शनिवार, अप्रैल 13, 2024
होमख़ास खबरेंWoman Reservation Bill: महिला आरक्षण बिल को लोकसभा में किया गया पेश,...

Woman Reservation Bill: महिला आरक्षण बिल को लोकसभा में किया गया पेश, पीएम बोले- ‘नारी शक्ति को करता हूं नमन’

Date:

Related stories

इंटरनेशनल लॉयर्स कांफ्रेंस में PM मोदी ने कही बड़ी बात, बोले- ‘ये भी वसुधैव कुटुम्बकम की भावना का प्रतीक है’

International Lawyers Conference 2023: देश की राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में आज बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा इंटरनेशनल लॉयर्स कॉन्फ्रेंस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

Woman Reservation Bill: केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने आज नई संसद में विपक्ष के हंगामे के बीच महिला आरक्षण बिल पेश कर दिया है। केंद्रीय मंत्री ने इस बिल को पेश करते समय ‘यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते, रमन्ते तत्र देवता’ के मंत्र को मंत्र पढ़ते हुए महिलाओं को नमन किया है। बता दें कि अब बुधवार को इस बिल पर चर्चा होगी। वहीं सुबह नई संसद में अपने भाषण में पीएम ने भी इस बिल को लेकर कहा था कि ‘ईश्वर ने इस पवित्र काम के लिए मुझे चुना है’।

पीएम बोले ईश्वर ने इस काम के लिए मुझे चुना

बता दें सरकार ने इस बिल का नाम ‘नारी शक्ति वंधन अधिनियम 2023’ रखा है और संविधान का 128 वां संशोधन है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज नई संसद के प्रवेश के बाद अपना पहला संबोधन देते हुए महिला आरक्षण बिल पर बात की थी। उस समय प्रधानमंत्री ने कहा कि भगवान ने इस काम के लिए मुझे चुना है। उन्होंने इस बिल पर समर्थन मांगते हुए सांसदों से कहा कि आज से एक पावन शुरुआत हो रही है। अगर इसमें आप सब भी मेरा साथ दें यह बिल सर्वसम्मति से पास होगा। जिससे इसकी ताकत कई गुना बढ़ जाएगी।

बता दें इस बिल को पेश करते समय गृहमंत्री अमित शाह ने अपनी नाराजगी जताई है। उन्होंने दुख प्रकट करते हुए कहा है कि विपक्ष को नारी शक्ति वंधन अधिनियम पच नहीं रहा है।

नारी शक्ति वंधन रखा बिल का नाम


प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में इस बिल को कई बार पेश किया गया। वह महिलाओं को उनका हक देना चाहते थे मगर बहुमत न होने की वजह से यह बिल पास नहीं हो सका मगर आज हमारे पास बहुमत है इसलिए भगवान ने इस बिल को पास कराने के लिए मुझे चुना है। उन्होंने इस बिल का नाम ‘नारी शक्ति वंधन अधिनियम’ रखा है। उन्होंने कहा कि मैं इस बिल के लिए नारी शक्ति को बधाई देता हूं।

19 सितंबर की तारीख इतिहास में होगी दर्ज

उन्होंने बताया कि कैबिनेट ने इस बिल को कल ही पास कर दिया है इसलिए आज की तारीख 19 सितंबर इतिहास में दर्ज होने वाली है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। नेतृत्व कर रही हैं। हम चाहते हैं कि हमारी माताएं- बहने ऐसे ही अपना योगदान देती रहें। बता दें कि इस विधेयक को आज सदन में केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने पेश किया था। जिस पर कल सदन में चर्चा होगी। इसके बाद यह बिल 21 सितंबर को राज्यसभा में पेश किया जा सकता है।

इस बिल के पास होने के बाद लोकसभा में महिलाओं के लिए आरक्षित सीटों की संख्या 181 हो जाएगी। यह विधेयक लोकसभा व राज्यसभा में महिलाओं को 33 फीसद आरक्षण की गारंटी देता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories