रविवार, मई 12, 2024
होमदेश & राज्यखालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या के आरोप पर विदेश मंत्री की सटीक...

खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या के आरोप पर विदेश मंत्री की सटीक बात, US-कनाडा मुद्दे को लेकर दिया बड़ा बयान

Date:

Related stories

S Jaishankar: भारत की विदेश नीति बीते कुछ माह से प्रभावित नजर आ रही है। इसका प्रमुख कारण खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की साजिश को लेकर लगे आरोप भी बताए जा रहे हैं। दरअसल कनाडा की ओर से निज्जर की हत्या के आरोप भारतीय एजेंसियों पर लगाए गए थे। वहीं अमेरिकी न्याय विभाग (DOJ) द्वारा भी खालिस्तान अलगाववादी गुरपतवंत सिंह पन्नू को मारने की असफल साजिश के मामले में निखिल गुप्ता नाम के व्यक्ति के खिलाफ अभियोग दायर किया गया है। इस पूरे प्रकरण को लेकर भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपना पक्ष रखा है। एस जयशंकर ने बेंगलुरु में रोटरी इंस्टीट्यूट 2023 कार्यक्रम के दौरान कहा कि अमेरिका और कनाडा द्वारा लगाए गए आरोपों के मुद्दे एकदम अलग हैं। उन्होंने इन आरोपों पर कहा कि “भारत एक जिम्मेदार देश है और यदि कोई भी देश हमें आरोपों के आधार पर विशेष इनपुट दें तो हम मामले में पूरी तरह से सहयोग करने को तैयार हैं।”

कनाडा को अहम संदेश

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर की ओर से कनाडा को स्पष्ट संदेश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि भारत एक जिम्मेदार देश है। उन्होंने स्पष्ट किया कि भारत-कनाडा के संबंध किस क्रम में बढ़ेंगे ये कनाडाई लोगों पर निर्भर करता है और साथ ही अगर कनाडा की ओर से कोई ठोस इनपुट दिया जाता है तो भारत सदैव विचार करने के लिए तैयार है।

भारतीय विदेश मंत्री ने अमेरिका का जिक्र करते हुए कहा कि अमेरिका की ओर से खालिस्तान अलगाववादी गुरपतवंत सिंह पन्नू को मारने की असफल साजिश के मामले में जांच के दौरान सहायता करने की अपील की गई है। एस जयशंकर ने इस दौरान ये भी कहा कि अमेरिका की ओर से इस प्रकरण में कुछ खास बातें भी बताई गई हैं जिस पर भारत सरकार की ओर से गौर किया जा रहा है।

कनाडा ने लगाए थे गंभीर आरोप

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की मौत के बाद भारत और कनाडा के रिश्तों में दरार बढ़ी थी। दरअसल निज्जर की हत्या कथित रुप से एक गुरुद्वारे के बाहर अज्ञात बदमाशों द्वारा की गई थी। कनाडा ने इस प्रकरण में भारतीय एजेंसियों के हाथ होने का जिक्र भी किया था। हालाकि भारत सरकार की ओर से इस तरह के सभी आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया गया था और इसे बेबुनायद बताया गया। इसके बाद से लगातार इस प्रकरण में बयानबाजी सामने आती रहती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories