सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशRamcharit Manas Row: सपा में मचा अब अंदरुनी घमासान, क्या ‘शूद्र’ के...

Ramcharit Manas Row: सपा में मचा अब अंदरुनी घमासान, क्या ‘शूद्र’ के बाद ‘ब्राह्मण’ पर होगी खींचतान

Date:

Related stories

दिवाली पर मां लक्ष्मी को छोड़ Swami Prasad Maurya ने क्यों की पत्नी की पूजा? बयान फिर मचा रहा बवाल

Swami Prasad Maurya: सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य अपने बयानों को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहते हैं। इसी कड़ी में दिवाली की रात किए गए उनके सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर अब खूब सुर्खियां बन रही हैं।

Ramcharit Manas Row: उत्तर प्रदेश के सपा विधान परिषद सदस्य स्वामी प्रसाद मौर्य (Swami Prasad Maurya) के पवित्र धर्मग्रंथ रामचरित मानस पर शर्मनाक टिप्पणी के बाद समाजवादी पार्टी पहले ही बैकफुट पर थी। अब दूसरी ओर ब्राह्मण खेमे के भी बाहर आ जाने से पार्टी दफ्तर पर पोस्टर वार शुरु हो गया है। जिसकी झलक राजधानी लखनऊ के पार्टी दफ्तर के बाहर से दिखनी शुरु हो गई है। इस घटना से पार्टी में अंदरुनी घमासान छिड़ने की नौबत बनती दिख रही है। जिसकी चुनावी तैयारियों के बीच राजनीतिक घमासान थमने की कोई संभावना नहीं दिख रही है।

ये भी पढ़ेःRamcharit Manas विवाद पर सीएम योगी का बड़ा बयान “मैं उन्हें जवाब दूंगा”- सपा प्रमुख ने पूछा था ‘शूद्र कौन हैं ?’

जानें क्या है नया मामला

आपको बता दें कुछ दिन पहले समाजवादी पार्टी के विधान परिषद सदस्य स्वामी प्रसाद मौर्य ने पवित्र धर्मग्रंथ रामचरित मानस का अपमान करते हुए उसकी एक चौपाई के आधार पर ‘शूद्र’ शब्द को लेकर शर्मनाक बयान दिया था। जिसके बाद पूरे यूपी में ही पक्ष-विपक्ष की ओर सपा पर मौर्य को लेकर सियासी घमासान छिड़ गया था। जहां पार्टी पर दबाव बढ़ता देख सपा के वरिष्ठ नेता शिवपाल यादव(Shivpal Singh Yadav) ने मौर्य के बयान को निजी बयान बताकर पार्टी को उनसे अलग कर लिया था। वहीं उनके भतीजे और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav)ने एक बार फिर से लखनऊ में बयान देते हुए धर्मग्रंथ रामचरित मानस पर कह दिया कि भाजपा वाले तो हमें शूद्र मानते हैं। सीएम योगी सदन में शूद्रों के बारे में अपनी राय स्पष्ट कर मेरे सवालों का जबाव दें। बस यहीं से पार्टी के अंदर भी जातिगत अस्मिता का घमासान छिड़ गया है। मौर्य को लेकर पोस्टर वॉर शुरु हो गया है।

पार्टी दफ्तर के बाहर पोस्टर वॉर

अखिलेश के बयान के बाद तो कहा जाता है कि पार्टी के ब्राह्मण नेता मौर्य और पार्टी के रवैये को लेकर नाराज हो गये हैं। क्योंकि पहले महाराष्ट्र के सपा नेता उत्तम प्रकाश पटेल ने लखनऊ पार्टी दफ्तर के बाहर पोस्टर लगाकर “गर्व से कहो हम शूद्र हैं” ब्राह्मण खेमे को चिढ़ाया। उसके बाद पार्टी के ब्राह्मण नेताओं ने भी इस पॉस्टर वॉर के जबाव में उसी दफ्तर के बाहर पोस्टर लगाकर उस पर लिखा “गर्व से कहो कि हम ब्राह्मण हैं” ये पोस्टर भी महाराष्ट्र के सपा नेता पंडित अवधेश शुक्ला ने लगवाया है। पार्टी का अंदरुनी घमासान तब और बढ़ता दिखाई देने लगा है जब शिवपाल गुट के सपा नेता मनोज पांडे तथा डॉ रोली तिवारी मिश्रा जैसे सपा नेता इसका जबरदस्त विरोध कर रहे हैं।    

ये भी पढ़ेः धीरेंद्र शास्त्री के गुरु रामभद्राचार्य की भविष्यवाणी का वीडियो हुआ वायरल, PM Modi के बारे में कही ये बड़ी बात

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories