रविवार, मई 5, 2024
होमदेश & राज्यपंजाबपंजाब में धान पर संकट! न बारिश न बिजली, कैसे होगी बुआई,...

पंजाब में धान पर संकट! न बारिश न बिजली, कैसे होगी बुआई, CM Mann केंद्र को लिख चुके हैं पत्र

Date:

Related stories

CM Mann: पंजाब में धान की फसल पर बिजली संकट गहरा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि केंद्र ने अभी तक पंजाब की अतिरिक्त बिजली की मांग को पूरा नहीं किया है। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कुछ समय पहले 4 महीने (5 जून से 15 अक्टूबर) के लिए एक हजार मेगावॉट अतिरिक्त बिजली की मांग को लेकर केंद्र को पत्र लिखा था। पंजाब सरकार ने केंद्र से सहयोग की अपील की थी। लेकिन अभी तक पंजाब की मांग को पूरा नहीं किया गया है।

न बारिश न बिजली, कैसे होगी बुआई

दरअसल, मौसम विभाग ने पंजाब में इस बार कम बारिश होने की आशंका जताई है। अगर बारिश नहीं हुई तो धान की फसल को पनी नहीं मिलेगा। पानी के लिए ट्यूबवेल चलाने होंगे, जिसके लिए बिजली की जरूरत पड़ेगी। यानी धान कीबुआई के दौरान बिजली की खपत ज्यादा रहेगी। लेकिन, केंद्र सरकार ने अभी तक पंजाब की मांग पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। ऐसे में कहा जा रहा है कि पंजाब में बिजली संकट गहरा सकता है।

CM मान ने केंद्र को दी थी चेतावनी

केंद्र सरकार द्वारा बीते समय पंजाब की फसल का न्यूनतम भाव घटाया गया था। इस पर भगवंत मान ने सार्वजनिक तौर पर केंद्र सरकार को चेतावनी देते कहा कि जब केंद्र द्वारा पंजाब से फसल की मांग की जाएगी तो वह पुराना हिसाब-किताब जरूर करेंगे, लेकिन अब पंजाब सरकार को ही धान की फसल के लिए केंद्र सरकार से अतिरिक्त बिजली की जरूरत आन पड़ी है।

बिजली की बचत कर रही सरकार

बता दें कि पंजाब सरकार ने बिजली बचत के लिए राज्य भर के सभी सरकारी कार्यालयों के खुलने और बंद होने के समय में बदलाव किया है। पंजाब के सरकारी कार्यालय सुबह साढ़े 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक खोले जा रहे हैं। पंजाब सरकार के यह आदेश 2 मई से लेकर 15 जुलाई तक प्रभावी रहेंगे।

ये भी पढ़ें: Ration Card के खोने पर न लें टेंशन, बस इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर बनवाएं डुप्लीकेट कार्ड

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories