शनिवार, जुलाई 27, 2024
होमदेश & राज्यPunjab News: मान सरकार की 'तीर्थ योजना' साकार कर रही बुजुर्गों का...

Punjab News: मान सरकार की ‘तीर्थ योजना’ साकार कर रही बुजुर्गों का सपना, मुफ्त यात्रा समेत मिल रही कई सुविधा; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Haryana News: CM Bhagwant Mann की हुंकार! हरियाणा में पंजाब की तरह बहेगी बदलाव की हवा; AAP की जीत को लेकर बड़ा दावा

Haryana News: हरियाणा में वर्ष 2024 के आखिरी महीनों में विधानसभा के चुनाव होने हैं। इस आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर सूबे में भाजपा के साथ विपक्ष की अहम भूमिका निभा रही आम आदमी पार्टी (AAP) भी कमर कसने में लगी है।

Punjab News: बॉर्डर एरिया के दौरे पर पहुंचे राज्यपाल व DGP, अवैध हथियार और ड्रग्स की तस्करी पर रोकथाम लगाने का लक्ष्य

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के निर्देश पर ड्रग्स मुक्त अभियान और अवैध हथियारों की तस्करी के खिलाफ कार्रवाई लगातार जारी है। इसी क्रम में पंजाब के राज्यपाल बीएल पुरोहित और डीजीपी गौरव यादव ने बीते दिन तय कार्यक्रम के तहत राज्य के बॉर्डर इलाकों का दौरा किया।

Kargil Vijay Diwas 2024 पर CM Bhagwant Mann का खास संदेश, बोले- ‘देश वीर सैनिकों की वीरता का सदैव ऋणी रहेगा’

Kargil Vijay Diwas 2024: भारत में आज कारगिल विजय दिवस 2024 मनाया जा रहा है। इस दौरान लोग, 1999 के कारगिल युद्ध में अपने प्राणों की आहुति देने वाले भारतीय सेना के जवानों की शहादत को याद करते हुए उन्हें श्रद्धा-सुमन अर्पित कर रहे हैं।

Punjab News: पंजाब में सीएम भगवंत मान के नेतृत्व में राज्य सरकार अलग-अलग योजनाओं को लॉन्च कर लोगों के हितों का ध्यान रख रही है। इसी क्रम में मान सरकार के ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना’ की भी खूब तारीफ होती है।

पंजाब सरकार के दावो के मुताबिक इस तीर्थ यात्रा योजना की मदद से राज्य में बुजुर्गों के सपने साकार हो रहे हैं। दरअसल राज्य सरकार के तीर्थ यात्रा योजना की मदद से पंजाब के 60 वर्ष से अधिक के आर्थिक रूप से कमजोर बुजुर्गों को तीर्थ स्थानों की मुफ्त यात्रा करवाई जा रही है। ऐसे में आइए हम आपको पंजाब सरकार के तीर्थ यात्रा योजना के बारे में विस्तार से बताते हैं।

मान सरकार की तीर्थ यात्रा योजना

पंजाब में मान सरकार की तीर्थ यात्रा योजना को लेकर खूब सुर्खियां बनती हैं। आज राज्य की सत्तारुढ़ दल आम आदमी पार्टी (AAP) के हवाले से तीर्थ यात्रा योजना ये जुड़े कुछ डिटेल आंकड़े जारी किए गए हैं।

AAP की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 27 नवंबर, 2023 को शुरू की गई इस योजना के माध्यम से राज्य के बुजुर्गों को 3 स्तरीय एसी ट्रेनों और एसी बसों के माध्यम से देश भर के विभिन्न धार्मिक मंदिरों की यात्रा कराई जाती है। इस यात्रा के दौरान राज्य सरकार तीर्थयात्रियों के लिए आरामदायक आवास, भोजन, स्थानीय परिवहन और स्वागत किट का भी प्रबंध करती है। इसके अलावा यात्रा कर रहें बुजुर्गों की देकभाल के लिए डॉक्टर्स व आपात नियंत्रक टीम भी उनके साथ जाती है।

पंजाब सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबित सीएम तीर्थ यात्रा योजना के शुरू होने से 16 मार्च तक, 33500 से अधिक श्रद्धालु एसी बसों और ट्रेनों के माध्यम से विभिन्न धार्मिक स्थलों पर दर्शन कर चुके हैं।

तीर्थ स्थलों का भ्रमण करते हैं श्रद्धालु

पंजाब सरकार की मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के जरिए राज्य में 60 वर्ष से अधिक के आर्थिक रूप से कमजोर बुजुर्ग नागरिक देश के विभिन्न तीर्थ स्थलों का भ्रमण करते हैं। इसके तहत मान सरकार ने आईआरसीटीसी के साथ समझौता कर श्री हजूर साहिब (नांदेड़), श्री पटना साहिब, वाराणसी, मथुरा, वृंदावन और ख्वाजा अजमेर शरीफ दरगाह जैसे धार्मिक स्थलों के लिए ट्रेन संचालन की सुविधा प्रदान की है।

तीर्थ यात्रा योजना के माध्यम से ही पंजाब और पड़ोसी राज्यों में पवित्र स्थानों की यात्रा के लिए राज्य सरकार एसी बसों की व्यवस्था करती है। इसमे प्रमुख रूप से श्री अमृतसर साहिब, श्री तलवंडी साबो, श्री आनंदपुर साहिब, माता ज्वालाजी, चिंतपूर्णी देवी, नैना देवी, माता वैष्णो देवी, सालासर बालाजी धाम और खाटू श्याम धाम जैसे पवित्र धार्मिक स्थल हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories