रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यRanchi News: राजधानी में इधर-उधर फेंका कचरा तो होगी क़ानूनी कार्रवाई, रांची...

Ranchi News: राजधानी में इधर-उधर फेंका कचरा तो होगी क़ानूनी कार्रवाई, रांची नगर निगम ने लोगों को दी चेतावनी 

Date:

Related stories

Ranchi News: खुशखबरी! RIMS इमरजेंसी विभाग की खास पहल से मरीजों की होगी मुफ्त जांच, जानें कैसे मिलेगा फायदा

Ranchi News: उत्तर भारत के प्रतिष्ठित चिकित्सकीय संस्थानों में से एक राजेन्द्र चिकित्सा विज्ञान संस्थान (RIMS) रांची की इमरजेंसी विभाग की ओर से एक खास पहल की शुरूआत की गई है।

Ranchi News: खुशखबरी! वोटर्स को तोहफा देने की तैयारी में रांची नगर निगम, बस करना होगा ये छोटा सा काम; जानें डिटेल

Ranchi News: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव 2024 की धूम है। इस दौरान मतदाताओं को जागरुक करने के लिए तरह-तरह के अभियान चलाए जा रहे हैं जिससे कि वे पोलिंग बूथ पर पहुंच कर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें।

Ranchi News: चुनावी मौसम के बीच एक्शन में ED! छापेमारी के दौरान जब्त किया 20 करोड़ से ज्यादा कैश; जानें पूरी खबर

Ranchi News: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव को लेकर प्रचार-प्रसार का क्रम जारी है। इस दौरान सियासत से जुड़ी तमाम खबरों को लेकर खूब सुर्खियां भी बन रही हैं।

Hemant Soren: ED की छापेमारी के बीच Ranchi पहुंचे CM! MLAs के साथ बैठक कर ले सकते हैं अहम फैसला

Hemant Soren: देश में बीते दो-तीन दिनों से लगातार सियासी खींचतान जारी है। इस क्रम में प्रवर्तन निदेशालय (ED) की ओर से भी राजनेताओं पर शिकंजा कसा जा रहा है। इसमे झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) का नाम भी शामिल है जो कि अब तक लापता बताए जा रहे थे।

Ranchi News: झारखंड की राजधानी रांची में रहने वाले लोग अब हो जाएं सावधान। दरअसल रांची नगर निगम ने शहर को साफ-सुथरा रखने के लिए बड़ा फैसला लिया है। खबरों की मानें तो इसके पीछे का तर्क ये है, कि रांची शहर को अब और अधिक स्मार्ट बनना है। इसी क्रम में नगर निगम ने जहां-तहां कचरा फेंकने वालों पर कार्रवाई करने के लिए शहर के अलग-अलग हिस्सों में 600 से ज्यादा कैमरों के जरिए निगरानी रखने का प्लान बनाया है। इस सम्बन्ध में नगर निगम के अधिकारियों ने भी स्मार्ट सिटी को लेकर लोगों से इधर-उधर कचरा न फेंकने की अपील की है। 

राजधानी रांची में अब जहां-तहां कचरा फेंकने वालों की अब खैर नहीं 

देखा जाए तो एक तरफ राजधानी रांची में ट्रैफिक पुलिस ने पिछले दिनों बताया कि शहर को अपराध मुक्त करने के लिए हाई रेजुलेशन वाले कैमरे लगाए जा रहे हैं। इससे अपराधी की तुरंत पहचान कर धर-दबोचने में आसानी होगी। इसी क्रम में अब रांची नगर निगम ने इधर-उधर शहर में कचरा फेंकने वालो पर कार्रवाई करने और शहर को साफ रखने के लिए तीसरी आंख यानी की कैमरे का सहारा लेने जा रही है। ऐसे में लोगों से अपील करते हुए नगर निगम के एक अधिकारी ने बताया, कि शहर के 233 अलग-अलग लोकेशन पर 600 से ज्यादा कैमरे कूड़ा फेंकने वालो पर निगरानी करेंगे। फिर बाद में इसकी जांच नगर निगम के कर्मचारी करेंगे। इसके लिए हमने अलग से एक टीम भी गठित कर ली है।  

रांची में हो रहा है विकास 

देखा जाए तो रांची पुलिस लोगों की हर संभव मदद और सुरक्षा के लिए पिछले दिनों 50 डिफरेंट लोकेशन पर ‘इमरजेंसी कॉल बॉक्स’ (ECB) लगाया था। ऐसे में यदि कोई व्यक्ति परेशानी में है, तो वह इस मशीन के जरिए पुलिस की मदद ले सकता है। बस इसके लिए आपको ‘इमरजेंसी कॉल बॉक्स’ में लगे बटन को दबाना होगा। वहीं ट्रैफिक पुलिस ने भी रांची में रात में अफरा-तफरी करने वालों के लिए भी पिछले दिनों चेतावनी दी थी। ट्रैफिक पुलिस का कहना था, कि बिना वजह रात में घूमने  वालों की अब धर-पकड़ की जाएगी। इसके पीछे का तर्क यह था, कि शहर को किसी भी सूरत (हाल) में  शांति स्थापित करना है।  

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।       

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories