रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यराजस्थानKota News: राजस्थान के कोटा में नहीं थम रहा सुसाइड का सिलसिला,...

Kota News: राजस्थान के कोटा में नहीं थम रहा सुसाइड का सिलसिला, रांची की रहने वाली छात्रा ने फंदे पर लटक कर दी जान

Date:

Related stories

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के कई इलाको में तपती धूप के साथ लू का कहर, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

Rajasthan Weather Update: उत्तर भारत में रेतीले राज्य के नाम से मशहूर राज्सथान में इन दिनों तपती गर्मी के साथ लू का कहर है।

Rajasthan News: शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, MGEM स्कूलों में बढ़ी आवेदन की तारीख; जानें कब तक करा सकेंगे अप्लाई

Rajasthan News: राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में संचालित होने वाली 3700 से ज्यादा महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम (MGEM) स्कूलों में आवेदन की तारीख को विस्तार दिया गया है।

RBSE Rajasthan Board Result 2024: जल्द जारी हो सकता है राजस्थान बोर्ड परीक्षा का परिणाम! जानें रिजल्ट चेक करने का प्रोसेस

RBSE Rajasthan Board Result 2024: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) द्वारा बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित करने को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं जारी की गई है।

Jaipur News: दिल्ली-गुजरात के बाद जयपुर के कई स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी, जानें क्या है प्रशासन का पक्ष?

Jaipur News: राजस्थान की राजधानी जयपुर से बड़ी खबर सामने आई है। ताजा जानकारी के अनुसार जयपुर के कई स्कूलों को अज्ञात मेल द्वारा बम से उड़ाने की धमकी मिली है जिसके बाद अफरा-तफरी का माहौल सामने आया है।

Kota News: राजस्थान के प्रमुख शहरों मे से एक, कोटा का जिक्र जब भी ज़हन में आता है तो लोगों का दिल दहल उठता है। बता दें कि कोटा में देश के अलग-अलग हिस्सों से प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र आते हैं और आईआईटी और नीट जैसे परीक्षाओं की तैयारी करते हैं। इसी क्रम में कोटा (Kota) से लगातार छात्रों के आत्महत्या का मामला भी सामने आता रहता है। इस कड़ी में एक बार फिर यहां से इसी से संबंध में खबर आई है।

खबरों की माने तो झारखंड के राजधानी रांची की रहने वाली एक नीट अभ्यर्थी ने अपने छात्रावास में ही कथित तौर पर फांसी लगाकर अपनी जान दे दी है। इस सुसाइड के पीछे क्या कारण है इसका पता नही लगाया जा सका है। बता दें कि सुसाइड का ये क्रम थमने का नाम नही ले रहा है और आए दिन ऐसी खबरे सामने आती रहती है। इससे स्थानिय प्रशासन के साथ सरकार भी लगातार चितिंत है।

रांची की रहने वाली है छात्रा

बता दें कि कोटा में देश के विभिन्न राज्यों से छात्र प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने आते हैं। इस क्रम में झारखंड की राजधानी रांची से ऋचा सिन्हा भी मई महीने में कोटा पहुची थी। आंखो में नीट की सफलता के ख्वाब थे। इस दौरान बताया गया कि ऋचा ने भी नीट (एनईईटी) की अपनी तैयारी को जारी रखा था। बीते मंगलवार को देर रात उसने अपना दरवाजा बंद कर फांसी लगा ली। आनन-फानन में इसकी जानकारी स्थानिय प्रशासन को दी गई। उसे इस दौरान इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया जहां डाक्टरो ने उसे मृत घोषित कर दिया। ऋचा सिन्हा के सुसाइड की वजह का पता अभी नहीं लगाया जा सका है। हालाकि प्रशासन इस संबंध में लगातार जांच कर मौत के कारण को खोजने में लगी है।

नहीं थम रहे आत्महत्या के वारदात

बता दें कि कोटा से लगातार आत्महत्या के वारदात सामने आ रहे हैं। ये थमने का नाम ही नही ले रहे हैं। बता दें कि बीते महीने अगस्त में ही JEE -Mains की तैयारी करने वाले एक छात्र ने शुदकुशी की थी। बता दें कि इस साल के शुरू होने से और अब तक कोटा से 25 छात्रों के आत्महत्या की खबर सामने आ चुकी है। हालाकि शासन और प्रशासन हर संभव कोशिश में है कि कैसे भी करके कोटा में हो रहे सुसाइड के इस वारदात को रोका जाए। इसी क्रम में हाल के ही दिनो में निर्णय लिया गया है कि अब हॉस्टल और पीजी में स्प्र‍िंग वाले सीलिंग फैन लगाए जाएंगे, जिससे की छात्र फंदा लगाकर न लटक सके। वहीं इसके अतिरिक्त भी प्रशासन इसको रोकने के लिए कई तरह के प्रयास कर रहा है फिर भी यह सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories