गुरूवार, जून 13, 2024
होमदेश & राज्यPunjab News: मान सरकार की 'तीर्थ योजना' साकार कर रही बुजुर्गों का...

Punjab News: मान सरकार की ‘तीर्थ योजना’ साकार कर रही बुजुर्गों का सपना, मुफ्त यात्रा समेत मिल रही कई सुविधा; जानें डिटेल

Date:

Related stories

कठुआ आंतकी हमले में शहीद हुए CRPF जवान को CM Mann की श्रद्धांजलि, परिजनों के लिए जारी किया खास नोट; जानें डिटेल

J&K Terror Attack: जम्मू कश्मीर के कठुआ व डोडा इलाके में आज घात लगाए बैठे आतंकियों ने हमला कर दिया। इस आतंकी हमले की चपेट में आने से केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) का एक जवान शहीद हो गए तो वहीं 2 जवानों के घायल होने की खबर है।

किसानों के हित में CM Mann का बड़ा कदम, पंजाब के कई जिलों में सिंचाई के लिए मिलने लगा नहरी पानी; जानें डिटेल

Punjab News: उत्तर भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्य पंजाब में, आज भी आधे से ज्यादा की आबादी अपनी आजीविका के लिए कृषि कार्यों पर निर्भर है। इसी क्रम में सूबे की मान सरकार किसानों के हितों को सदैव ध्यान में रख कर उनके लिए फैसले लेती है।

Punjab News: पंजाब में सीएम भगवंत मान के नेतृत्व में राज्य सरकार अलग-अलग योजनाओं को लॉन्च कर लोगों के हितों का ध्यान रख रही है। इसी क्रम में मान सरकार के ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना’ की भी खूब तारीफ होती है।

पंजाब सरकार के दावो के मुताबिक इस तीर्थ यात्रा योजना की मदद से राज्य में बुजुर्गों के सपने साकार हो रहे हैं। दरअसल राज्य सरकार के तीर्थ यात्रा योजना की मदद से पंजाब के 60 वर्ष से अधिक के आर्थिक रूप से कमजोर बुजुर्गों को तीर्थ स्थानों की मुफ्त यात्रा करवाई जा रही है। ऐसे में आइए हम आपको पंजाब सरकार के तीर्थ यात्रा योजना के बारे में विस्तार से बताते हैं।

मान सरकार की तीर्थ यात्रा योजना

पंजाब में मान सरकार की तीर्थ यात्रा योजना को लेकर खूब सुर्खियां बनती हैं। आज राज्य की सत्तारुढ़ दल आम आदमी पार्टी (AAP) के हवाले से तीर्थ यात्रा योजना ये जुड़े कुछ डिटेल आंकड़े जारी किए गए हैं।

AAP की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 27 नवंबर, 2023 को शुरू की गई इस योजना के माध्यम से राज्य के बुजुर्गों को 3 स्तरीय एसी ट्रेनों और एसी बसों के माध्यम से देश भर के विभिन्न धार्मिक मंदिरों की यात्रा कराई जाती है। इस यात्रा के दौरान राज्य सरकार तीर्थयात्रियों के लिए आरामदायक आवास, भोजन, स्थानीय परिवहन और स्वागत किट का भी प्रबंध करती है। इसके अलावा यात्रा कर रहें बुजुर्गों की देकभाल के लिए डॉक्टर्स व आपात नियंत्रक टीम भी उनके साथ जाती है।

पंजाब सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबित सीएम तीर्थ यात्रा योजना के शुरू होने से 16 मार्च तक, 33500 से अधिक श्रद्धालु एसी बसों और ट्रेनों के माध्यम से विभिन्न धार्मिक स्थलों पर दर्शन कर चुके हैं।

तीर्थ स्थलों का भ्रमण करते हैं श्रद्धालु

पंजाब सरकार की मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के जरिए राज्य में 60 वर्ष से अधिक के आर्थिक रूप से कमजोर बुजुर्ग नागरिक देश के विभिन्न तीर्थ स्थलों का भ्रमण करते हैं। इसके तहत मान सरकार ने आईआरसीटीसी के साथ समझौता कर श्री हजूर साहिब (नांदेड़), श्री पटना साहिब, वाराणसी, मथुरा, वृंदावन और ख्वाजा अजमेर शरीफ दरगाह जैसे धार्मिक स्थलों के लिए ट्रेन संचालन की सुविधा प्रदान की है।

तीर्थ यात्रा योजना के माध्यम से ही पंजाब और पड़ोसी राज्यों में पवित्र स्थानों की यात्रा के लिए राज्य सरकार एसी बसों की व्यवस्था करती है। इसमे प्रमुख रूप से श्री अमृतसर साहिब, श्री तलवंडी साबो, श्री आनंदपुर साहिब, माता ज्वालाजी, चिंतपूर्णी देवी, नैना देवी, माता वैष्णो देवी, सालासर बालाजी धाम और खाटू श्याम धाम जैसे पवित्र धार्मिक स्थल हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories