शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यSBI Locker: एसबीआई ने बैंक लॉकर चार्ज में किया बड़ा बदलाव, अब...

SBI Locker: एसबीआई ने बैंक लॉकर चार्ज में किया बड़ा बदलाव, अब देना होगा इतना शुल्क

Date:

Related stories

SBI Locker: भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंकों में से एक SBI (State Bank of India) ने अपने ग्राहकों के लिए एक बड़ा अपडेट जारी किया है। ये अपडेट बैंक लॉकर के संबंध में है। यानी ये अपडेट उनके लिए है, जिनका बैंक में लॉकर हो या जिन ग्राहकों ने लॉकर की सुविधा ले रखी हो। SBI ने अपने ऐसे सभी ग्राहकों को उनकी संबंधित बैंक शाखा में जाकर लॉकर एग्रीमेंट पर साइन करने को कहा है। SBI ने इस बात की जानकारी ट्वीट के जरिए दी है। इसके साथ ही SBI ने लॉकर एग्रीमेंट के नोटिस को पढ़ने पर भी जोर दिया है।

नए लॉकर एग्रीमेंट बनाए सभी बैंक

दरअसल, SBI ने ये अपडेट RBI के उस निर्देश के बाद जारी किया जिसमें RBI ने सभी बैंकों को अपने ग्राहकों से लॉकर एग्रीमेंट साइन करने को कहा था। RBI ने निर्देश दिए हैं कि
सभी बैंक 30 जून, 2023 तक अपने 50 प्रतिशत लॉकर होल्डर्स के नए एग्रीमेंट बनाएं और उस पर उनके हस्ताक्षर करवाए। इसके साथ ही RBI ने ग्राहकों की आवश्यक डिटेल्स के साथ-साथ उनके लॉकर एग्रीमेंट के स्टेटस को कुशल पोर्टल पर अपडेट करने के भी निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़ें: Rajasthan News: मारपीट का वीडियो वायरल होने के बाद प्रशासनिक अधिकारियों पर गिरी गाज, IAS-IPS समेत पांच सस्पेंड

लॉकर चार्ज में हुआ बदलाव

RBI के निर्देश के बाद SBI ने नए लॉकर एग्रीमेंट तैयार कर दिए हैं। जिसके तहत लॉकर चार्ज में बड़ा बदलाव किया गया है। ये चार्ज आकार और स्थान के आधार पर अगल-अगल होंगे। छोटे और मध्यम आकार के लॉकरों के लिए पंजीकरण शुल्क 500 रुपये (GST के साथ) रखा गया है। जबकि, बड़े लॉकरों के लिए ये शुल्क 1000 रुपए तय किया गया है।

लॉकर के लिए कितना देना होगा चार्ज ?

-शहरी या मेट्रो शहरों में छोटे लॉकरों के लिए एसबीआई ग्राहकों को 2,000 रुपए और जीएसटी का भुगतान करना होगा।
-छोटे शहरों या ग्रामीण इलाकों में जीएसटी के अलावा छोटे लॉकर का चार्ज 1,500 रुपए होगा।
-शहरी या मेट्रो शहरों में मध्यम आकार के लॉकरों की कीमत 4,000 रुपए और जीएसटी होगी।
-छोटे शहरों या ग्रामीण इलाकों में मध्यम आकार के लॉकर का चार्ज जीएसटी के साथ 3,000 रुपए होगा।
-बड़े और मेट्रो शहरों में बड़े आकार के लॉकर लेने वाले ग्राहकों से 8,000 रुपए और जीएसटी वसूला जाएगा।
-छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों में बड़े आकार के लॉकर के लिए चार्ज 6,000 रुपए और जीएसटी होगा।
-बड़े शहरों या मेट्रो क्षेत्रों में एसबीआई द्वारा पेश किए जाने वाले सबसे बड़े लॉकर के लिए 12,000 रुपए और जीएसटी का भुगतान करना होगा।
-छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों में सबसे बड़े लॉकर का चार्ज 9,000 रुपए प्लस जीएसटी होगा।

ये भी पढ़ें: Manipur के इंफाल में एक बार फिर भड़की हिंसा, उपद्रवियों ने कैबिनट मंत्री के घर में लगाई आग

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories