बुधवार, मई 15, 2024
होमख़ास खबरेंParliament Special Session 2023: महिला आरक्षण बिल को सोनिया ने बताया राजीव...

Parliament Special Session 2023: महिला आरक्षण बिल को सोनिया ने बताया राजीव गांधी का सपना, बोलीं- जल्द करें लागू

Date:

Related stories

Parliament Session: चुनावी नतीजों के बाद संसद के शीतकालीन सत्र का आगाज, Mahua Moitra से लेकर इन मुद्दों पर होगी चर्चा

Parliament Session: देश के चार राज्यों के चुनावी नतीजों की घोषणा बीते कल हो चुकी है। इसमें हिन्दी पट्टी के तीन प्रमुख राज्य राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भाजपा ने जीत हासिल की है। वहीं तेंलगाना की जनता ने कांग्रेस को बहुमत देने का फैसला लिया है। इसी क्रम में आज से संसद के शीतकालीन सत्र का आगाज भी हो गया है।

BJP सांसद रमेश बिधूड़ी के विवादित बयान से हुआ सियासी बवाल, बसपा MP दानिश अली बिफरे; बोले- जल्‍द लिया जाए एक्‍शन

Ramesh Bidhuri: देश की राजधानी दिल्ली में बीते 2-3 दिन पहले ही लोकतांत्रिक विधी-विधान के साथ हमारे जनप्रतिनिधी सदन के पुराने भवन को छोड़कर नए सदन में पहुंचे।

Parliament Special Session 2023: महिला आरक्षण बिल पर आज नई संसद में कार्यवाही का दूसरा दिन है। कल केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने इस बिल को लोकसभा में पेश करते हुए महिलाओं को नमन करने की बात कही थी। वहीं आज इस बिल पर कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अपनी बात रखी है। सोनिया ने इस बिल पर अपनी पार्टी का पूरा समर्थन देते हुए कहा है कि इस बिल से वह खुश हैं मगर इसमें जातिगत जनगणना कराकर SC-ST और OBC के आरक्षण की भी व्यवस्था की जाए। 



कांग्रेस की तरफ से सोनिया गांधी ने रखा पक्ष

कांग्रेस की तरफ से स्वयं सोनिया गांधी ने अपनी पार्टी का पक्ष रखते हुए कहा था कि मैं इस बिल के साथ खड़ी हूं, यह मेरे लिए मार्मिक समय है। पहली बार निकाय चुनाव में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने वाला बिल मेरे जीवनसाथी राजीव गांधी ही लेकर आए थे। वह कहती हैं आज निकाय चुनावों की बदौलत ही हमारे पास 15 लाख चुनी गई महिला नेता हैं। मेरे पति का सपना अभी अधूरा है। इस बिल के साथ ही मेरे पति का सपना पूरा होगा। हमारी पार्टी को इस बिल के पास होने की खुशी है।

अभी पास किया जाना चाहिए बिल

इसके अलावा सोनिया गांधी इस बिल पर अपनी चिंताए भी जताईं, उन्होंने कहा कि 13 साल से महिलाएं राजनीतिक जिम्मेदारी का इंतजार कर रही हैं और उसने बार-बार और इंतजार करने के लिए कहा जा रहा रहा है। कभी 2 कभी 4 और कभी 6, वह कहती हैं कि इस बिल को अब बिना देरी के अभी पास किया जाना चाहिए। 

जातिगत जनगणना कर SC-ST और OBC को दें आरक्षण

सोनिया ने इसके अलावा कहा है कि सरकार को जातिगत जनगणना कराकर इस बिल में SC-ST और OBC आरक्षण की व्यवस्था करनी चाहिए। वह कहती हैं इन कामों को पूरा करने के लिए उसे जो कदम उठाने हैं उसे उठाने चाहिए और जितनी जल्दी हो सके इस बिल को पास करना चाहिए। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories