रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमदेश & राज्यपंजाबPunjab News: क्या अमृतसर में बनने जा रहा अमेरिकी वाणिज्य दूतावास? जानें...

Punjab News: क्या अमृतसर में बनने जा रहा अमेरिकी वाणिज्य दूतावास? जानें डिटेल

Date:

Related stories

Punjab News: पंजाब के अमृतसर में बहुत जल्द अमेरिकी वाणिज्य दूतावास खुल सकता है। इसकी जानकारी भारत के पूर्व राजदूत डॉ तरनजीत सिंह संधू ने दी है। उन्होंने अपने बयान में कहा कि, अमेरिकी वाणिज्य दूतावास अमृतसर में बनाया जा सकता है। आपको बता दें, डॉ. संधू ने विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बैठक की और उसके बाद इसका खुलासा किया।

अमृतसर में खुल सकता है अमेरिकी वाणिज्य दूतावास

आपको बता दें, डॉ. संधू को नवंबर 2023 में अपने कार्यकाल के दौरान अमेरिका के सिएटल में भारतीय वाणिज्य दूतावास खोलने का श्रेय दिया गया था। यहां वाणिज्य दूतावास खोलने का फैसला सात साल पहले 2016 में पीएम नरेंद्र मोदी और तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने लिया था।इससे पहले डॉ. संधू को 1992 में यूक्रेन की राजधानी कीव में भारतीय दूतावास खोलने का सम्मान मिला था।

विदेश मंत्री ने मुझे आश्वासन दिया है

आपको बता दें, दोनों देशों में नए वाणिज्य दूतावास खोलने की योजना के तहत संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा भारत में दो नए वाणिज्य दूतावास खोले जाने हैं। जिसमें से एक अमृतसर में खुल सकता है। उन्होंने अपने बयान में कहा कि, “अमृतसर में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास खुलने से सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों को यहां से वीजा लेने में कई सुविधाएं मिलेंगी और व्यापारी अपना कारोबार बढ़ा सकेंगे। संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा भारत में दो नए वाणिज्य दूतावास खोलने का प्रस्ताव है। विदेश मंत्री ने मुझे आश्वासन दिया है कि अमृतसर में एक खोला जा सकता है।

कनेक्टिविटी बढ़ाने की चर्चा

इस बीच, डॉ. संधू ने उनसे श्री गुरु राम दास जी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, अमृतसर से कार्गो सेवाएं शुरू करने और हवाई कनेक्टिविटी बढ़ाने पर भी चर्चा की है।अगर ऐसा होता है तो बेहतर कनेक्टिविटी से अमृतसर की विकास क्षमता कई गुना बढ़ जाएगी, इससे लोगों की आय में भी वृद्धि होगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories