बुधवार, जून 19, 2024
होमदेश & राज्यPunjab News: CM Mann के प्रयासों से हुआ हजारो करोड़ का निवेश,...

Punjab News: CM Mann के प्रयासों से हुआ हजारो करोड़ का निवेश, जानें कैसे लाखों युवाओं का सपना हो रहा साकार?

Date:

Related stories

Punjab News: Eid-ul-Adha पर CM Mann ने जारी किए बधाई पत्र, जानें कैसे पंजाब में मनाया गया इस्लाम का ये खास पर्व?

Punjab News: देश के विभिन्न हिस्सों में आज इस्लाम धर्म का खास पर्व ईद-उल-अजहा (बकरीद) मनाया जा रहा है। इसी क्रम में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने भी आज इस अवसर पर समस्त देशवासियों के लिए ईद-उल-अजहा (बकरीद) पर बधाई पत्र जारी किए हैं।

खुशखबरी! पंजाब के इस प्रमुख विभाग में निकलेगी वैकेंसी, जानें मिशन रोजगार को लेकर क्या है मान सरकार की तैयारी?

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में राज्य सरकार लगातार युवाओं के लिए नौकरी के नए अवसरों का सृजन करती नजर आती है। इसी क्रम में एक बार फिर मान सरकार मिशन रोजगार के तहत राज्य के पशुपालन डेयरी विकास विभाग में पशु चिकित्सा अधिकारी के 300 पदों पर भर्ती निकालने की योजना बना रही है।

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान आए दिन राज्य में निवेश को लेकर प्रयासरत नजर आते हैं। सीएम मान खुले मंचो से भी निवेशकों को पंजाब के विभिन्न हिस्सों में निवेश करने की अपील करते हैं जिसके फलस्वरुप पंजाब आज निवेश के क्षेत्र में नया इतिहास लिख रहा है। AAP Punjab के आधिकारिक एक्स हैंडल से जारी किए गए आंकड़ो के अनुसार मान सरकार के नेतृत्व में पंजाब ने अब तक लगभग 70000 करोड़ रुपये के कुल निवेश को आकर्षित किया है।

पंजाब के युवाओं के लिए भी मान सरकार ने इस निवेश के जरिए ही 330139 नई नौकरियों के लिए प्रस्तावित रोजगार का सृजन भी किया है। मान सरकार का दावा है कि राज्य के विभिन्न हिस्सों में बढ़ते निवेश के साथ युवाओं का सपना भी साकार हो रहा है और उन्हें रोजगार के शानदार अवसर मिल रहे हैं।

पंजाब में हजारो करोड़ का निवेश

पंजाब में सीएम मान के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में कुल 70000 करोड़ के निवेश को आकर्षित किया है। इसकी जानकारी “AAP Punjab” के आधिकारिक एक्स हैंडल से जारी की गई है।

मान सरकार की ‘इन्वेस्ट पंजाब’ योजना को 4400 प्रस्ताव प्राप्त हुए, जिनमें प्रमुख रुप से ये प्रस्ताव शामिल हैं-

1- भारत का दूसरा सबसे बड़ा टाटा स्टील प्लांट लुधियाना में, 2600 करोड़ रुपये।
2- श्री फतेहगढ़ साहिब में सनातन पॉलीकॉट 1600 करोड़ रुपये।
3- मोगा में नेस्ले इंडिया लिमिटेड 583 करोड़ रुपये।
4- नाभा पावर लिमिटेड, पटियाला: 641 करोड़ रुपये।
5- टॉपपैन स्पेशलिटी फिल्म्स लिमिटेड, एसबीएस नगर: 548 करोड़ रुपये।
6- फ्रायडेनबर्ग ग्रुप, रूपनगर: 338 करोड़ रुपये।
7- कारगिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, श्री फतेहगढ़ साहिब: 160 करोड़ रुपये।

विदेशी फर्म कर रहे निवेश

पंजाब की मान सरकार के नेतृत्व में निवेश का एक नया मॉडल तैयार किया गया है। इसके तहत अब विदेशी फर्म भी पंजाब में निवेश को बढ़ावा दे रहे हैं। इसमे प्रमुख रूप से जापान, जर्मनी, फ्रांस, इटली, यूके, यूएई, यूएस और स्विट्जरलैंड जैसे देशों के फर्म शामिल हैं।

पंजाब में निवेश के इस बढ़ते क्रम को देखते हुए औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (DPIIT) की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग 2022 में 38 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के बीच पंजाब को टॉप अचीवर राज्य के रूप में स्थान दिया गया है।

साकार हो रहा युवाओं का सपना

पंजाब में निवेश के इस बढ़ते क्रम के बीच रोजगार के लाखों नए अवसर सृजन किए जा रहे हैं। AAP की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार अब तक निवेश के माध्यम से 330139 नई नौकरियों के लिए प्रस्तावित रोजगार का सृजन किया है। बढ़ते निवेश के साथ रोजगार के इस आंकड़े में भी वृद्धि होगी और युवाओं का सपना साकार हो सकेगा।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories