शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यपंजाबPunjab News: पंजाब में निहंग सिख की अंधाधुंध फायरिंग में एक पुलिसकर्मी...

Punjab News: पंजाब में निहंग सिख की अंधाधुंध फायरिंग में एक पुलिसकर्मी की मौत, जानें हिंसा की वजह

Date:

Related stories

Punjab News: मान सरकार के खास पहल से किसानों तक पहुंच रहा नहर का पानी, जानें कैसे आसान हुई सिंचाई

Punjab News: उत्तर भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्यों में से एक पंजाब में किसानों की खेतों तक अब नहर का पानी आसानी से पहुंच रहा है।

Punjab News: मान सरकार ने केन्द्र को लिखा पत्र, रबी फसलों के MSP बढ़ाने की हुई मांग; जानें कैसे किसानों को मिलेगा फायदा

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी लगातार किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए फैसले लेती है।

Punjab News: पंजाब में आज सुबह की शुरुआत भीषण हिंसा के साथ हुई है। ताजा जानकारी के अनुसार राज्य के कपूरथला स्थित एक गुरुद्वारे में निहंग सिख ने पुलिसकर्मी पर अंधाधुंध फायरिंग कर उसे मौत के घाट उतार दिया है। वहीं गोलीबारी की चपेट में आने से 2 अन्य घायल बताए जा रहे हैं। खबरों की माने तो पुलिसकर्मी कुछ निहंग सिख को गिरफ्तार करने सुल्तानपुर लोधी पहुंचे थे। प्रशासन का कहना है कि मामले की जांच जारी है और आवश्यकता अनुसार कार्रवाई भी की जा रही है।

ये है पूरा मामला

पंजाब के कपूरथला स्थित गुरुद्वारे में हिंसा होने की खबर सामने आई है। समाचार एजेंसी पीटीआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार निहंग सिख को गिरफ्तार करने पहुंची पुलिस पर उनके द्वारा औचक फायरिंग कर दी गई। जानकारी के अनुसार ये पुलिसकर्मी कुछ निहंगों के खिलाफ दर्ज एक मामले में उन्हें गिरफ्तार करने सुल्तानपुर लोधी गए थे। प्रशासन की माने तो आरोपियों को पकड़ने के लिए ऑपरेशन चलाया जा रहा है और जल्द ही सभी को गिरफ्तार कर नियम के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

क्या इस वजह से हुई हिंसा?

निहंग सिखों द्वारा की गई फायरिंग के पीछे कई कारण बताए जा रहे हैं। खबरों की मानें तो ये मामला गुरुद्वारे के स्वामित्व को लेकर है। दरअसल एक गुरुद्वारे पर निहंग सिख ने कब्जा जमा लिया है और उसके स्वामित्व को लेकर दूसरा पक्ष भी हमलावर है। हालाकि हिंसा के पीछे के इस कारण की पुष्टि नही हुई है।

कौन हैं निहंग सिख?

पंजाब के साथ देश-दुनिया के अन्य हिस्सों में बसे निहंग सिख अपने समुदाय के बीच काफी सुर्खियों में रहते हैं। जानकारों की माने तो ये सिख स्वभाव से आक्रामक और हथियारों की शौक रखने वाले होते हैं। निहंग सिख को इनके समुदाय में योद्धाओं के रूप में माना जाता है। निहंग सिख युद्ध लड़ने के लिए किसी भी फर्ज से समझौता कर सकते हैं और अगर उनके धर्म पर आंच आ जाए तो जान की परवाह किए बिना युद्ध के मैदान में कूद पड़ते हैं। सामान्य तौर पर ये अन्य सिखों से ज्यादा आक्रामक होते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories