सोमवार, मई 27, 2024
होमख़ास खबरेंRepublic Day 2024: 75वें गणतंत्र दिवस परेड में दिखा 'नारी शक्ति' का...

Republic Day 2024: 75वें गणतंत्र दिवस परेड में दिखा ‘नारी शक्ति’ का नजारा, देखें वीडियो

Date:

Related stories

Republic Day 2024: बीटिंग रिट्रीट समारोह में Vijay Chowk पर गूंजेंगी स्वदेशी धुन, जानें क्या है खास तैयारी

Republic Day 2024: वर्ष 2024 का गणतंत्र दिवस देश के लिए बेहद खास रहा है। इस गणतंत्र दिवस के अवसर पर सेना के जवानों द्वारा कर्तव्य पथ पर भव्य परेड आयोजन देखने को मिले। इस परेड की खास बात नारी शक्ति थीम रही जिसके तहत दुनिया के समक्ष भारतीय नारी शक्ति परंपरा का प्रदर्शन किया गया।

Republic Day 2024: कर्तव्य पथ पर शुरू हुआ परेड, Arvind Kejriwal व CM Mann ने दी शुभकामनाएं

Republic Day 2024: देश के विभिन्न राज्यों में आज 75वें गणतंत्र दिवस (Republic Day 2024) की धूम है। ताजा जानकारी के अनुसार राजधानी दिल्ली के कर्तव्य पथ पर परेड शुरू की शुरुआत हो गई है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के द्वारा झंडा फहराने के साथ ही भव्य परेड की शुरुआत हुई है।

Republic Day 2024: PM Modi व Emmanuel Macron ने प्रेषित की शुभकामनाएं, जानें परेड से जुड़े अपडेट

Republic Day 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में आज 75वें गणतंत्र दिवस की धूम है। सभी सरकारी कार्यालयों से लेकर निजी उपक्रमों द्वारा गणतंत्र दिवस (Republic Day 2024) के इस मौके पर खास आयोजन किया गया है।

Republic Day 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में आज 75वें गणतंत्र दिवस की धूम है। इस दौरान राजधानी दिल्ली के कर्तव्य पथ सेना के जवानों के साथ नारी शक्ति का अद्भुत प्रदर्शन देखने को मिला है। गणतंत्र दिवस के इस खास अवसर पर BSF से लेकर ITBP व NCC समेत अन्य कई विंग से जुड़े महिला सैन्यकर्मियों ने कर्तव्य पथ पर परेड में अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया। कहा जा रहा है कि ये विकसित भारत की ताकत है जहां नारी शक्ति का अद्भुत नजारा देखने को मिल रहा है।

दिल्ली के कर्तव्य पथ पर आज गणतंत्र दिवस (Republic Day 2024) के अवसर पर निकाले गए परेड का दृश्य इतना मनमोहक रहा कि देश के विभिन्न हिस्सों से लोग इसे देख उत्साह से ओत-प्रोत हो गए। ऐसे में आइए हम आपको आज आयोजित किए गए परेड के कुछ दृश्य दिखाते हैं।

Republic Day 2024: ITBP का प्रदर्शन

गणतंत्र दिवस (Republic Day 2024) के अवसर पर आयोजित किए परेड में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) का बैंड भी कर्तव्य पथ से गुजरा। इसका नेतृत्व कांस्टेबल अंबिका पाटिल ने किया जिसमे महिला आईटीबीपी कर्मियों ने परेड की शोभा बढ़ाई।

परेड में शामिल हुई NCC

75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) की टुकड़ी भी कर्तव्य पथ पर आयोजित किए गए परेड में शामिल रही। इसका नेतृत्व एसआर अंडर ऑफिसर पी पोन्नम्मा ने किया। एनसीसी के लड़कियों की मार्चिंग टुकड़ी का प्रदर्शन इस वीडियो के माध्यम से देखा जा सकता है।

कर्तव्य पथ पर नजर आई NSS की टुकड़ी

गणतंत्र दिवस के इस अवसर पर राजधानी दिल्ली के कर्तव्य पथ पर राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) की टुकड़ी भी नजर आई। परेड में शामिल हुई एनएसएस मार्चिंग दल का नेतृत्व रागिना तमांग ने किया। इसे नारी शक्ति में इजाफा के तौर देखा जा रहा है।

Republic Day 2024: ISRO की झांकी

गणतंत्र दिवस (Republic Day 2024) के इस खास अवसर पर परेड में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की झांकी भी नजर आई। कर्तव्य पथ पर निकाले गए ISRO की झांकी में दक्षिणी ध्रुव के पास चंद्रमा पर चंद्रयान-3 की सफल सॉफ्ट लैंडिंग को दर्शाया गया है। इसकी भव्यता देख लोग उत्साहित होते नजर आ रहे हैं।

लोक नृत्य शैली का प्रदर्शन

75वें गणतंत्र दिवस (Republic Day 2024) के अवसर पर दिल्ली में कर्तव्य पथ पर देश के विभिन्न हिस्सों से आए 1500 नृत्य कलाकारों द्वारा 30 लोक नृत्य शैलियों का भव्य प्रदर्शन देखा गया। इसमे भारत के विभिन्न राज्यों के संस्कृति, परंपरा व विविधता को देखा जा सकता है।

75वां गणतंत्र दिवस का ये अवसर देश के लिए बेहद खास रहा और इस दौरान परेड में प्रमुख रुप से नारी शक्ति का नजारा देखना सबसे अद्भुत रहा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories