मंगलवार, मई 14, 2024
होमदेश & राज्यराजस्थानRajasthan Pension Scheme: बुजुर्गों का सहारा बन रही राजस्थान सरकार, आप भी...

Rajasthan Pension Scheme: बुजुर्गों का सहारा बन रही राजस्थान सरकार, आप भी उठा सकते हैं सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ, यहां जानें पूरी प्रक्रिया

Date:

Related stories

Jaipur News: दिल्ली-गुजरात के बाद जयपुर के कई स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी, जानें क्या है प्रशासन का पक्ष?

Jaipur News: राजस्थान की राजधानी जयपुर से बड़ी खबर सामने आई है। ताजा जानकारी के अनुसार जयपुर के कई स्कूलों को अज्ञात मेल द्वारा बम से उड़ाने की धमकी मिली है जिसके बाद अफरा-तफरी का माहौल सामने आया है।

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में गर्मी के बाद आंधी-बारिश का कहर, कई जिलों में जारी हुआ अलर्ट; देखें IMD की रिपोर्ट

Rajasthan Weather Update: बीते कुछ दिनों से राजस्थान के मौसम में एका-एक परिवर्तन देखने को मिला है। दरअसल तपती गर्मी की चपेट में रहने वाले राज्य राजस्थान में अब आंधी-बारिश का कहर है जिसको लेकर कई जिलों में मौसम विभाग (IMD) की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Rajasthan News: खुशखबरी! अजमेर के JLN मेडिकल कॉलेज में शुरू हुई बाईपास सर्जरी, जानें कैसे मरीजों को मिलेगा फायदा

Rajasthan News: राजस्थान के अजमेर शहर में स्थित जवाहरलाल नेहरू (JLN) मेडिकल कॉलेज की ओर से बाईपास सर्जरी की शुरूआत की गई है।

Rajasthan News: गर्मी की मार से बचेंगे छात्र! शिक्षा विभाग ने जारी किया अहम निर्देश; जानें डिटेल

Rajasthan News: राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में इन दिनों भीषण गर्मी का कहर जारी है। राजधानी जयपुर से लेकर जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, नागौर, सीकर, भरतपुर व अन्य इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर रहा है।

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी की चेतावनी, IMD ने येलो अलर्ट जारी कर दिए अहम निर्देश

Rajasthan Weather Update: देश के मानचित्र में उत्तर भारत के एक महत्वपूर्ण केन्द्र के रुप में स्थापित राजस्थान इन दिनों भीषण गर्मी व लू की चपेट में है।

Rajasthan Pension Scheme: राजस्थान में वृद्धों और बुजुर्गों के लिए उत्थान के लिए राजस्थान सरकार एक नई योजना लेकर आई है। हाल ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने इस योजना की शुरुआत की थी। जिसके तहत सरकार प्रदेश के बुजुर्गों का सहारा बन रही है।

इस योजना को ‘सामाजिक सुरक्षा पेंशन’ (Samajik Suraksha Pension) नाम दिया गया है। योजना के तहत हर महीने लाभार्थियों को 1 एजार रुपये प्रतिमाह दिए जा रहे हैं। इस खबर में हम आपको इसी योजना के बारे में बताएंगे की अगर आप भी एक बुजुर्ग हैं तो इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं।

वेरिफिकेशन के बाद ही मिलेगा लाभ

योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको इसके लिए आवेदन करना होगा। अगर आप पहले ही राज्य में किसी पेंशन के लिए पंजीकृत हैं, तो इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको हर साल अपनी वेरिफिकेशन करवानी होगी।

वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही आपको इस योजना का लाभ मिल पाएगा। लाभार्थियों को पेंशन की ये राशि सीधे उनके बैंक खातों में मिलेगी, जिसे DBT (Direct Bank Transfer) के माध्यम से उनके खातों में डाला जाएगा।

ऐसे करें योजना के लिए आवेदन

आप दो तरह से पेंशन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। पहला तो आप ई-मित्र केंद्रों के जरिए अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। यहां आपको सोशल सिक्योरिटी पेंशन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करवाना होगा।

दूसरा, आप अपने नजदीकी सबडिविशनल ऑफिस (SDO) जाकर भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा। फॉर्म भरने के बाद उसमें पूछे गए सभी आवश्यक दस्तावेज अटैच करें और उसे SDO को जमा कर दें। इसके बाद अपके फॉर्म की जांच होगी और वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी होने का बाद अपकी पेंशन जल्द शुरू कर दी जाएगी।

योजना के लिए ये हैं जरुरी पात्रताएं

योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको राजस्थान का मूल निवासी होना होगा। योजना के लिए महिलाओं की उम्र 55 वर्ष या उससे ज्यादा होनी चाहिए। इसी तरह पुरुषों के लिए आयु सीमा 58 वर्ष या उससे ज्यादा तय की गई है।

अधिक जानकारी के लिए यहां करें संपर्क

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में एकल नारी सम्मान पेंशन योजना, मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना, मुख्यमंत्री वृद्धजन सम्मान योजना सहित कई अन्य योजनाओं को शामिल किया गया है। योजना के संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप हेल्पलाइन नम्बर 0141-5111007, 5111010, 2740637 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके साथ ही ssp-rj[at]nic.in पर ईमेल करके भी आप जानकारी हासिल कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories