शुक्रवार, मई 10, 2024
होमएजुकेशन & करिअरKota News: कोटा में नहीं थम रही आत्महत्या की घटना, JEE-Mains की...

Kota News: कोटा में नहीं थम रही आत्महत्या की घटना, JEE-Mains की तैयारी कर रहे 18 वर्षीय छात्र ने खुदकुशी 

Date:

Related stories

Rajasthan News: गर्मी की मार से बचेंगे छात्र! शिक्षा विभाग ने जारी किया अहम निर्देश; जानें डिटेल

Rajasthan News: राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में इन दिनों भीषण गर्मी का कहर जारी है। राजधानी जयपुर से लेकर जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, नागौर, सीकर, भरतपुर व अन्य इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर रहा है।

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी की चेतावनी, IMD ने येलो अलर्ट जारी कर दिए अहम निर्देश

Rajasthan Weather Update: देश के मानचित्र में उत्तर भारत के एक महत्वपूर्ण केन्द्र के रुप में स्थापित राजस्थान इन दिनों भीषण गर्मी व लू की चपेट में है।

Kota News: राजस्थान के कोटा से एक बार फिर दिल को झकझोर देने वाली खबर निकल कर सामने आ रही है। बताया जा रहा है, यहां एक JEE-Mains की तैयारी करने वाले छात्र ने खुदकुशी कर ली है। ऐसे में एक बार फिर शिक्षा की फैक्ट्री कहे जाने वाला राजस्थान के कोटा में सन्नाटा पसरा है। देखा जाए तो यहां औसतन 18 वर्ष के बच्चे दूर-दराज के क्षेत्रों (राज्यों) से आँखों में सपने लेकर आते हैं। ऐसे में पढ़ाई का प्रेसर व अन्य किसी कारण वश वह आत्महत्या कर लेते हैं। 

बिहार का रहने वाला था युवक 

खबरों की मानें तो बीते रात मंगलवार को बिहार के गया का रहने वाला एक छात्र ने ख़ुदकुशी कर ली। खबरों की मानें तो छात्र का नाम वाल्मीकि जांगिड़ (18 वर्ष) बताया जा रहा है। वह कोटा में JEE-Mains की तैयारी करने के लिए बिहार से आया था। ऐसे में जब इस बात की सूचना पुलिस अधिकारियों  तो वह घटनास्थल पर  पहुंचे। बता दें कि वाल्मीकि जांगिड़ कोटा के महवीर नगर में रूम लेकर रहता था। 

इस मामले पर पुलिस अधिकारियों का क्या है कहना 

बता दें कि कोटा जहां शिक्षा की फ़ैक्ट्री के नाम से जाना जाता है, वहीं दूसरी तरफ बच्चों की बढ़ती आत्महत्या ने कोटा को सोचने पर मजबूर कर दिया है। बता दें कि मात्र 15 दिनों के भीतर कोटा में किसी नवयुवक की यह चौथी खुदकुशी है। इस वर्ष कोटा में 22 बच्चों ने आत्महत्या की है। जो कि देखा जाए तो इस लिहाज से पिछले 8 सालों का रिकॉर्ड टूट गया है।

वहीं इस मामले पर पुलिस अधिकारियों का कहना है, कि हम छानबीन कर रहे हैं। प्रथम दृष्टया में यह आत्महत्या लग रहा है। बच्चे की माता पिता को इस संदर्भ में सूचना दे दी गई है। ऐसे में देखा जाए तो यह डरावना आंकड़ा कही न कही चिंता का विषय है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories