रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमख़ास खबरेंRBI: आरबीआई का तगड़ा एक्शन, इन पांच बैंकों पर लगाया भारी जुर्माना;...

RBI: आरबीआई का तगड़ा एक्शन, इन पांच बैंकों पर लगाया भारी जुर्माना; जानें डिटेल

Date:

Related stories

RBI New Order: प्रॉपर्टी दस्तावेज वापस करने में हुई देरी तो बैंको को देना होगा जुर्माना, आरबीआई ने किया बड़ा ऐलान

RBI New Order: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लोन संबंधी विषय में बड़ा ऐलान किया है। ताजा जानकारी के मुताबिक अगर कोई बैंक ग्राहकों के पूरा लोन चुकता करने के बाद भी उसके द्वारा जमा किए गए प्रॉपर्टी के दस्तावेज को 30 दिनों के अंदर उसे वापस नहीं करते हैं तो उस पर बड़ी कार्यवाही होगी।

बिना ATM कार्ड के भी निकाल सकेंगे पैसे, ऐसे उठाएं सुविधा का लाभ

ATM: बैंक ऑफ बड़ौदा में अपने कस्टमर्स को दी कैश निकालने की एक अनोखी सुविधा । अब बिना एटीएम कार्ड के भी कैश मिल सकता है।

RBI RECURITMENT 2023: रिजर्व बैंक ने भर्ती के लिए जारी किए आवेदन , इस लिंक से करें अप्लाई

RBI RECURITMENT 2023: आरबीआई ने युवाओं के लिए अपने कार्यालय में काफी पदों पर भर्तियां निकाली है। आवेदन की आखिरी तारीख 20 जून तय की गई है।

RBI: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानि आरबीआई ने नियमों की अनदेखी के कारण 5 बैंकों पर तगड़ा जुर्माना लगाया है। आपको बता दें कि 18 जनवरी 2024 को आरबीआई ने पांच सहकारी बैंको पर कार्रवाई करते हुए लाखों का जुर्माना लगाया है। आरबीआई नें इन बैंको पर नियमों की अनदेखी के कारण जुर्माना लगाया है। इससे पहले भी नियमों को पालन न करने के कारण आरबीआई ने दूसरे बैंकों पर कार्रवाई की थी।

आरबीआई ने इन बैंको पर लगाया जुर्माना

दरअसल नियमों की अनदेखी के कारण आरबीआई ने कड़ा फैसला लिया है। जिसके बाद 5 बैंकों पर तगड़ा जुर्माना लगाया है। जिसमे NKGSB को-ऑपरेटिव बैंक, मुंबई स्थिति न्यू इंडिया को ऑपरेटिव बैंक, गुजरात के मेहसाणा नागरिक को-ऑपरेटिव बैंक और गुजरात के ही द पाटडी नागरिक सहकारी बैंक लिमिटेड का नाम शामिल है।

आपको बता दें कि आरबीआई ने NKGSB को-ऑपरेटिव बैंक पर 50 लाख रूपये का जुर्माना लगाया गया है। साथ ही बैंक ने मुंबई स्थिति न्यू इंडिया को ऑपरेटिव बैंक पर 15 लाख का जुर्माना लगाया है। इसके अलावा लोन और एडवांस देते वक्त नियमों के उल्लंघन मामले में आरबीआई ने गुजरात के मेहसाणा नागरिक को ऑपरेटिव बैंक पर 7 लाख रूपये का जुर्माना लगाया है।

ग्राहकों पर कितना पड़ेगा असर

जिन बैंकों पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नियमों के अनुसार जुर्माना लगाया जाता है। इसका भुगतान बैंकों को ही करना होता है। इसमे खाताधारकों को किसी तरह का जुर्माना नही देना होता है। और सिर्फ बैंकों पर ही यह जुर्माना लगाया जाता है। साथ ही इससे बैंक की सर्विस पर कोई असर नही पड़ेगा। बैंक सामान्य रूप से कामकाज करते रहेंगे। गौरतलब है कि इससे पहले भी नियमों की अनेदेखी के कारण आरबीआई ने कई बार बैंकों पर जुर्माना लगाया है।  

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Latest stories