रविवार, मई 26, 2024
होमदेश & राज्यGuinness World Record में दर्ज हुआ UP के जगदीश पिल्लई का नाम,...

Guinness World Record में दर्ज हुआ UP के जगदीश पिल्लई का नाम, Ramcharitmanas के पाठ पर बनाया दुनिया का सबसे बड़ा गाना

Date:

Related stories

Ramcharitmanas: कहते हैं कि मेहनत कभी असफल नहीं जाती है और इस बार को खूब साबित कर रहे हैं उत्तर प्रदेश के वाराणसी के रहने वाले डॉ. जगदीश पिल्लई। करीब 5 साल तक मेहनत करने के बाद आखिरकार उन्होंने अपना नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल कर लिया है। उन्होंने 138 घंटे 41 मिनट 02 सेकंड का गाना ‘श्री रामचरितमानस’ को जारी किया है जो काफी चर्चा में है। डॉ. जगदीश पिल्लई का नाम पांचवीं बार गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ।

गिनीज बुक ने आधिकारिक तौर पर लांगेस्ट ऑफिसियली रिलीज्ड सॉन्ग माना

मिली जानकारी के मुताबिक दुनिया भर के सौ से ज्यादा आधिकारिक ऑडियो चैनल में प्रसारित करके 5 साल बाद गिनीज रिकॉर्ड धारी बने हुए हैं। 15000 से अधिक चौपाइयों, 5000 श्लोकों, छंदों, चौपाइयों और भजन कीर्तन को पिल्लई ने पहले संगीत के साथ सजाया और फिर सबसे बड़ा गाना बना दिया है। इस रामचरितमानस गाने को गिनीज बुक ने आधिकारिक तौर पर लांगेस्ट ऑफिसियली रिलीज्ड सॉन्ग माना है।

इसे भी पढ़ेंःOnline ITR Filing: ITR -1 तथा ITR- 4 को भरने की ऑनलाइन प्रक्रिया हुई शुरू, Income Tax विभाग ने जारी की अहम सूचना

यूपी सरकार में मंत्री दया शंकर मिश्रा ने जगदीश पिल्लई को दी बधाई

वैसे जगदीश पिल्लई ने खुद इस बारे में कहा कि इसे बनाने में उन्हें इतना समय लगा क्योंकि उन्होंने इसके लिए काफी मेहनत किया। यह गाना दुनिया भर के आधिकारिक म्यूजिक चैनल्स जैसे स्पॉटीफाई, एप्पल म्यूजिक, अमेजॉन म्यूजिक पर उपलब्ध है। पहले यह रिकॉर्ड अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम के पास था लेकिन अब यह रिकॉर्ड भारत के पास आ गया है। यह वाकई काफी बड़ी बात है। वहीं जगदीश पिल्लई को इस अवसर पर बधाई देने खुद यूपी सरकार में मंत्री दया शंकर मिश्रा भी पहुंचे थे और उन्होंने इस राम चरितमानस के गाने को सुना।

ये रिकॉर्ड भी है डॉ पिल्लई के नाम

  • 2012 में डॉ पिल्लई ने सबसे कम समय में एनीमेशन मूवी बनाकर एक कैनेडियन का रिकॉर्ड तोड़ा था। कैनेडियन ने इसे 6 घंटे में बनाया था और डॉ पिल्लई ने साढ़े तीन घंटे में।
  • चीन का रिकॉर्ड तोड़कर भारत का झंडा एवं पोस्टकार्ड को लेकर 16300 पोस्टकार्ड से ‘लांगेस्ट लाइन ऑफ पोस्टकार्ड’ अपने नाम किया।
  • ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ जनजागरूकता अभियान के तहत ‘लार्जेस्ट पोस्टर अवेयरनेस कैंपेन’ कर एक बार फिर उन्होंने गिनीज बुक में अपना नाम दर्ज किया।
  • ‘योगा जन जागरूकता’ अभियान के तहत उन्होंने सबसे लंबा लिफाफा बनाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में कब्जा किया था।

कोरोना की वजह से हुई देरी

डॉ पिल्लई ने कहा कि उन्होंने 2016 में ही यह देखा था कि दुनिया के सबसे लंबे गाने का रिकॉर्ड किसी अमेरिकन के पास है। इसके बाद से उन्होंने ठान लिया था कि इस रिकॉर्ड को तोड़ना है और वह इस कोशिश में जुट गए। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के नियमों के आधार पर वीडियोग्राफी के साथ 20 मई, 2019 को रिकॉर्डिंग शुरू की लेकिन कोरोना की वजह से एक साल से ज्यादा रिकॉर्डिंग नहीं हो पाया था और यह नवंबर 2022 में पूरी हुई।

इसे भी पढ़ेंः कर्ज के आर्थिक जंजाल में फंसा दुनिया का महाबली America, डिफॉल्टर हुआ तो पड़ेगा भारत पर ऐसा असर!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories