गुरूवार, जून 13, 2024
होमदेश & राज्यRajasthan News: खुशखबरी! किसानों को दी जाने वाली सम्मान निधि में बंपर...

Rajasthan News: खुशखबरी! किसानों को दी जाने वाली सम्मान निधि में बंपर इजाफा, जानें अब कितनी धनराशि पाएंगे लाभार्थी?

Date:

Related stories

Rajasthan News: बेटियों को 70 हजार रुपये से ज्यादा की छात्रवृत्ति दे रहा ये संस्थान! जानें कैसे उठा सकते हैं योजना का लाभ?

Rajasthan News: राजस्थान के पश्चिमि हिस्से में स्थित बाड़मेर व बालोतरा क्षेत्र में सामाजिक कार्यकर्ता रूमा देवी के नाम पर दी जाने वाली छात्रवृत्ति (रूमा देवी सुगणी देवी अक्षरा छात्रवृत्ति) के तहत हुनरमंद विद्यारथियों को 70000 से ज्यादा तक की धनराशि मिल सकती है।

खुशखबरी! Modi 3.0 के आगाज के साथ जारी हुई किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त, जानें योजना से जुड़े सभी डिटेल

PM Kisan Samman Nidhi Scheme: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों की घोषणा के बाद बीते दिन राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) सरकार का गठन भी हो गया। इसके तहत गठबंधन के नेता नरेन्द्र मोदी ने अपनी कैबिनेट टीम के साथ पद व गोपनियता की शपथ ले ली है।

UP के बाद अब राजस्थान में ‘भर्ती अभियान’ को मिलेगी रफ्तार! CM भजनलाल शर्मा की समीक्षा बैठक से मिले अहम संकेत; जानें डिटेल

Rajasthan News: लोकसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा के बाद अब एक बार फिर राज्य सरकारें एक्शन मोड में नजर आ रही हैं। इसी क्रम में अब यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार के बाद राजस्थान में सीएम भजनलाल शर्मा ने भी राज्य के विभिन्न विभागों में भर्ती प्रक्रिया के संबंध में समीक्षा बैठक की है।

Rajasthan News: राजस्थान सरकार ने बढ़ाई उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना की आवेदन तिथि, जानें कब तक कर सकेंगे अप्लाई?

Rajasthan News: राजस्थान सरकार ने राजकीय या निजी विद्यालय में नियमित रूप से अध्ययन कर रहे छात्रों को बड़ी खुशखबरी दी है। ताजा जानकारी के अनुसार राजस्थान सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित, उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए आवेदन की तिथि 31 मई 2024 से बढ़ाकर 30 जून 2024 कर दी गई है।

Jaipur News: वायु प्रदूषण पर लगेगा रोक! जानें एयर क्वालिटी इंडेक्स सुधारने के लिए क्या है राजस्थान सरकार की तैयारी?

Jaipur News: लोक सभा चुनाव 2024 के नतीजों के ऐलान के साथ ही चुनावी आचार संहिता का दौर समाप्त हो गया है और इसी क्रम में राज्य सरकारें एक बार फिर योजनाओं व खास पहल को लेकर सक्रिय हो गई हैं।

Rajasthan News: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों की घोषणा के बाद राजस्थान सरकार एक्शन मोड में नजर आ रही है। सीएम भजनलाल शर्मा के नेतृत्व वाली इस सरकार ने राज्य में किसानों को बड़ा तोहफा देने का काम किया है। दरअसल राजस्थान सरकार ने अपने गृह राज्य में किसानों को दी जाने वाली पीएम किसान सम्मान निधि की धनराशि में 2000 रुपये का इजाफा करने का निर्णय लिया है।

राजस्थान सरकार के इस ऐलान के बाद अब राज्य में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी 6000 रुपये के बजाय 8000 रुपये की वार्षिक धनराशि हासिल कर सकेंगे। राजस्थान सराकर के इस फैसले को राज्य के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी के तौर पर देखा जा रहा है और दावा किया जा रहा है कि इससे किसान और सशक्त हो सकेंगे।

राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला

राजस्थान में सीएम भजनलाल शर्मा के नेतृत्व वाली सरकार राज्य में किसानों से लेकर युवाओं व अन्य वर्ग के लोगों के हितों का खूब ध्यान रखती है। इसी क्रम में राजस्थान सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा देते हुए सम्मान निधि की धनराशि 6000 रुपये से बढ़ाकर 8000 रुपये करने का निर्णय लिया है।

राजस्थान सरकार के इस ऐलान के बाद अब राज्य के किसान अलग-अलग किस्तों में 8000 रुपये वार्षिक की दर से पीएम सम्मान निधि हसिल कर सकेंगे। सरकार का दावा है कि इससे किसानों को और संबल मिलेगा और वे आर्थिक रूप से सशक्त होकर और मजबूती से कृषि कार्यों को करने में सक्षम हो सकेंगे।

PM किसान सम्मान निधि योजना

केन्द्र में नेरन्द्र मोदी के नेतृत्व में 2014 से 2024 तक चलने वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सरकार ने किसानों को आर्थिक रूप से स्थिरता देने व उन्हें सशक्त बनाने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि देने का ऐलान किया था। किसानों के लिए संचालित की जा रही इस योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को वार्षिक दर के हिसाब से 6000 रुपये की सहयोग राशि देती है। इसके तहत प्रति 4 महीने पर योजना का लाभ पा रहे किसानों के बैंक खाता में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से 2-2 हजार रुपये भेजा जाता है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories