गुरूवार, मई 16, 2024
होमदेश & राज्यRanchi News: स्वर्णनगरी बनी रांची! जानें क्या है राज्य में सोना व...

Ranchi News: स्वर्णनगरी बनी रांची! जानें क्या है राज्य में सोना व लीथियम भंडार मिलने की सच्चाई?

Date:

Related stories

Ranchi News: खुशखबरी! RIMS इमरजेंसी विभाग की खास पहल से मरीजों की होगी मुफ्त जांच, जानें कैसे मिलेगा फायदा

Ranchi News: उत्तर भारत के प्रतिष्ठित चिकित्सकीय संस्थानों में से एक राजेन्द्र चिकित्सा विज्ञान संस्थान (RIMS) रांची की इमरजेंसी विभाग की ओर से एक खास पहल की शुरूआत की गई है।

Ranchi News: खुशखबरी! वोटर्स को तोहफा देने की तैयारी में रांची नगर निगम, बस करना होगा ये छोटा सा काम; जानें डिटेल

Ranchi News: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव 2024 की धूम है। इस दौरान मतदाताओं को जागरुक करने के लिए तरह-तरह के अभियान चलाए जा रहे हैं जिससे कि वे पोलिंग बूथ पर पहुंच कर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें।

Ranchi News: चुनावी मौसम के बीच एक्शन में ED! छापेमारी के दौरान जब्त किया 20 करोड़ से ज्यादा कैश; जानें पूरी खबर

Ranchi News: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव को लेकर प्रचार-प्रसार का क्रम जारी है। इस दौरान सियासत से जुड़ी तमाम खबरों को लेकर खूब सुर्खियां भी बन रही हैं।

Hemant Soren: ED की छापेमारी के बीच Ranchi पहुंचे CM! MLAs के साथ बैठक कर ले सकते हैं अहम फैसला

Hemant Soren: देश में बीते दो-तीन दिनों से लगातार सियासी खींचतान जारी है। इस क्रम में प्रवर्तन निदेशालय (ED) की ओर से भी राजनेताओं पर शिकंजा कसा जा रहा है। इसमे झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) का नाम भी शामिल है जो कि अब तक लापता बताए जा रहे थे।

Ranchi News: झारखंड की राजधानी रांची इन दिनों खूब चर्चाओं में है। रांची के चर्चा में होने की वजह जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (जीएसआई) की एक रिपोर्ट है। जीएसआई के रिपोर्ट की मानें तो रांची में तमाड़ के बाबाईकुंडी और सिंदौरी घनश्यामपुर में सोने के 2 नए भंडार मिलने की पुष्टि हुई है। जीएसआई ने इस संबंध में अग्रिम कार्रवाई करते हुए रांची के तमाड़ ब्लॉक में मिले दोनों सोने के भंडार की नीलामी की प्रक्रिया शुरू करने से संबंधित रिपोर्ट राज्य सरकार को दी है। इसके साथ ही ये भी जानकारी सामने आई है कि शहर के कोडरमा में भरपूर मात्रा में लीथियम उपलब्ध है। हालाकि इस संबंध में आधिकारिक जांच का दौर जारी है और लीथियम की खोज के लिए अग्रिम चरण की तैयारी की जा रही है। दावा किया जा रही है अब रांची स्वर्णनगरी के साथ लीथियम जैसे महत्वपूर्ण खनिज भंडार के लिए भी जानी जाएगी।

प्रचूर मात्रा में सोना होने का दावा

जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा दी गई जानकारी के तहत रांची में तमाड़ ब्लॉक के बाबाईकुंडी और सिंदौरी घनश्यामपुर इलाके में सोने के 2 नए भंडार मिले हैं। जीएसआई का अनुमान है कि बबाईकुंडी में 0.510 टन सोना तो सिंदौरी में 0.767 टन सोना खनन के तहत निकाला जा सकता है। जीएसआई ने सोने के भंडार मिलने के संबंध में जानकारी राज्य सरकार को सौंप दी है और दावा किया जा रहा है कि जल्द ही अग्रिम कार्रवाई कर खनन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा।

लीथियम को लेकर ये है GSI का दावा

भारत के विभिन्न हिस्सों में खनिज प्रचूर मात्रा में उपलब्ध हैं जिनका पता जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया समय-समय पर लगाता है। लीथियम की उपलब्धता को लेकर जीएसआई का दावा है कि बिहार और झारखंड के माइका बेल्ट में लिथीयम प्रचूर मात्रा में मिल सकता है। इसके अलावा राजस्थान के भीलवाड़ा व जम्मू में भी लीथियम मिलने की बात की जा रही है। बता दें कि आधुनिक समय में लीथियम जैसे पदार्थ बेहद महत्वपूर्ण हैं। बैट्री में विशेष तौर पर इसका इस्तेमाल किया जाता है। दावा किया जा रहा है कि भारत भी लीथियम के खदानों में खनन कर वैश्विक बाजार में इसकी सप्लाई कर चीन को टक्कर दे सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories