत्तर-भारत के दो राज्यों में बड़े पैमाने पर छापेमारी की गई।” ये तलाशी पंजाब के मोगा, बरनाला, कपूरथला, जालंधर, होशियारपुर, तरनतारन, लुधियाना, गुरदासपुर, एसबीएस नगर, अमृतसर, मुक्तसर, संगरूर, पटियाला और मोहाली जिलों और हरियाणा के सिरसा में की गई।

रेड के दौरान कई दस्तावेज मिले

NIA के छापों से डिजिटल डेटा भी जब्त किया गया है। जिसमें उच्चायोग पर हमले में शामिल आरोपी व्यक्तियों से संबंधित जानकारी और अन्य आपत्तिजनक दस्तावेज और सबूत शामिल थे।
एनआईए ने कहा कि वह लंदन हमले में दोषियों की पहचान करने और भारत और विदेश में स्थित अपराधियों, उनके सहयोगियों और उनके समर्थकों को गिरफ्तार करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है।

एजेंसी के अनुसार, वह इस घटना की व्यापक जांच कर रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सुरक्षा के इस तरह के उल्लंघन, भारतीय राष्ट्रीय ध्वज का अनादर या विदेश में भारतीय हितों के लिए कोई खतरा दोबारा न हो।

ब्रिटेन में भारतीय दूतावास पर हुआ था हमला

बता दें कि लंदन में भारतीय उच्चायोग पर मार्च में लगभग 50 व्यक्तियों के एक समूह ने हमला किया था। उस दौरान उच्चायोग की संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के अलावा भारतीय राष्ट्रीय ध्वज का अपमान किया गया था। इतना ही नहीं हमले के दौरान दूतावास के अधिकारियों को भी चोटें आई थीं।

बाद में हमले की जांच के लिए एनआईए की एक टीम मई 2023 में यूके गई थी। इसके बाद एनआईए ने कहा था कि घटना में शामिल यूके स्थित संस्थाओं और व्यक्तियों की पहचान करने के लिए सूचना की क्राउडसोर्सिंग की गई है, जिसके आधार पर एजेंसी ने कई हमलावरों की पहचान की है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories