शनिवार, मई 18, 2024
होमदेश & राज्यRanchi News: लोगों पर कहर बनकर टूट रहा है डेंगू और चिकनगुनिया,...

Ranchi News: लोगों पर कहर बनकर टूट रहा है डेंगू और चिकनगुनिया, बीते 24 घंटे में सामने आए इतने सारे नए मरीज

Date:

Related stories

Ranchi News: खुशखबरी! RIMS इमरजेंसी विभाग की खास पहल से मरीजों की होगी मुफ्त जांच, जानें कैसे मिलेगा फायदा

Ranchi News: उत्तर भारत के प्रतिष्ठित चिकित्सकीय संस्थानों में से एक राजेन्द्र चिकित्सा विज्ञान संस्थान (RIMS) रांची की इमरजेंसी विभाग की ओर से एक खास पहल की शुरूआत की गई है।

Ranchi News: खुशखबरी! वोटर्स को तोहफा देने की तैयारी में रांची नगर निगम, बस करना होगा ये छोटा सा काम; जानें डिटेल

Ranchi News: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव 2024 की धूम है। इस दौरान मतदाताओं को जागरुक करने के लिए तरह-तरह के अभियान चलाए जा रहे हैं जिससे कि वे पोलिंग बूथ पर पहुंच कर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें।

Ranchi News: चुनावी मौसम के बीच एक्शन में ED! छापेमारी के दौरान जब्त किया 20 करोड़ से ज्यादा कैश; जानें पूरी खबर

Ranchi News: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव को लेकर प्रचार-प्रसार का क्रम जारी है। इस दौरान सियासत से जुड़ी तमाम खबरों को लेकर खूब सुर्खियां भी बन रही हैं।

Hemant Soren: ED की छापेमारी के बीच Ranchi पहुंचे CM! MLAs के साथ बैठक कर ले सकते हैं अहम फैसला

Hemant Soren: देश में बीते दो-तीन दिनों से लगातार सियासी खींचतान जारी है। इस क्रम में प्रवर्तन निदेशालय (ED) की ओर से भी राजनेताओं पर शिकंजा कसा जा रहा है। इसमे झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) का नाम भी शामिल है जो कि अब तक लापता बताए जा रहे थे।

Ranchi News: देशभर में मॉनसून का दौर खत्म हो गया है। ऐसे में अब कई बीमारियों का फैलने का खतरा होता है। इसी बीच झारखंड में डेंगू और चिकनगुनिया का कहर देखने को मिल रहा है। प्रदेश में लगातार लोग इनका शिकार हो रहे हैं। वहीं, स्वास्थ्य विभाग द्वारा आंकड़ों के मुताबिक, अब तक प्रदेशभर में बीते 24 घंटे में डेंगू के 30 मरीज मिल चुके हैं। इस दौरान 5 लोगों ने अपनी जान भी गंवा दी है। राजधानी रांची में अब तक 100 लोग डेंगू की चपेट में आ चुके हैं।

चिकनगुनिया के मरीज भी आ रहे हैं सामने

दूसरी तरफ, चिकनगुनिया से पीड़ित काफी अधिक मरीज सामने आ रहे हैं। इसका आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। हालांकि, अभी तक कोई मौत की पुष्टि नहीं हुई है। आंकड़ों के मुताबिक, रांची में बीते 24 घंटो के दौरान चिकनगुनिया के 42 मरीज मिले हैं। बताया जा रहा है कि चिकनगुनिया के 124 संदिग्ध मरीजों के नमूने लिए गए हैं। इस साल जनवरी से अबतक 156 मरीज इसका शिकार हो चुके हैं। चिकनगुनिया के सभी मरीज राजधानी रांची के ही है।

यहां है डेंगू का प्रकोप सबसे अधिक

उधर, डेंगू काफी तेजी से प्रदेशभर में फैल रहा है। डेंगू का प्रकोप सबसे अधिक पूर्वी सिंहभूम जिले में है, यहां पर 63 संदिग्ध मरीजों की जांच की गई है। इसमें से 21 मरीजों में डेंगू की पुष्टि की गई है। वहीं, रांची में 124 संदिग्धों का सैंपल लिया गया, जिसमें से 6 मरीजों में डेंगू की पहचान की गई है। इसके साथ ही हजारीबाग में 2 और चतरा में 1 डेंगू का मरीज मिला है। प्रदेश स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि डेंगू और चिकनगुनिया के संदिग्धों की जांच की व्यवस्था प्रदेश के हर जिले में की गई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories