मंगलवार, मई 14, 2024
होमऑटोRIL-MG Moter Deal: Mukesh Ambani का आया बड़़ा प्लान, Reliance Industries इस...

RIL-MG Moter Deal: Mukesh Ambani का आया बड़़ा प्लान, Reliance Industries इस नए क्षेत्र में कर सकती हैं मेगाडील

Date:

Related stories

RIL-MG Moter Deal:भारत के दिग्गज कारोबारियों में इस समय नंबर एक दौलतमंद मुकेश अंबानी अब एक और नए क्षेत्र में एक नया दांव खेलने जा रहे हैं। रिलायंस इंडस्ट्री(Reliance Industries) भी अब टाटा समूह की तरह मोटर वाहन क्षेत्र में उतरने जा रही है। इसके लिए उसने पहली बार कारों के विनिर्माण क्षेत्र में हाथ डालने का मन बना लिया है। प्राप्त सूचनाओं के आधार पर Mukesh Ambani की रिलायंस जल्द ही MG motors को खरीद सकती है। भारत में इसका मालिकाना हक रखने वाली चीनी सरकारी कंपनी SAIC इस कंपनी की बड़ी हिस्सेदारी भारत के किसी करोबारी को बेचना चाहते हैं। इसे खरीदने की दौड़ में रिलायंस के अलावा जेएसडब्ल्यू, हीरो समूह के साथ ही प्रेमजी इंवेस्ट शामिल हैं।

MG Motors की डील में Ambani इच्छुक

जानकारों के मुताबिक भारत में एमजी मोटर्स अपनी 50 फीसदी इक्विटी को बेचने की तैयारी कर चुकी है। वह सौदे को हर हाल में इस साल के अंत तक पूरा करना चाहती है। इस डील को करने के लिए मुकेश अंबानी काफी गंभीरता से आगे बढ़ा रहे हैं और यदि ये डील फाइनल होती है। तो जल्द ही मुकेश अंबानी के रिलायंस समूह में एक और नया व्यापारिक क्षेत्र जुड़ जाएगा।

ये भी पढेंःगुजरात के 68 जजों के प्रोमोशन पर Supreme Court ने लगाई रोक, Rahul Gandhi को सजा सुनाने वाले जस्टिस पर भी गिरी गाज

आखिर क्या है वजह हिस्सेदारी बेचने की

ऐसा माना जा रहा है कि चीनी सरकारी कंपनी SAIC की भारतीय सब्सिडियरी एमजी मोटर को भारत में अपना बाजार बढ़ाने के लिए करीब 5000 करोड़ रुपए के निवेश की जरूरत है। जिसे भारत में लाने में बहुत मुश्किल हो गया है। जिसके कारण कंपनी को क्वाटर दर क्वाटर लगातार व्यापारिक घाटा उठाना पड़ रहा है। इसका एक कारण भारत-चीन विवाद भी उभरकर बाहर आ रहा है। जिसके पीछे भारत ने चीनी निवेश की नीतियों में व्यापक फेरबदल कर नियमों को कठोर बना दिया है। जिसके कारण ही इस निवेश के लिए अब कंपनी कोई भारतीय साझेदार ही चाहती है।

ये भी पढेंः Adani-Hindenburg case में आज Supreme Court करेगा सुनवाई, पैनल में शामिल हैं ये खास..

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories