शनिवार, जुलाई 27, 2024
होमदेश & राज्यPunjab News: आम आदमी क्लीनिक पर बेहतर इलाज पा रहे मरीज, जानें...

Punjab News: आम आदमी क्लीनिक पर बेहतर इलाज पा रहे मरीज, जानें क्यों सुर्खियों में है CM Mann की ये योजना

Date:

Related stories

Punjab News: ‘मालवा नहर’ का निरीक्षण करने पहुंचे CM Mann, जानें कैसे किसानों के लिए मददगार साबित होगी परियोजना?

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में चल रही सरकार लगातार किसानों के हित को देखते हुए अपने फैसले लेती है। इसी क्रम में सिंचाई व्यवस्था से लेकर आधुनिक मशीनों व उर्वरकों का वितरण को आसान बनाना आदि जैसे कदम हैं।

Haryana News: CM Bhagwant Mann की हुंकार! हरियाणा में पंजाब की तरह बहेगी बदलाव की हवा; AAP की जीत को लेकर बड़ा दावा

Haryana News: हरियाणा में वर्ष 2024 के आखिरी महीनों में विधानसभा के चुनाव होने हैं। इस आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर सूबे में भाजपा के साथ विपक्ष की अहम भूमिका निभा रही आम आदमी पार्टी (AAP) भी कमर कसने में लगी है।

Punjab News: बॉर्डर एरिया के दौरे पर पहुंचे राज्यपाल व DGP, अवैध हथियार और ड्रग्स की तस्करी पर रोकथाम लगाने का लक्ष्य

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के निर्देश पर ड्रग्स मुक्त अभियान और अवैध हथियारों की तस्करी के खिलाफ कार्रवाई लगातार जारी है। इसी क्रम में पंजाब के राज्यपाल बीएल पुरोहित और डीजीपी गौरव यादव ने बीते दिन तय कार्यक्रम के तहत राज्य के बॉर्डर इलाकों का दौरा किया।

Kargil Vijay Diwas 2024 पर CM Bhagwant Mann का खास संदेश, बोले- ‘देश वीर सैनिकों की वीरता का सदैव ऋणी रहेगा’

Kargil Vijay Diwas 2024: भारत में आज कारगिल विजय दिवस 2024 मनाया जा रहा है। इस दौरान लोग, 1999 के कारगिल युद्ध में अपने प्राणों की आहुति देने वाले भारतीय सेना के जवानों की शहादत को याद करते हुए उन्हें श्रद्धा-सुमन अर्पित कर रहे हैं।

Punjab News: पंजाब में सीएम भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी (AAP) द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं को लेकर खूब चर्चा होती है। आम आदमी मुहल्ला क्लीनिक योजना भी उनमे से एक है।

पंजाब की भगवंत मान सरकार आम आदमी मुहल्ला क्लीनिक योजना को एक बड़े उपलब्धि के रूप में देखती है और इसको लेकर बड़े-बड़े दावे करती है। बता दें कि मान सरकार के इस योजना से राज्य के लाखों लोग लाभवान्वित हो रहे हैं और मुफ्त इलाज पा रहे हैं। ऐसे में आइए हम आपको मान सरकार की इस योजना के बारे में विस्तार से बताते हैं।

मान सरकार की खास योजना

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की ‘आम आदमी मुहल्ला क्लीनिक’ पॉलिसी राज्य के स्वास्थ्य व्यवस्था की तस्वीर बदलती नजर आ रही है। ‘AAP Punjab’ के आधिकारिक एक्स हैंडल से दी गई जानकारी के अनुसार राज्य में अब तक 1.15 करोड़ से अधिक लोगों ने इस क्लीनिक में मुफ्त इलाज का लाभ उठाया है।

मान सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि अभी राज्य के अलग-अलग हिस्सों में कुल 829 आम आदमी क्लिनिक संचालित किए जा रहे हैं जहां मरीजों को मुफ्त इलाज मुहैया कराई जा रही है।

आम आदमी क्लीनिक की खासियत

पंजाब के विभिन्न हिस्सों में संचालित हो रही आम आदमी मुहल्ला क्लीनिक पर मरीजों के लिए 80 प्रकार की दवाएं और 38 नैदानिक ​​जांच निःशुल्क उपलब्ध हैं। मान सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मरीजों को अब तक 70 करोड़ रुपये की लागत के साथ 31 लाख से अधिक जांच और 450 करोड़ रुपये की दवाएं उपलब्ध कराई गई हैं।

पंजाब सरकार का लक्ष्य

पंजाब की मान सरकार, अरविंद केजरीवाल के तर्ज पर राज्य के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले लोगों के लिए मुफ्त के साथ बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए प्रयासरत है। सीएम मान खुद भी सार्वजनिक मंचो से स्वास्थ्य सुविधाओं को और बेहतर करने की बात कह चुके हैं। इसके अलावा मान सरकार का लक्ष्य है कि राज्य के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर मुफ्त दवाओं के साथ मरीजों के लिए मुफ्त जांच उपलब्ध कराई जाए।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories