शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यQUAD Meeting 2023: काउंटर टेररिज्म वर्किंग ग्रुप बनाने की घोषणा, ये...

QUAD Meeting 2023: काउंटर टेररिज्म वर्किंग ग्रुप बनाने की घोषणा, ये देश मिलकर करेंगे काम

Date:

Related stories

QUAD Meeting In Delhi: दिल्ली से ड्रैगन को मिलेगा बड़ा संदेश, जानिए क्या होने वाला है QUAD के विदेश मंत्रियों की इस अहम बैठक...

QUAD Meeting In Delhi: भारत क्वाड संगठन की अगुवाई में आज चीन को सबसे बड़ा संकेत देने वाला है। आज भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्रियों की क्वाड संगठन के तहत बैठक होगी।

QUAD Meeting 2023: रायसीना डायलॉग के तहत शुक्रवार को नई दिल्ली में QUAD के विदेश मंत्रियों की बैठक हुई। इस बैठक में भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के विदेश मंत्रियों ने हिस्सा लिया। यह बैठक जी-20 की बैठक के एक दिन बाद हुई। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री पेनी वोंग ने कहा कि इंडो-पैसेफिक में भारत की भूमिका अहम है। इस पूरे इलाके में भारत के बिना किसी भी तरह का बदलाव लाना मुश्किल है।

आतंकवाद के खिलाफ साथ मिलकर लड़ेंगे (QUAD Meeting 2023)

बैठक के बाद शुक्रवार को घोषणा की गई कि क्वाड देश अब आतंकवाद के खिलाफ भी साथ मिलकर लड़ेंगे। इसके लिए वर्किंग ग्रुप (Working Group) बनाया जाएगा। बैठक (QUAD Meeting 2023) में पठानकोट और 26/11 को हुए आतंकी हमले की भी निंदी की गई।

चीन को भी क्वाड में कर सकते हैं शामिल…

बैठक में जापान के विदेश मंत्री योशीमाशा हयाशी ने कहा कि क्वाड कोई मिलिट्री ग्रुप नहीं है। अगर चीन अंतरराष्ट्रीय कानूनों का पालना करने के लिए तैयार हो तो उसे भी क्वाड का सदस्य बना लेंगे। योशीमाशा ने इंग्लिश म्यूजिक बैंड बीटल्स (Beatles) से क्वाड की तुलना की। हयाशी ने कहा कि इस बैंड की तरह हम चारों देश भी वर्षों तक साथ मिलकर काम करेंगे।

अमेरिका ने की रूस की आलोचना (QUAD Meeting 2023)

क्वाड की बैठक में अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने यूक्रेन जंग (Ukraine War) को लेकर रूस की आलोचना की। ब्लिंकन ने कहा कि यूक्रेन में भी जो कुछ भी रूस की ओर से किया जा रहा है इससे दुनिया में गलत मैसेज जाएगा, इसको हमें रोकना चाहिए। उन्होंने कहा कि यूक्रेन में जो हो रहा है, यह पूरी दुनिया का मामला है। एंटनी ने कहा कि क्वाड देशों के सामने चुनौतियां बढ़ती जा रही हैं। इस दौरान उनका इशारा चीन की ओर था। उन्होंने कहा इंडो पैसिफिक में हमारा भविष्य है।इस दौरान भारत के विदेश मंत्री जयशंकर, जापान के विदेश मंत्री हयाशी और ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री वोंग भी मौजूद थीं।

ये भी पढ़ें: G20 Summit के लिए इस तरह से सजाई जा रही महादेव की नगरी, देवभूमि उत्तराखंड का यह नजारा नहीं है किसी स्वर्ग से कम

काउंटर टेररिज्म ग्रुप बनाने की घोषणा

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि 2023 में भी क्वाड अपना काम बेहतर ढंग से कर रहा है। उन्होंने कहा कि हमारे नेतृत्व पर किसी तरह का कोई भार नहीं है। बैठक (QUAD Meeting 2023) में उन्होंने यूएन (UN) में नए बदलावों पर भारत की पुरानी मांग को भी दोहराया। जयशंकर ने कहा कि भारत की पुरानी मांग को बाकी के तीन देश भी समर्थन करते हैं। काउंटर टेररिज्म (Counterterrorism) को लेकर चारों देशों के बीच काम करने की सहमति बनी है।

मार्च 2023 में अमेरिका में होगी पहली बैठक (QUAD Meeting 2023)

क्वाड समूह ने ऑस्ट्रेलिया की ओर से 2022 में आयोजित टेबलटॉप एक्सरसाइज और QUAD काउंटर-टेररिज्म पॉलिसी मीटिंग में इन विषयों पर हुई चर्चाओं का स्वागत किया। इस दौरान संयुक्त बयान में कहा गया कि वैश्विक मुद्दों पर चर्चा जारी रखने के लिए अमेरिका में मार्च 2023 में पहली बैठक का आयोजन किया जाएगा।

क्या है QUAD

क्वाड (QUAD) यानि Quadrilateral Security Dialogue के अंतर्गत चार देश शामिल हैं। भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया QUAD में शामिल हैं। इन चारों देशों के बीच एक रणनीतिक गठबंधन है। क्वाड का गठन साल 2007 में हुआ था।

क्वाड के गठन का कारण

विश्लेषकों की मानें तो क्वाड के गठन का प्रमुख कारण हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन के बढ़ पहे दबाव पर लगाम लगाना है। साथ ही अन्य देशों को चीनी प्रभुत्व से बचाना भी इसका एक कारण है। इस कारण भारत और अमेरिका साथ मिलकर क्वाड के विस्तार पर काम कर रहा है जिससे चीन के इरादों पर पानी फिर सके। इसका मकसद हिंद-प्रशांत क्षेत्र में पड़ने वाले समुद्री मार्गों को किसी भी राजनीतिक या सैन्य प्रभाव से मुक्त रखना भी है। क्वाड न केवल सुरक्षा बल्कि मानवीय सहायता, जलवायु परिवर्तन, आपदा राहत, शिक्षा और महामारी जैसे कई वैश्विक मुद्दों पर भी ध्यान देता है।

ये भी पढ़ेंः QUAD Meeting In Delhi: दिल्ली से ड्रैगन को मिलेगा बड़ा संदेश, जानिए क्या होने वाला है QUAD के विदेश मंत्रियों की इस अहम बैठक में

Latest stories