मंगलवार, मई 14, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशRam Mandir: फ्लाइट और ट्रेन ही नही, दिल्ली से राम मंदिर अयोध्या...

Ram Mandir: फ्लाइट और ट्रेन ही नही, दिल्ली से राम मंदिर अयोध्या रोड ट्रिप भी है संभव, जानें रूट, टोल टैक्स चार्ज

Date:

Related stories

Ram Mandir प्राण प्रतिष्ठा में पहुंचे Imam Umer Ahmed के खिलाफ फतवा जारी, जानें पूरा प्रकरण

Ram Mandir: यूपी के सरयू तट पर बसी अयोध्या नगरी में 22 जनवरी को वीवीआईपी मेहमानों का जमावड़ा लगा था। दरअसल इस खास दिन को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया गया था जिसके तहत प्रभु रामलला की भव्य प्रतिमा मंदिर के गर्भगृह में स्थापित की गई।

Ram Mandir: उत्तर प्रदेश में भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या Ram Mandir में हाल ही में राम मंदिर के उद्घाटन के साथ बहुत ध्यान आकर्षित किया है। 22 जनवरी 2024 को मंदिर का उद्घाटन किया गया देश के प्रमुख नेताओं और मशहूर हस्तियों की मौजूदगी में शहर नए मंदिर में अभिषेक का गवाह बना। नए मंदिर की भव्यता को देखने के लिए भारत भर से श्रद्धालु शहर का दौरा करने के लिए उत्सुक है। जिससे यह लोकप्रिय गंतव्य बन गया है। अगर आप भी दिल्ली से अयोध्या राम मंदिर सड़क मार्ग से यात्रा करने की योजना बना रहे है तो यह खबर आपके लिए है चलिए आपको बताते है कि कैसे दिल्ली से अयोध्या सड़क मार्ग के रास्ते जा सकते है।

Ram Mandir: दिल्ली से अयोध्या सड़क मार्ग

दिल्ली से Ram Mandir अयोध्या पहुंचना संभव और आसान है। राष्ट्रीय राजधानी और भगवान राम की नगरी के बीच की दूरी लगभग 680 किलोमीटर की है और इसमे 11 घंटे लगते है। कोई व्यक्ति जो सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करके दूरी तय करना चाहते है तो, उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम ( यूपीएसआरटीसी) द्वारा संचलित बसों का विकल्प चुन सकते है। इसके अलावा कई निजी ट्रांसपोर्ट मार्ग पर बसे संचलित की जाती है। जिसे आप विभिन्न एप्लिकेशन के माध्यम से बुक कर सकते है। वहीं आप दिल्ली से अयोध्या गाड़ी चलाने की योजना बना रहे है तो आप यमुना एक्सप्रेसवे एनएच 19 और एनएच सहित राजमार्गो के रास्ते ले जाएगा। इस यात्रा के दौरान आप अपने गंतव्य तक पहुंचने से पहले आगरा, मथुरा सैफई, लखनऊ, और बाराबंकी सहित उत्तर प्रदेश के कुछ प्रमुख शहरों से गुजरेंगे।

दिल्ली से अयोध्या तक टोल टैक्स चार्ज

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से बाहर अपनी यात्रा शुरू करते समय आपकी पहली यात्रा जेवर टोल प्लाजा से होकर गुजरनी होगी। और दूसरी यात्रा तब जब आप यमुना एक्सप्रसवे से बाहर निकलेंगे इसके बाद ताज एक्सप्रेस हाईवे, आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे प्रवेश और निकास, लखनऊ फैजाबाद रोड और आपके गंतव्य तक पहुंचने से पहले टिकैत-मानकपुर रोड पर अंतिम टोल होगा यात्रा पूरी करने पर आपको लगभग 1300 रूपये खर्च करने होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories