गुरूवार, जून 13, 2024
होमटेकPunjab News: घर बैठे Voter Queue Information System बताएगा आपकी वोटिंग की...

Punjab News: घर बैठे Voter Queue Information System बताएगा आपकी वोटिंग की कितनी लंबी है लाइन? बस करें ये काम

Date:

Related stories

कठुआ आंतकी हमले में शहीद हुए CRPF जवान को CM Mann की श्रद्धांजलि, परिजनों के लिए जारी किया खास नोट; जानें डिटेल

J&K Terror Attack: जम्मू कश्मीर के कठुआ व डोडा इलाके में आज घात लगाए बैठे आतंकियों ने हमला कर दिया। इस आतंकी हमले की चपेट में आने से केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) का एक जवान शहीद हो गए तो वहीं 2 जवानों के घायल होने की खबर है।

किसानों के हित में CM Mann का बड़ा कदम, पंजाब के कई जिलों में सिंचाई के लिए मिलने लगा नहरी पानी; जानें डिटेल

Punjab News: उत्तर भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्य पंजाब में, आज भी आधे से ज्यादा की आबादी अपनी आजीविका के लिए कृषि कार्यों पर निर्भर है। इसी क्रम में सूबे की मान सरकार किसानों के हितों को सदैव ध्यान में रख कर उनके लिए फैसले लेती है।

Voter Queue Information System: लोक सभा चुनाव Lok Sabha Election 2024 अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुके हैं। 1 जून को आम चुनावों के सातवें चरण के लिए अंतिम वोटिंग होगी। सातवें चरण में 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 57 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा। आपको बता दें, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और चंडीगढ़ जैसे स्थानों में सभी सीटों पर वोटिंग होगी। गर्मी के साथ चुनावी गर्मी भी बढ़ती जा रही है। जिसकी वजह से लोगों का बाहर निकला मुश्किल हो गया है। बढ़ती हुई गर्मी को देखते हुए पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने पोलिंग बूथ की बढ़ती लंबी लाइनों का हाल जानने के लिए एक तोड़ निकाला है। जिसका फायदा पंजाब की जनता उठा सकेगी।

पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने गर्मी से बचने का निकाला तोड़

पंजाब में Voter Queue Information System लॉन्च कर दिया गया है।इसकी मदद से वोटर्स अपने पोलिंग बूथ की लंबी कतारों का हाल जान सकेंगे। मतदाताओं के लिए व्हाट्सएप नंबर 7447447217 नंबर जारी किया गया है। जिसकी मदद से लोग बस एक क्लिक से अपने पोलिंग बूथ की लंबी कतारों के बारे में जान सकेंगे। इसके लिए उन्हें बस 7447447217 नंबर पर जाकर Vote टाइप करके भेजना होगा। इसके बाद उन्हें एक लिंक मिलेगा। जिसमें लोकेशन और बूथ के विकल्प मिलेंगे। यहां पर वोटर अपनी लोकेशन चुन सकेगा। जिसके बाद यहां पर मतदाता को अपने आस-पास की पोलिंग बूथ की सूची मिल जाएगी।

इसके साथ ही ये भी पता चल जाएगा कि, रियल टाइम में उनके पोलिंग बूथ पर कितनी लंबी लाइन लगी हुई है। जिसे देखकर आप अपने घर से निकल सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे इस प्रक्रिया को करने से पहले आपको अपने राज्य का नाम पंजाब और जिले का नाम डालना पड़ेगा।

Voter Queue Information System से मिलेगी राहत

Voter Queue Information System की मदद से वोटर बढ़ी हुई गर्मी में राहत पा सकते हैं। आपको बता दें, पंजाब में सभी 13 लोकसभा सीटों पर वोटिंग के लिए 1 जून का दिन चुना गया है। जिसका परिणाम 4 जून को पूरे देश की लोकसभा सीटों के साथ ही आएगा। ऐसे में जनता किसके सिर पर जीत का ताज पहनाएगी। ये देखना दिलचस्प होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories