Home देश & राज्य राजस्थान Rajasthan News: गर्मी की मार से बचेंगे छात्र! शिक्षा विभाग ने जारी...

Rajasthan News: गर्मी की मार से बचेंगे छात्र! शिक्षा विभाग ने जारी किया अहम निर्देश; जानें डिटेल

Rajasthan News: राजस्थान में भीषण गर्मी को देखते हुए शिक्षा विभाग ने जिला कलेक्टर को स्कूल में समय परिवर्तन करने के अधिकार दिए हैं जिससे कि छात्रों को गर्मी से बचाया जा सके।

0
Rajasthan News
Rajasthan News

Rajasthan News: राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में इन दिनों भीषण गर्मी का कहर जारी है। राजधानी जयपुर से लेकर जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, नागौर, सीकर, भरतपुर व अन्य इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर रहा है। इसी बीच स्कूलों छात्रों को भी भीषण गर्मी के इस मौसम में स्कूल आने-जाने में दिक्कत हो रही है।

राजस्थान के शिक्षा विभाग ने इस मामले को संज्ञान में लेकर बड़ा कदम उठाया है। ताजा जानकारी के अनुसार राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के दफ्तर से एक निर्देश जारी हुआ है जिसमे जिला कलेक्टर को आवश्यकतानुसार स्कूलों के समय में परिवर्तन करने के अधिकार दिए गए हैं। दावा किया जा रहा है कि शिक्षा विभाग के इस फैसले से स्कूली छात्रों को गर्मी के कहर से बचाया जा सकेगा।

गर्मी की मार से बचेंगे छात्र

राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में गर्मी के कहर से लोग परेशान हैं। जोधपुर के साथ जयपुर, नागौर, सीकर, बाड़मेर, टोंक, जैसलमेर व अन्य इलाकों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर रहा है। इसी बीच राजस्थान के शिक्षा विभाग की ओर से एक अहम फैसला लिया गया है।

राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने एक निर्देश की कॉपी अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से साझा की है जिसमे लिखा गया है कि “सुशासन को समर्पित हमारी सरकार द्वारा प्रदेश में भीषण गर्मी को देखते हुए विद्यार्थियों के स्कूल समय में किया जाएगा परिवर्तन। विद्यार्थियों के हेतु को सर्वोपरि रखते हुए हमारी सरकार उनके लिए अनुकूल निर्णय लेने हेतु संकल्पबद्ध है।”

राजस्थान शिक्षा विभाग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि जिला कलेक्टर आवश्यकतानुसार स्कूलों के समय में परिवर्तन कर सकेंगे। दावा किया जा रहा है कि विभाग के इस कदम से छात्रों को गर्मी की मार से बचाया जा सकेगा।

राजस्थान में मौसम का हाल

राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में भीषण गर्मी देखने को मिल रही है। मौसम विभाग द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार आज भी जोधपुर, जयपुर समेत राज्य के विभिन्न हिस्सों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार रहा है। ऐसे में आइए हम आपको आज के मौसम से जुड़े अपडेट देते हैं।

शहर (राजस्थान)न्यूनतम तापमान (सेल्सियस)अधिकतम तापमान (सेल्सियस)
जोधपुर3145
जयपुर2746
बाड़मेर3145
अजमेर 2842
जैसलमेर 3144
नागौर2944

मौसम विभाग की ओर से जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में 12 या 13 मई को हल्की बूंदा-बांदी के आसार हैं जिसके बाद लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है।

Exit mobile version