मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमदेश & राज्यRahul Gandhi At Cambridge: राहुल के कैम्ब्रिज भाषण की वो 5 बातें...

Rahul Gandhi At Cambridge: राहुल के कैम्ब्रिज भाषण की वो 5 बातें जो मोदी सत्ता को नहीं आई रास

Date:

Related stories

Rahul Gandhi: अपने यूरोप दौरे के लिए रवाना हुए राहुल गांधी, इन देशों में है कार्यक्रम, जानें डिटेल

Rahul Gandhi: भारत की राजधानी दिल्ली में 9 और 10 सिंतबर को जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन होना है। इस दौरान राजधानी में तरह-तरह की तैयारी चल रही है। कहीं दीवारों की रंगाई हो रही है तो कहीं यातायात व्यवस्था के संचालन को दुरुस्त किया जा रहा है।

Rahul Gandhi: भारत जोड़ो यात्रा की पहली वर्षगांठ पर राहुल का देश की जनता से वादा, कहा- नफ़रत मिटने तक जारी है यात्रा

Rahul Gandhi: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपनी भारत जोड़ो यात्रा की वर्षगांठ पर अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से देश के लोगों को संदेश दिया है। बता दें कि आज ही के दिन 2022 में राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत हुई थी।

Rahul Gandhi Video: मास्टर शेफ बने राहुल के नए अवतार को देख दुश्मन हुए हैरान, जानें वीडियो में क्या है खास

Rahul Gandhi Video: राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा बीते समय में खूब चर्चा में रही थी। उन्होंने अपनी इस यात्रा के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में जाकर लोगों से मुलाकात कर उनकी समस्याओं को जाना था।

Rahul Gandhi in Wayanad: संसद सदस्यता बहाल होने के बाद पहली बार वायनाड पहुंचे राहुल, कहा- ‘हमारे आदिवासी भाई-बहन ही इस देश के मूल...

Rahul Gandhi in Wayanad: सदन के मॉनसून सत्र के समाप्त होने के साथ ही सभी माननीय सांसद अपने-अपने संसदीय क्षेत्र को लौट गए। इसी क्रम में काग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष और वर्तमान में केरल के वायनाड से लोकसभा सांसद राहुल गांधी भी अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर हैं।

Rahul Gandhi At Cambridge: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ब्रिटेन दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी (Cambridge University) के एक खास कार्यक्रम में हिस्सा लिया और कुछ ऐसी बातें की जो मोदी सरकार को रास नहीं आई। कैम्ब्रिज के छात्र रहे राहुल ने अपनी स्पीच में एक बार फिर पेगासस का मुद्दा उठाया। इसके अलावा भारत में विपक्षी नेताओं, पार्टियों और लोकतांत्रिक संस्थाओं की समस्याओं का भी जिक्र किया जो सीधे तौर पर मोदी सरकार की कार्यप्रणाली पर गंभीर सवाल खड़े कर रहा है।

कांग्रेस नेता राहुल गांथी ने कार्यक्रम (Rahul Gandhi At Cambridge) को संबोधित करते हुए कहा कि मेरे फोन की जासूसी होती है। राहुल ने कहा कि भारत में संस्थाएं सरकार के नियंत्रण में हैं। भारत में विपक्षी नेताओं के खिलाफ केस दर्ज होते हैं और यह एक ऐसा दबाव है जो विपक्षी दलों के नेताओं को लगातार झेलना पड़ता है।

कैम्ब्रिज में उठाया पेगासस का मुद्दा

वायनाड से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में छात्रों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि इंटेलिजेंस अफसरों ने मुझे बुलाकर बताया था कि आपका फोन रिकॉर्ड (Phone Record) हो रहा है। इसलिए आप फोन पर सतर्क होकर कुछ भी बात करें। भारत में बड़े पैमाने पर राजनेताओं के फोन में पेगासस है। गांधी ने कहा कि पेगासस एक ऐसा दबाव है, जो विपक्षी नेता महसूस करते हैं।

ये भी पढ़ें: MP Budget Session 2023: जीतू पटवारी के निलंबन पर भड़के कमलनाथ, बोले- स्पीकर की कार्रवाई अलोकतांत्रिक, उठाएंगे ये कदम

मीडिया और लोकतंत्र पर हमला (Rahul Gandhi At Cambridge)

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने संबोधन (Rahul Gandhi At Cambridge) के दौरान मीडिया और लोकतांत्रिक ढांचे पर भी हमला बोला। उन्होंने कहा कि भारत में न्यायपालिका और मीडिया (Media) नियंत्रण में है। भारत में विपक्षी नेताओं के खिलाफ केस दर्ज किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि मेरे खिलाफ भी कई केस दर्ज किए गए हैं। जो आपराधिक नहीं थी उसके लिए केस दर्ज किए गए हैं। गांधी ने कहा कि भारत में विपक्ष के तौर पर लोगों से बात करना मुश्किल हो गया है क्योंकि मीडिया और लोकतांत्रिक ढांचे पर हमला हो रहा है।

दुनिया में नई सोच की है जरूरत

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में राहुल गांधी के संबोधन का विषय ‘लर्निंग टू लिसेन इन इन 21 सेंचुरी’ (Learning to Listen in the 21st Century) था। विषय पर संबोधित करते हुए गांधी ने कहा कि लोकतांत्रिक मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए नई सोच की जरूरत है। इसको किसी पर थोपा नहीं जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम ऐसी दुनिया बनते हुए देख ही नहीं सकते जो लोकतांत्रिक मूल्यों से जुड़ी हुई नहीं हो। उन्होंने भारत और अमेरिका जैसे देशों में निर्माण क्षेत्र में गिरावट का भी जिक्र किया।

विपक्षी नेताओं को जेल में डाल दिया

गांधी ने कहा कि किसी भी लोकतंत्र के लिए सबसे जरूरी ढांचा स्वतंत्र प्रेस, संसद और न्यायपालिका होते हैं, लेकिन आज ये सब विवश होते जा रहे हैं। इस कारण हम भारत के लोकतंत्र के मूल ढांचे पर हो रहे हमले का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि संसद भवन के सामने विपक्षी नेता कुछ मुद्दों पर बात कर रहे थे और उन्हें बिना मतलब जेल में डाल दिया गया। भारत का लोकतंत्र खतरे में है।

भारत जोड़ो यात्रा पर भी चर्चा (Rahul Gandhi At Cambridge)

सांसद राहुल गांधी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि कश्मीर में कई सालों से हिंसा हो रही है। भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) जब कश्मीर पहुंची तो हमने सुरक्षा अधिकारियों से सुरक्षा को लेकर आगाह किया था। लेकिन जब यात्रा पहुंची तो अचानक हजारों लोग तिरंगा लेकर सामने आ गए। उन्होंने कुछ शख्सों की ओर इशारा कर बताया कि वे उग्रवादी हैं, लेकिन वे कुछ नहीं कर पाए।

ये भी पढ़ें: PM GatiShakti के तहत 5 लाख करोड़ की 66 परियोजनाओं को मिली मंजूरी, जानिए क्या है योजना

अनुराग ठाकुर ने जताया ऐतराज

राहुल गांधी के बयान के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कड़ी प्रतिक्रिया दी और बयान पर ऐतराज जताया। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी भारत को विदेशी धरती पर बदनाम कर रहे हैं। अनुराग ठाकुर ने कहा कि राहुल गांधी के दिल और दिमाग में पेगासस हो गया है। उन्होंने सवाल खड़े करते हुए कहा कि ऐसी क्या मजबूरी थी कि राहुल गांधी ने अपना फोन जमा नहीं करवाया।

Latest stories