शनिवार, जुलाई 20, 2024
होमदेश & राज्यPunjab News: मान सरकार की बड़ी उपलब्धि, OTS-3 के तहत रिकॉर्ड मात्रा...

Punjab News: मान सरकार की बड़ी उपलब्धि, OTS-3 के तहत रिकॉर्ड मात्रा में कलेक्ट हुआ राजस्व; जानें कैसे मिलेगा फायदा?

Date:

Related stories

Punjab News: ‘ड्रग्स मुक्त पंजाब’ को रफ्तार देगी मान सरकार, STF की ताकत बढ़ाकर तस्करों पर शिकंजा कसने की तैयारी

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में चल रही आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार लगातार 'ड्रग्स मुक्त अभियान' को रफ्तार देने की कोशिश कर रही है।

Punjab News: CM Mann के सार्थक कदम से कम हुआ मार्ग दुर्घटना में मौत का आंकड़ा, जानें कैसे बच रही नागरिकों की जिंदगी?

Punjab News: पंजाब में सीएम भगवंत मान(CM Bhagwant Mann) के निर्देशानुसार प्रशासन काबिले तारीफ काम करता नजर आ रहा है। इसी क्रम में नशा मुक्ति अभियान से लेकर अन्य कई तरह की योजनाओं पर तीव्र गति से काम चल रहा है।

Punjab News: CM Mann के निर्देश पर पुलिस ने तोड़ी नशा तस्करों की आर्थिक रीढ़, करोड़ों की संपत्ति जब्त कर हुई कार्रवाई

Punjab News: पंजाब में सीएम भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) के नेतृत्व में चल रही आद आदमी पार्टी (AAP) की सरकार लगातार नशा तस्करों पर शिकंजा कसती नजर आ रही है।

Haryana News: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए AAP ने कसी कमर! CM Mann व संजय सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर किया बड़ा ऐलान

Haryana News: हरियाणा में वर्ष 2024 के आखिरी महीनों में विधानसभा के चुनाव संपन्न होने है। हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी (AAP) ने भी कमर कस ली है और चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है।

Punjab News: ‘पंजाब में NHAI की कोई परियोजना बंद नहीं हुई’, चर्चाओं के बीच ‘मान सरकार’ का बड़ा स्टैंड; जानें डिटेल

Punjab News: पंजाब में इन दिनों भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के प्रोजेक्ट्स को लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं। दावा किया जा रहा कि NHAI के कई प्रोजेक्ट राज्य से हटने वाले हैं और इसको लेकर खूब सनसनी मची है।

Punjab News: राज्यों के विकास के लिए सबसे जरूरी है फंड का होना, और ये फंड आते हैं नागरिकों द्वारा भुगतान किए गए कर (टैक्स) से। आज हम कर (टैक्स) की बात इसलिए कर रहे हैं क्योंकि पंजाब (Punjab News) सरकार को एकमुश्त निपटान (संशोधन) योजना (OTS-3) के तहत रिकॉर्ड मात्रा में राजस्व मिला है। ‘मान सरकार’ में वित्त, योजना, आबकारी एवं कराधान मंत्री हरपाल सिंह चीमा की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, पंजाब में OTS-3 के दौरान 137.66 करोड़ रुपये का राजस्व एकत्र हुआ है।

मान सरकार का दावा है कि राज्य सरकार को मिले इस रिकॉर्ड राजस्व का इस्तेमाल पंजाब के विकास के लिए किया जाएगा जिससे राज्य के ग्रोथ को रफ्तार मिल सके। इससे रोजगार, शिक्षा व स्वास्थ्य समेत अन्य कई सेक्टर अतिरिक्त फंड पाकर लाभवान्वित हो सकेंगे।

OTS-3 की शानदार सफलता

पंजाब में सीएम भगवंत मान के नेतृत्व में चल रही सरकार, लगातार राज्य के विकास के लिए प्रयासरत नजर आती है। इसी क्रम में मान सरकार ने एकमुश्त निपटान (संशोधन) योजना (OTS-3) को लागू कर राजस्व एकत्रित करने की पहल की।

पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, मान सरकार की ये पहल रंग लाई और सरकार को OTS-3 के दौरान 137.66 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ। पंजाब के 58756 डीलर्स ने OTS-3 का लाभ उठाया है। बता दें कि इससे पहले ओटीएस-1 और ओटीएस-2 में पूर्व की पंजाब सरकार को संयुक्त रूप से 13.15 करोड़ का राजस्व मिला था।

मान सरकार का बड़ा कदम

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में चल रही सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए OTS-3 के तहत 1 लाख तक के बकाया वाले 50774 डीलरों के 215.92 करोड़ रुपये का कर्ज माफ कर दिया है। वहीं 1 लाख से 1 करोड़ तक के बकाया वाले 7982 डीलरों के 414.67 करोड़ भी माफ कर दिए गए हैं। मान सरकार ने OTS-3 का विस्तार 16 अगस्त 2024 तक कर दिया है जिससे कि अधिक से अधिक डीलर्स इसका लाभ उठा सकें।

जानें कैसे मिलेगा फायदा?

पंजाब सरकार को OTS-3 से मिले रिकॉर्ड राजस्व से बहुत फायदा होगा। बता दें कि राज्य के विभिन्न विभागों में विकास के लिए फंड की आवश्यकता होती है। ऐसे में पंजाब सरकार को मिले रिकॉर्ड 137.66 करोड़ रुपये के राजस्व को शिक्षा, स्वास्थ्य या अन्य विभाग में खर्च किया जा सकेगा जिससे राज्य के विकास को रफ्तार मिल सके।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories