बुधवार, मई 8, 2024
होमदेश & राज्यIndian Army In Ladakh: ड्रैगन की हर गतिविधि पर भारत की नजर,...

Indian Army In Ladakh: ड्रैगन की हर गतिविधि पर भारत की नजर, लद्दाख में भारतीय सेना ने बढ़ाई निगरानी

Date:

Related stories

India-China: चीन ने जिस क्षेत्र पर लगाई बुरी नजर अब भारत उसे बनाएगा टूरिस्ट हब, उठा सकेंगे ट्रैकिंग और एडवेंचर का लुत्फ

India-China: भारत ने अरुणाचल प्रदेश में चीन के साथ लगने वाले गांवों में एक नई पहल शुरू की है। भारत ने इस फैसले से चीन को कड़ा संदेश दिया है।

India China Tension: चीन को भारत देगा मुंहतोड़ जवाब! CDS अनिल चौहान ने लिया LAC का जायजा

सीडीएस जनरल अनिल चौहान ने पूर्वी सेक्टर पर भारतीय सेनाओं की तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने जवानों को सतर्क रहने की सलाह दी है।

Kharge on PM Modi: Arunachal को लेकर खड़गे का पीएम पर वार- ‘चीन को क्लीन चिट दिए जाने का नतीजा भुगत रहा देश’

चीन द्वारा अरुणाचल के 11 नामों को बदलने की तीसरी सूची जारी करने के मुद्दे पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम मोदी पर निशाना साधा है। उन्होंन कहा है कि पीएम मोदी द्वारा क्लीन चिट दिए जाने के कारण ही देश आज इसका नतीजा भुगत रहा है।

India-China Tension: ड्रैगन ने एक बार फिर भारत को उकसाया, अरुणाचल के 11 जगहों के नाम बदल तीसरी सूची की जारी

चीन ने फिर एक बार भारत को उकसाने वाली हरकत की है।देश के पूर्वी राज्य अरुणाचल प्रदेश के 11 जगहों के नामों की एक तीसरी सूची जारी की है। 1 अप्रैल 2023 को चीन की स्टेट काउंसिल ने अरुणाचल पर पर चीन के दावे की मंशा से इन जगहों को तिब्बती, चीनी और पिनयिन अक्षरों में मानकीकृत नाम जारी किए हैं।

India-China Tension: एक बार फिर बढ़ा भारत-चीन के बीच तनाव, आर्मी चीफ ने कहा – “घुसपैठ करेंगे तो देंगे करारा जवाब”

भारत और चीन के सीमा विवाद दिन-प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं। हाल ही में भारत और चीन के बीच एक बार फिर तनाव पैदा हो गया है। बता दें कि चीन कहता कुछ और है और करता कुछ और।

Indian Army In Ladakh: चीन से तनातनी के बीच भारतीय सेना ने एक बार फिर लद्दाख में अपनी निगरानी बढ़ा दी है। चीन की हर एक गतिविधि पर भारतीय सैनिक की ओर से नजर रखी जा रही है। इस बीच पैंगोंग झील का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि एलएसी (Line of Actual Control) पर भारतीय सैनिक निगरानी कर रहे हैं।

भारतीय सैनिकों ने बढ़ाई निगरानी

हाल ही में गलवान के पास भारतीय सैनिकों ने खच्चरों और घोड़ों से निगरानी बढ़ा (Indian Army In Ladakh) दी है। साथ ही सेना के जवानों ने कुछ दिनों पहले ही पैंगोंग झील के ऊपर कई गतिविधियां की है। इससे साफ है कि भारत और चीन के बीच तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है।

हाफ मैराथन कर रचा इतिहास (Indian Army In Ladakh)

गौर हो कि 13,862 फीट ऊंटे पैंगोंग झील में माइनस से नीचे के तापमान में लद्दाख ने 21 किलोमीटर ट्रेल यानि हाफ मैराथन का आयोजन कर इतिहास रच दिया है। इसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज किया गया है। सर्दियों के दौरान पैंगोंग लेक में माइनस 30 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया जाता है। इससे झील बर्फ से जम जाती है।

ये भी पढ़ेंः India in UN: यूएन में भारत ने पाकिस्तान को दिया मुंहतोड़ जवाब, किया राइट ऑफ रिप्लाई का इस्तेमाल

भारत-चीन के विदेश मंत्रियों के बीच वार्ता

वहीं, 3 मार्च यानि शुक्रवार को चीन के विदेश मंत्री किन गांग और भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के बीच सीमा विवाद को लेकर द्विपक्षीय वार्ता भी हुई थी, लेकिन इसका कोई नतीजा सामने नहीं आ रहा है। सूत्रों की मानें तो चीन के विदेश मंत्री किन गांग ने जयशंकर को कहा है कि अपनी सीमाओं पर स्थिति सामान्य बताने के लिए हमें मिलकर काम करना चाहिए। भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने गांग से कहा है कि बारत और चीन के बीच कुछ ही सामान्य नहीं है।

दशकों से चल रहा सीमा विवाद

कई दशकों से भारत और चीन के बीच का सीमा विवाद चल रहा है। गलवान की घटना के बाद स्थिति कुछ ज्यादा तनावपूर्ण (Indian Army In Ladakh) हो गई है। इसके बाद तवांग सेक्टर में भी पिछले दिनों भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प की खबर सामने आई थी।

ये भी पढ़ें: QUAD Meeting 2023: काउंटर टेररिज्म वर्किंग ग्रुप बनाने की घोषणा, ये देश मिलकर करेंगे काम

Latest stories