गुरूवार, मई 2, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशRam Kit for Heart Attack: अविश्वसनीय! सिर्फ 7 रुपये में हो सकता...

Ram Kit for Heart Attack: अविश्वसनीय! सिर्फ 7 रुपये में हो सकता है हार्ट अटैक का इलाज, खबर जानकर दिल के मरीजों को मिलेगी राहत!

Date:

Related stories

Ram Kit for Heart Attack: कोरोना महामारी के बाद देश की स्वास्थ्य सुविधाओं को काफी बेहतर किया गया है। कोविड-19 वैक्सीन से लेकर कई अन्य बीमारियों के इलाज के लिए अब पहले से बढ़िया तकनीक अपनाई जा रही है। ऐसे में कोई आपसे कहे कि हार्ट अटैक आने के बाद आप सिर्फ 7 रुपये में ठीक हो सकती हैं तो आप भरोसा करेंगे। जी हां, आपको विश्वास करना होगा। ये बिल्कुल सही है, सिर्फ 7 रुपये की ‘राम किट’ हार्ट अटैक का इलाज किया जा सकता है। आगे जानिए क्या है पूरी खबर।

‘Aajtak’ की रिपोर्ट में हार्ट अटैक के इलाज का दावा

दरअसल हिंदी न्यूज चैनल ‘आजतक’ ने एक रिपोर्ट पेश की है। उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े हार्ट अस्पताल एलीपएस कार्डियोलॉजी अस्पताल ने ये खास पहल शुरू की है। ये अस्पताल कानुपर में स्थित है। एलीपएस कार्डियोलॉजी अस्पताल के डॉक्टर नीरज कुमार ने हार्ट अटैक से लोगों को बचाने के लिए एक खास किट तैयार की है।

इस तरह से होगा हार्ट अटैक के मरीज का इलाज

डॉक्टर नीरज कुमार ने ‘आजतक’  को बताया कि इस किट का नाम ‘राम किट’ रखा गया है। डॉक्टर नीरज कुमार ने बताया कि इस किट में 3 दवाइयां रखी गई है। अगर कोई व्यक्ति हार्ट अटैक आते ही इन 3 दवाइयों का सेवन कर लेता है तो उसकी जान बचने की संभावना बढ़ जाती है। आपको बता दें कि ‘राम किट’ में जिन 3 दवाइयों को रखा गया है, उनका नाम एकोस्प्रिन, सोर्बिट्रेट व रोसुवैस है।

किट का नाम ‘Ram Kit’ क्यों रखा

डॉक्टर नीरज कुमार ने कहा, ‘इस मेडिसिन किट का नाम राम के नाम पर इसलिए रखा गया है ताकि लोगों को दवाइयों का नाम बताने में परेशानी ना हो।‘ डॉक्टर नीरज कुमार ने कहा, ‘दूसरी वजह यह है कि राम नाम में सभी की आस्था है, जो लोगों में एक भरोसा बंधता है। इसलिए हमने इसे राम किट का नाम दिया है। डॉक्टर नीरज कुमार एलपीएस कार्डियोलॉजी हॉस्पिटल के मरीजों को दवाओं के साथ ही साइकोथेरेपी का उपचार भी दे रहे हैं। यहां हृदय रोग का उपचार कराने के लिए भर्ती मरीजों को धार्मिक पुस्तकें पढ़ने के लिए दी जाती हैं। जिससे उनका मन शांतचित हो सके।‘

बढ़ गया है हार्ट अटैक का खतरा

मालूम हो कि सर्दियों में हार्ट अटैक आने का खतरा काफी अधिक बढ़ जाता है। वहीं, देश में कोविड-19 महामारी आने के बाद से हार्ट अटैक के मामलों में इजाफा देखा गया है। यहां पर परेशानी वाली बात ये है कि आजकल कई युवाओं को भी कम आयु में ही हार्ट अटैक आ रहा है। ऐसे में अगर हार्ट अटैक आने वाले व्यक्ति को शुरुआती स्तर पर ही प्राथमिक इलाज मिल जाए तो उसकी जान बचाई जा सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories