मंगलवार, मई 14, 2024
होमदेश & राज्यकोटा सुसाइड केस पर भड़के CM Ashok Gehlot, कोचिंग संचालकों को जमकर...

कोटा सुसाइड केस पर भड़के CM Ashok Gehlot, कोचिंग संचालकों को जमकर लगाई फटकार, कहा- ‘सबसे बड़े अपराधी हैं आप’

Date:

Related stories

Jaipur News: दिल्ली-गुजरात के बाद जयपुर के कई स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी, जानें क्या है प्रशासन का पक्ष?

Jaipur News: राजस्थान की राजधानी जयपुर से बड़ी खबर सामने आई है। ताजा जानकारी के अनुसार जयपुर के कई स्कूलों को अज्ञात मेल द्वारा बम से उड़ाने की धमकी मिली है जिसके बाद अफरा-तफरी का माहौल सामने आया है।

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में गर्मी के बाद आंधी-बारिश का कहर, कई जिलों में जारी हुआ अलर्ट; देखें IMD की रिपोर्ट

Rajasthan Weather Update: बीते कुछ दिनों से राजस्थान के मौसम में एका-एक परिवर्तन देखने को मिला है। दरअसल तपती गर्मी की चपेट में रहने वाले राज्य राजस्थान में अब आंधी-बारिश का कहर है जिसको लेकर कई जिलों में मौसम विभाग (IMD) की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Rajasthan News: खुशखबरी! अजमेर के JLN मेडिकल कॉलेज में शुरू हुई बाईपास सर्जरी, जानें कैसे मरीजों को मिलेगा फायदा

Rajasthan News: राजस्थान के अजमेर शहर में स्थित जवाहरलाल नेहरू (JLN) मेडिकल कॉलेज की ओर से बाईपास सर्जरी की शुरूआत की गई है।

Rajasthan News: गर्मी की मार से बचेंगे छात्र! शिक्षा विभाग ने जारी किया अहम निर्देश; जानें डिटेल

Rajasthan News: राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में इन दिनों भीषण गर्मी का कहर जारी है। राजधानी जयपुर से लेकर जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, नागौर, सीकर, भरतपुर व अन्य इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर रहा है।

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी की चेतावनी, IMD ने येलो अलर्ट जारी कर दिए अहम निर्देश

Rajasthan Weather Update: देश के मानचित्र में उत्तर भारत के एक महत्वपूर्ण केन्द्र के रुप में स्थापित राजस्थान इन दिनों भीषण गर्मी व लू की चपेट में है।

CM Ashok Gehlot: कोचिंग फैक्ट्री कहे जाने वाले कोटा में लगातार बढ़ रहे सुसाइड के मामलों (Kota Suicide case) पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चिंता व्यक्त की है। उन्होंने इसे एक देशव्यापी समस्या बताया है। उन्होंने कहा कि ये बड़े ही दुख की बात है की बच्चे आत्महत्या जैसा इतना बड़ा कदम उठा रहे हैं। कोटा में लगातार ऐसे मामले देखने को मिल रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों को इसकी रोकथाम के लिए एक कमेटी बनाने के निर्देश भी दिए।

आत्महत्या की रोकथाम के लिए बनेगी कमेटी

उन्होंने कहा कि आत्महत्या के बढ़ते मामलों को रोकने और इस पर सुझाव देने के लिए एक कमेटी बनाई जाएगी, जो 15 दिनों के अंदर सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपगी। इस कमेटी में अभिभावक, डॉक्टर, कोचिंग संस्थानों के सदस्य, अधिकारियों सहित कई अन्य हितधारक शामिल होंगे।

ये कमेटी IIT और NEET जैसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के बीच जाकर उनसे बात करेगी। छात्रों को पेश आ रही समस्याओं का अध्ययन करने के बाद इसकी रिपोर्ट सरकार को सौंपी जाएगी।

‘पढ़ाई का अतिरिक्त बोझ सही नहीं’

इस दौरान उन्होंने छात्रों पर पढ़ाई के बोझ का भी जिक्र किया और कोचिंग संस्थानों की जमकर क्लास लगाई। उन्होंने कहा कि स्थिति अब बेकाबू हो चुकी है। इसे बदलने का समय आ गया है। हम छात्रों को इस तरह मरते नहीं देख सकते। ये हमारे देश का भविष्य हैं। हमें इन्हें मजबूत करना है, इन पर बोझ नहीं डालना।

उन्होंने कहा कि छात्रों पर पढ़ाई का अतिरिक्त बोझ डालना किसी अपराध से कम नहीं है। कोचिंग संस्थानों के साथ-साथ अभिभावक भी इसके लिए जिम्मेदार हैं।

‘सबसे बड़े अपराधी हैं आप’

CM Ashok Gehlot ने कोचिंग संस्थानों को फटकार लगाते हुए कहा कि यहां पढ़ाई के नाम पर खेल हो रहा है। यहां सबसे बड़े अपराधी आप हैं। 9वीं-10वीं के छात्रों को यहां बुलाकर उनका ‘डमी’ नामांकन करवा दिया जाता है, जिस वजह से वह स्कूल नहीं जा पाते। इसके बाद उन पर बोर्ड परीक्षा को पास करने के साथ-साथ प्रवेश परीक्षा का भी प्रेशर बढ़ जाता है। उन्होंने कहा कि छात्रों की यह समस्या बहुत बड़ी है। हमें इस पर ध्यान देने की जरूरत है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories