शनिवार, जुलाई 27, 2024
होमदेश & राज्यPunjab News: CM Mann के प्रयासों से हुआ हजारो करोड़ का निवेश,...

Punjab News: CM Mann के प्रयासों से हुआ हजारो करोड़ का निवेश, जानें कैसे लाखों युवाओं का सपना हो रहा साकार?

Date:

Related stories

Haryana News: CM Bhagwant Mann की हुंकार! हरियाणा में पंजाब की तरह बहेगी बदलाव की हवा; AAP की जीत को लेकर बड़ा दावा

Haryana News: हरियाणा में वर्ष 2024 के आखिरी महीनों में विधानसभा के चुनाव होने हैं। इस आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर सूबे में भाजपा के साथ विपक्ष की अहम भूमिका निभा रही आम आदमी पार्टी (AAP) भी कमर कसने में लगी है।

Punjab News: बॉर्डर एरिया के दौरे पर पहुंचे राज्यपाल व DGP, अवैध हथियार और ड्रग्स की तस्करी पर रोकथाम लगाने का लक्ष्य

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के निर्देश पर ड्रग्स मुक्त अभियान और अवैध हथियारों की तस्करी के खिलाफ कार्रवाई लगातार जारी है। इसी क्रम में पंजाब के राज्यपाल बीएल पुरोहित और डीजीपी गौरव यादव ने बीते दिन तय कार्यक्रम के तहत राज्य के बॉर्डर इलाकों का दौरा किया।

Kargil Vijay Diwas 2024 पर CM Bhagwant Mann का खास संदेश, बोले- ‘देश वीर सैनिकों की वीरता का सदैव ऋणी रहेगा’

Kargil Vijay Diwas 2024: भारत में आज कारगिल विजय दिवस 2024 मनाया जा रहा है। इस दौरान लोग, 1999 के कारगिल युद्ध में अपने प्राणों की आहुति देने वाले भारतीय सेना के जवानों की शहादत को याद करते हुए उन्हें श्रद्धा-सुमन अर्पित कर रहे हैं।

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान आए दिन राज्य में निवेश को लेकर प्रयासरत नजर आते हैं। सीएम मान खुले मंचो से भी निवेशकों को पंजाब के विभिन्न हिस्सों में निवेश करने की अपील करते हैं जिसके फलस्वरुप पंजाब आज निवेश के क्षेत्र में नया इतिहास लिख रहा है। AAP Punjab के आधिकारिक एक्स हैंडल से जारी किए गए आंकड़ो के अनुसार मान सरकार के नेतृत्व में पंजाब ने अब तक लगभग 70000 करोड़ रुपये के कुल निवेश को आकर्षित किया है।

पंजाब के युवाओं के लिए भी मान सरकार ने इस निवेश के जरिए ही 330139 नई नौकरियों के लिए प्रस्तावित रोजगार का सृजन भी किया है। मान सरकार का दावा है कि राज्य के विभिन्न हिस्सों में बढ़ते निवेश के साथ युवाओं का सपना भी साकार हो रहा है और उन्हें रोजगार के शानदार अवसर मिल रहे हैं।

पंजाब में हजारो करोड़ का निवेश

पंजाब में सीएम मान के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में कुल 70000 करोड़ के निवेश को आकर्षित किया है। इसकी जानकारी “AAP Punjab” के आधिकारिक एक्स हैंडल से जारी की गई है।

मान सरकार की ‘इन्वेस्ट पंजाब’ योजना को 4400 प्रस्ताव प्राप्त हुए, जिनमें प्रमुख रुप से ये प्रस्ताव शामिल हैं-

1- भारत का दूसरा सबसे बड़ा टाटा स्टील प्लांट लुधियाना में, 2600 करोड़ रुपये।
2- श्री फतेहगढ़ साहिब में सनातन पॉलीकॉट 1600 करोड़ रुपये।
3- मोगा में नेस्ले इंडिया लिमिटेड 583 करोड़ रुपये।
4- नाभा पावर लिमिटेड, पटियाला: 641 करोड़ रुपये।
5- टॉपपैन स्पेशलिटी फिल्म्स लिमिटेड, एसबीएस नगर: 548 करोड़ रुपये।
6- फ्रायडेनबर्ग ग्रुप, रूपनगर: 338 करोड़ रुपये।
7- कारगिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, श्री फतेहगढ़ साहिब: 160 करोड़ रुपये।

विदेशी फर्म कर रहे निवेश

पंजाब की मान सरकार के नेतृत्व में निवेश का एक नया मॉडल तैयार किया गया है। इसके तहत अब विदेशी फर्म भी पंजाब में निवेश को बढ़ावा दे रहे हैं। इसमे प्रमुख रूप से जापान, जर्मनी, फ्रांस, इटली, यूके, यूएई, यूएस और स्विट्जरलैंड जैसे देशों के फर्म शामिल हैं।

पंजाब में निवेश के इस बढ़ते क्रम को देखते हुए औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (DPIIT) की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग 2022 में 38 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के बीच पंजाब को टॉप अचीवर राज्य के रूप में स्थान दिया गया है।

साकार हो रहा युवाओं का सपना

पंजाब में निवेश के इस बढ़ते क्रम के बीच रोजगार के लाखों नए अवसर सृजन किए जा रहे हैं। AAP की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार अब तक निवेश के माध्यम से 330139 नई नौकरियों के लिए प्रस्तावित रोजगार का सृजन किया है। बढ़ते निवेश के साथ रोजगार के इस आंकड़े में भी वृद्धि होगी और युवाओं का सपना साकार हो सकेगा।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories