‘Rahul Gandhi चीन पर लट्टू हैं!’, S Jaishankar ने चीन-LAC को लेकर कही ये बात

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन से बढ़ रहे टकरार को लेकर चिंता व्यक्त किया है। इस दौरान विदेश मंत्री ने कहा है कि चीन से किसी भी मुद्दे पर तब तक अच्छे से बातचीत नहीं किया जा सकता जब तक वह सीमा के समीप गलत हरकत करना नहीं छोड़ेगा।

Rahul Gandhi: भारत और चीन के बीच तनातनी की स्थिति को उत्पन्न हुए धीरे -धीरे तीन साल होने को हैं। चीन लगातार पूर्वी लद्दाख पर कब्जा जमाने की कोशिश कर रहा है। ऐसे में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पूर्वी लद्दाख को लेकर को लेकर शनिवार को एक बड़ा खुलासा किया है। इस खुलासे के बाद से देश की सीमा को लेकर कई तरह के सवाल भी खड़े हो गए हैं।

पूर्वी लद्दाख को लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि इस समय यहां की स्थिति बेहद ही खराब है। उन्होंने कहा है कि चीन से अगर अपने संबंध को बेहतर करना है तो सबसे पहले LAC की समस्या को जल्द से जल्द खत्म करना होगा। बताया जा रहा है कि लद्दाख के गलवान वैली और तवांग सेक्टर में एक बार फिर विवाद की स्थिति उत्पन्न हो गई है। ये सभी बातें विदेश मंत्री ने एक निजी कार्यक्रम के दौरान कहा। वहीं राहुल गांधी पर भी उन्होंने जमकर निशाना साधा है।

चीन और भारत के मुद्दे को लेकर कही ये बात

शनिवार को एस जयशंकर एक निजी कार्यक्रम में पहुंचे हुए थे। जहां उन्होंने चीन और भारत के बीच चल रहे गहमागहमी के मुद्दे को बड़े ही गंभीरता से उठाया। इस दौरान विदेश मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि ” भारत लद्दाख के हिस्सों को लेकर चिंतित है। इसलिए किसी भी तरह का समझौता करने से पहले डिसइंगेजमेंट की प्रक्रिया को पूरा करना चाहता है।” विदेश मंत्री के चीन के गलत हरकत को उजागर करते हुए कहा कि साल 2020 में भी भारत और चीन के बीच द्विपक्षीय समझौता हुआ था। लेकिन चीन ने इस समझौते का जरा सा भी पालन नहीं किया और इसके गंभीर परिणाम गलवान वैली जैसे हिस्सों में देखने को मिले।

LAC पर बढ़ रहा है खतरा

एस जयशंकर ने LAC को लेकर कहा है कि ” एलएसी पर स्थिति बहुत ही गंभीर होती जा रही है। ऐसे में भारतीय सैनिकों को वहां पर चौकन्ना रहने की जरुरत है। सैनिकों की कई टुकड़ियों को भी यहां पर तैनात किया जा रहा है। वहीं चीन के द्वारा किए जा रहे इस उलंघन को लेकर विदेश मंत्री ने कहा है कि ” चीन से हुई बातचीत के दौरान हमने ये स्पष्ट कर दिया था कि भारत किसी भी तरह का विवाद खड़ा नहीं करना चाहता है।” अगर चीन इसी तरह से विवाद खड़ा करता रह गया तो हमारे रिश्ते और भी खराब हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Land For Job Scam: लालू, राबड़ी और मीसा को मिली जमानत, अब 29 मार्च को होगी सुनवाई

कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर भी साधा निशाना

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि लंदन में जाकर राहुल गांधी के द्वारा चीन के प्रति लगाव दिखाना गलत है। कांग्रेस के लोग चीन के प्रति लट्टू होते जा रहे हैं। देश से लेकर विदेशों तक कांग्रेस के लोग भारत की उपेक्षा करते हुए दिखाई देते हैं। राहुल गांधी ने जिस तरह का बयान लंदन में जाकर दिया है ये उनकी राजनीतिक सोच है लेकिन भारत के बारे में सवाल खड़ा करना गलत है।

ये भी पढ़ें: Animated Video से विपक्ष को दिया जवाब, BJP ने रिलीज किया ‘मुझे चलते जाना है’

मनोरंजन

टेक

धर्म

स्पोर्ट्स