रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडG20 Summit के लिए इस तरह से सजाई जा रही महादेव की...

G20 Summit के लिए इस तरह से सजाई जा रही महादेव की नगरी, देवभूमि उत्तराखंड का यह नजारा नहीं है किसी स्वर्ग से कम

Date:

Related stories

G20 Summit 2023: डिनर पार्टी के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन से मिले CM नीतीश कुमार, PM मोदी ने जारी की तस्वीर

G20 Summit 2023: जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की मेजबानी में आयोजित किए गए डिनर पार्टी की चर्चा जोरों पर है।

G20 Summit 2023: डिनर पार्टी में इन कारणों से नहीं शामिल हुए राजस्थान-छत्तीसगढ़ के CM, गृह मंत्रालय ने आरोपों का किया खंडन

G20 Summit 2023: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की मेजबानी में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान आयोजित किए गए डिनर पार्टी को लेकर सियासी गलियारों में चर्चा बढ़ने लगी है।

G20 Summit 2023: ‘नई दिल्ली घोषणा पत्र’ की मंजूरी के साथ भारत के लिए ये है जी20 समिट के पहले दिन की उपलब्धियां, जानें...

G20 Summit 2023: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर लोगों के मन में ढ़ेर सारी बाते चल रही हैं। इस दौरान कहा जा रहा है कि आखिर इस समिट का हासिल क्या होगा? कई लोगों के मन में ये प्रश्न भी आ रहे होंगे कि क्या इस समिट से भारत को लाभ पहुंचने वाला है या नहीं?

G20 Summit 2023: मिलेट्स समेत इन खास व्यंजनों का स्वाद ले सकेंगे समिट में शामिल विदेशी मेहमान, यहां देखें पूरा मेन्यू

G20 Summit 2023: भारत की राजधानी दिल्ली में आज यानी 9 सितंबर से जी 20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) की शुरूआत हो गई है।

G20 Summit 2023: ब्रिटिश PM ऋषि सुनक ने बताया- आखिर वह क्‍यों जी20 में हो रहे हैं शामिल और क्‍या हैं उनकी प्राथमिकताएं

G20 Summit 2023: भारत की राजधानी दिल्ली में जी20 समिट का आयोजन आज से शुरू हो गया है। इस दौरान देश-दुनिया के तमाम नेता इस सम्मेलन का हिस्सा बनने के लिए राजधानी दिल्ली आए हुए हैं।

G20 Summit: भारत के अलग – अलग राज्यों से होते हुए अब G20 Summit का आयोजन देवभूमि उत्तराखंड में किया जाएगा। इसको लेकर सीएम धामी ने बैठक की और तैयारियों का जायजा लिया। बताया जा रहा है कि उत्तराखंड को स्वर्ग की तरह सजाया जा रहा है। देश – विदेश से आने वाले मेहमानों को किसी भी तरह की दिक्क्त का सामना न करना पड़े इसके लिए भी सीएम धामी ने विशेष रूप से ध्यान दिया है। बता दें कि उत्तराखंड में G20 Summit का आयोजन 25 से 28 मई के बीच किया जाएगा। इस सबमिट में भारत समेत कई विदेशी मेहमान शामिल होंगे।

प्रशासनिक अफसर करें तैयारियां तेज

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी जी20 सबमिट की तैयारियों में किसी भी तरह का कसर नहीं छोड़ना चाहते। ऐसे में उन्होंने बैठक करके प्रशासनिक अफसरों को तैयारियों में तेजी लाने के लिए कहा है। बता दें कि उत्तराखंड में होने वाले जी-20 सबमिट में 200 से अधिक मेहमान शामिल होंगे। इन मेहमानों को उत्तराखंड के कण – कण से रूबरू कराया जाएगा। यह मेहमान राज्य में हो रहे भ्रष्टाचार, इन्फ्रास्ट्रक्चर,और राज्य के विकास को लेकर चर्चा करेंगे। ऐसे में विदेशी मेहमान का सीएम धामी विशेष रूप से ध्यान देना चाहते हैं।

Also Read: Higher Education के मामले में UP ने मारी बाजी, AISHE की रिपोर्ट में 6 टॉपर राज्य का हुआ खुलासा

ऐसी रहेगी देवभूमि में व्यवस्था

अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक विदेश से आने वाले मेहमानों के लिए खाने – पीने से लेकर रहने की व्यवस्था का इंतजाम उत्तराखंड सरकार कर रही है। इन मेहमानों को खाने के रूप में पहाड़ी व्यंजन दिया जाएगा, जिसकी जानकारी के लिए स्टॉल के समीप गाइड खड़े रहेंगे। विदेशी मेहमान जहां पर रुकेंगे उसके समीप योग और आयुष भवन होगा। उत्तराखंड में आने वाले मेहमानों को गंगा दर्शन भी करवाया जाएगा। सबसे बड़ी और खास बात यह है कि सबमिट के शुरू होने से पहले अतिथियों का स्वागत तुलसी की माला पहनाकर किया जाएगा।

Also Read: Union Budget 2023: राष्ट्रपति ने कहा- हमें ऐसा भारत बनाना है जिसमें गरीबी न हो, वित्त मंत्री पेश करेंगी आर्थिक सर्वे

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories