रविवार, मई 12, 2024
होमख़ास खबरेंराजस्थान में CM फेस को लेकर सियासी उठा-पटक, राजधानी पहुंची वसुंधरा राजे;...

राजस्थान में CM फेस को लेकर सियासी उठा-पटक, राजधानी पहुंची वसुंधरा राजे; जानें क्या है सियासी समीकरण?

Date:

Related stories

Rajasthan News: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में सत्ता परिवर्तन की दशकों पुरानी परंपरा कायम रही है। भाजपा ने इसके तहत प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में वापसी करते हुए सूबे में मजबूत राजनीतिक संदेश दिए हैं। हालाकि अब भाजपा के सामने सबसे बड़ी चुनौती राज्य के लिए मुख्यमंत्री चुनना है। बीजेपी हाईकमान इसको लेकर अलर्ट है और सीएम फेस के लिए मंथन का दौर शुरू है। खबर है कि बीते रात सूबे की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे राजधानी दिल्ली के दौरे पर पहुंची हैं जहां वो भाजपा आलाकमान के शीर्ष पदाधिकारियों से मिल सकती हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि बीजेपी हाईकमान एक बार फिर उन्हें राजस्थान की गद्दी सौंप सकता है। हालाकि पूर्व सीएम राजे के लिए ये राह आसान नहीं होने वाली है क्योंकि इस बार सीएम फेस के लिए दावेदारों की सूचि लंबी बताई जा रही हैं। ऐसे में आइए हम आपको राज्य का सियासी समीकरण समझाने की कोशिश करते हैं।

CM फेस को लेकर सियासी उठा-पटक

राजस्थान में मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर सियासी उठा-पटक का क्रम जारी है। खबर है कि सूबे की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे बीते रात दिल्ली पहुंची हैं। इस दौरान वो बीजेपी हाईकमान से मुलाकात कर सीएम फेस के लिए अपनी दावेदारी भी मजबूत कर सकती हैं। हालाकि वसुंधरा राजे की राह आसान नहीं होने वाली है। इसका प्रमुख कारण है भाजपा हाईकमान के साथ उनका तालमेल ठीक ना होना। सियासी टिप्पणीकारों का दावा है कि भाजपा ने वसुंधरा राजे की बजाय पीएम मोदी के चेहरे पर चुनाव लड़कर स्पष्ट संदेश दे दिया है। अगर वसुंधरा राजे को सूबे की कमान सौंपनी होती तो शायद चुनाव भी उनके चेहरे पर लड़ा गया होता। वहीं ये भी दावा किया जा रहा है कि भाजपा शीर्ष नेतृत्व पुराने चेहरों की बजाय नए चेहरों को आगे रखने में विश्वास करता है। ऐसे में यहां फिर वुसंधरा की दावेदारी पिछड़ती नजर आ रही है। हालाकि राजनीति संभावनाओं का खेल है और यहां कभी भी दाव पलट सकते हैं।

CM फेस के लिए लंबी है दावेदारों की लिस्ट

राजस्थान में भाजपा की ओर से मुख्यमंत्री पद के लिए दावेदारों की लिस्ट लंबी है। बता दें कि भाजपा ने इस विधानसभा चुनाव में अपनी बदौलत कुल 115 सीटों पर जीत हासिल कर बहुमत का आंकड़ा पार किया है। पार्टी की ओर से तमाम वरिष्ठ नेताओं के साथ नए कार्यकर्ता भी चुनावी मैदान में कड़ी लड़ाई लड़ चुके हैं। ऐसे में सीएम फेस के लिए कई नामों पर चर्चा होने की संभावना है। इसमें विद्याधर नगर से विधायक चुनी गई दीया कुमारी का नाम भी तेजी से चल रहा है। वहीं तिजारा विधानसभा सीट से विधायक महंत बालकनाथ को लेकर भी चर्चाओं का दौर जारी है। दावा किया जा रहा है कि भाजपा यहां भी यूपी वाला फॉर्मूला अपनाकर योगी बालकनाथ को सूबे की कमान सौंप सकती है। दावेदारों की लिस्ट में वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीणा, गजेन्द्र सिंह शेखावत, ओम माथुर व अन्य कुछ नेताओं के नाम पर भी चर्चा होने की संभावना है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories