Home देश & राज्य पंजाब Punjab News: विधानसभा स्पीकर संधवां ने किसानों से की गेहूं की नाड़...

Punjab News: विधानसभा स्पीकर संधवां ने किसानों से की गेहूं की नाड़ को आग नहीं लगाने की अपील

0
Punjab News
Punjab News

Punjab News: पंजाब विधानसभा के स्पीकर स. कुलतार सिंह संधवां ने आज राज्य के किसानों को गेहूँ के नाड़ को आग न लगाने की अपील की। उन्होंने कहा कि आग लगाने के रुझान से पर्यावरण दूषित हो रहा है और गंभीर बीमारियाँ फैल रही हैं।

इस कारण लोगों को बीमारियां हो रही

स. संधवां ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में राज्य (Punjab News) की सारी मशीनरी इस बात के लिए यत्नशील है कि फ़सल के अवशेष को आग लगाने की घटनाओं में कमी लाई जाए, परन्तु किसानों के सहयोग के बिना आग लगाने के रुझान को रोका नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि फ़सल अवशेष को आग लगाने के मामलों के कारण पर्यावरण बहुत प्रदूषित हो रहा है जिस कारण लोगों को भयानक बीमारियाँ हो रही हैं।

ये भी पढ़ें: Khargone Bus Accident: खरगोन में भीषण सड़क हादसा, 15 लोगों की मौत…शिवराज सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान

पंजाब सरकार कर रही सम्मानित

संधवां ने बताया कि जिन किसानों द्वारा धान या गेहूँ की फ़सल के अवशेष नहीं जलाए गए, उनको पंजाब सरकार और विभिन्न ज़िला प्रशासनों द्वारा सम्मानित किया जा रहा है। स्पीकर ने किसानों से अपील की कि बच्चों और नौजवानों के सेहतमंद भविष्य के लिए फ़सल अवशेष को न जलाया जाए और इसके प्रबंधन के लिए सरकार का साथ दिया जाए। उन्होंने किसानों को अधिक से अधिक पौधे लगाने की अपील करते हुए कहा कि मानव को धरती पर रहने के लिए सबसे अधिक शुद्ध पर्यावरण की ज़रूरत है।

करीब 100 किसानों को किया गया था सम्मानित

जि़क्र योग्य है कि कई सालों से धान की पराली और गेहूँ के नाड़ को आग न लगाने वाले और धान की सीधी बिजाई करने वाले राज्य के विभिन्न ज़िलों के करीब 100 किसानों का बीते समय में पंजाब विधान सभा में सम्मानित भी किया गया था।

ये भी पढ़ें: Election 2023: कर्नाटक समेत इन 4 राज्यों में कल होगा मतदान, यहां जानिए पूरा सियासी समीकरण

Exit mobile version