रविवार, मई 12, 2024
होमपॉलिटिक्सRajasthan Congress Crisis: Sachin Pilot के अनशन से कांग्रेस आलाकमान नाराज! रंधावा...

Rajasthan Congress Crisis: Sachin Pilot के अनशन से कांग्रेस आलाकमान नाराज! रंधावा बोले- ‘कार्रवाई होगी

Date:

Related stories

‘अनुभव की कमी बन रही CM पद के रास्ते का रोड़ा’! जानें मुख्यमंत्री की दावेदारी को लेकर क्या है महंत बालकनाथ के दावे

Rajasthan News: राजस्थान विधानसभा चुनाव के परिणाम जारी होने के बाद से सूबे में मुख्यमंत्री पद को लेकर रस्सा-कस्सी जारी है। बता दें कि भाजपा ने राज्य की 100 से ज्यादा विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज कर प्रचंड बहुमत हासिल किया है।

Sonia Gandhi के जन्मदिन पर PM मोदी और कई राज्यों के CM ने दी बधाई, जानें कैसा रहा पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष का राजनीतिक सफर

Sonia Gandhi Birthday: 9 दिसंबर यानी आज कांग्रेस की वरिष्ठ नेत्री व पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी का जन्मदिन है। इस दौरान देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने उन्हें बधाई दी है।

राजस्थान के वोटर्स से CM गहलोत की इमोशनल अपील, बोले- ‘आपका एक वोट बदल सकता है राज्य का स्वरुप’

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में 25 नवंबर को विधानसभा के चुनाव संपन्न होने हैं। इसको लेकर सूबे की सत्तारुढ़ दल की कोशिश है कि बदलाव वाली परंपरा को तोड़ सत्ता में वापसी की जाए।

‘पं नेहरु का योगदान आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणादायक,’ बाल दिवस पर पूर्व PM को याद कर ये बोले सचिन पायलट

Rajasthan News: आज देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती है। इस अवसर पर देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में लोग उन्हें याद कर जन्य जयंती के इस मौके पर उन्हें नमन कर रहे हैं।

Rajasthan News: कन्हैया लाल हत्याकांड में अब नया मोड़, CM गहलोत के इस दावे से मची सनसनी; जानें पूरी खबर

Rajasthan News: राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पूर्व नेताओं का एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है। इस क्रम में कन्हैया लाल हत्याकांड मामला अब नया मोड़ लेता नजर आ रहा है।

Rajasthan Congress Crisis: कांग्रेस के राजस्थान प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने पायलट के अनशन की रिपोर्ट अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को सौंप दी है। इसके बाद ही कोई अंतिम एक्शन लिया जाएगा। विधानसभा चुनाव 2023 से ठीक पहले राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम ने अपनी ही सरकार के खिलाफ अनशन करके आर पार की लड़ाई छेड़ दी है। जिसकी गूंज दिल्ली आलाकमान तक सुनाई दे रही है। सचिन पायलट का सीएम गहलोत के बीच शक्ति प्रदर्शन का शायद यह निर्णायक कदम है। जिसने कांग्रेस की बेचैनी को बढ़ा दिया है। बता दें पायलट कल एक दिन के अनशन पर गहलोत सरकार के खिलाफ जयपुर के शहीद स्मारक पर बैठे थे। जिसे कांग्रेस ने पार्टी विरोधी कदम बताया है। इसके बाद भी पायलट अपने इस फैसले से पीछे नहीं हटे हैं।

जानें क्या है पूरा मामला

बता दें जिसका संकेत इसी से लगाया जा सकता है कि पायलट के दिल्ली में होने की खबरें आ रही है। लेकिन गांधी परिवार और पार्टी नेतृत्व से कोई संपर्क नहीं हुआ है। इससे पहले पायलट की बगावत का अंदाजा इससे लगाया जा है कि पायलट जिस शहीद स्मारक स्थल पर अनशन के लिए बैठे थे। उसके पीछे सिर्फ महात्मा गांधी के साथ एक जगह पर ज्योति बा फुले का फोटो लगाया गया था। जवाहरलाल नेहरू से लेकर राहुल-प्रियंका तक किसी का फोटो पोस्टर में नहीं था। जिसके बड़े राजनीतिक मायने निकाले जा रहे हैं।

पार्टी प्रभारी ने दिया एक्शन का संकेत

सचिन पायलट के अनशन से नाराज प्रदेश कांग्रेस प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मैं राजस्थान का प्रभारी हूं। तो पहले उन्हें मुझे बताना चाहिए था। पायलट के उठाए गए मुद्दे सही हैँ किन्तु उनका तरीका सही नहीं है। पायलट पर कार्रवाई तो जरूर होगी । लेकिन पूरे मामले की पार्टी स्टडी करने के बाद अंतिम एक्शन लेगी। मैं राजस्थान को पंजाब वाली गलती नहीं करने दूंगा।

इसे भी पढ़ेंःAmit Shah in Assam: गृह मंत्री का राहुल पर निशाना, बोले- ‘पीएम के बारे में जितना भला-बुरा बोलेंगे BJP उतना ही आगे बढ़ेगी’

सीएम अशोक गहलोत बोले

पायलट के उठाए मामले में सीएम गहलोत से जब सवाल किया गया तो उन्होंने कोई सीधा जवाब नहीं दिया। लेकिन अपनी सरकार का बचाव करते हुए कहा कि भ्र्ष्टाचार पर राज्य की एंटी करप्शन विभाग ने जितनी कार्रवाई की है उतने तो देश मे नही हुए। ये राज्य के मूल मुद्दे मंहगाई कम करने के लक्ष्य से ध्यान हटाने का प्रयास कर रहे हैं। लेकिन हम जनता की समस्या से हटकर अभी किसी चीज पर ध्यान नहीं दे रहे।

जानें पायलट के अनशन की वजह

बता दें पायलट ने कहा था कि ‘हमने 2018 चुनाव में जनता से वादा किया था कि हमारी सरकार आएगी तो 2013 कार्यकाल के राजे के भ्र्ष्टाचार की जांच कराएंगे। जब 2018 से गहलोत सरकार के चार साल निकल गए तब पिछले साल हमने सरकार से पत्र लिखकर मांग की थी,लेकिन इसके बाद भी पिछले एक साल में शिकायत पर कोई ध्यान नहीं दिया गया।’ इसी कारण पायलट अपनी सरकार से नाराज बताए जा रहे हैं। पार्टी प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने भी जानकारी से इनकार कर दिया था और अनशन जैसा कोई कदम पार्टी के खिलाफ न उठाने के लिए कहा था।

इसे भी पढ़ेंःRajasthan: कांग्रेस विधायक Divya Maderna पर हमला, Pilot बोले- ‘लोकतंत्र में हिंसा का कोई स्थान नहीं’

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories