मंगलवार, मई 14, 2024
होमदेश & राज्यPM Modi के Mann Ki Baat का 100 वां एपिसोड होगा खास,...

PM Modi के Mann Ki Baat का 100 वां एपिसोड होगा खास, जारी होगा 100 रुपए का सिक्का…जानें खासियत

Date:

Related stories

FM Transmitters: PM मोदी ने देश को दी 91 FM ट्रांसमीटर्स की सौगात, बोले- रेडियो ने दिया मुझे आपसे जुड़ने का मौका

FM Transmitters: भारत में रेडियो कनेक्टिविटी बढ़ाने के उद्देश्य से PM नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 91 FM ट्रांसमीटरों का उद्घाटन किया। ये सभी ट्रांसमीटर सीमावर्ती क्षेत्रों और आकांक्षी जिलों में एफएम रेडियो संपर्क को बढ़ावा देंगे।

चुनावों से पहले BJP की मुस्लिमों तक पहुंचने की कवायद, यूपी में इन जगहों पर भी होगा Mann ki Baat का प्रसारण

यूपी के निकाय चुनावों को देखते हुए बीजेपी मुसलमानों को सरकार में विश्वास भरने के लिए पीएम मोदी की ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 13 एपिसोडों का उर्दू अनुवाद करके प्रकाशित करेगी। बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा के अध्यक्ष कुंवर बासित अली ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि इस किताब को करीब 1लाख मुस्लिम बुद्धिजीवियों  तक पहुंचाया जाएगा।

Mann ki Baat का 99वां एपिसोड, PM Modi बोले- ‘पूरे देश में एक पॉलिसी पर हो रहा काम’

PM Mann ki Baat आज रविवार 26 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जनता से सीधे जुड़ने के माध्यम ‘मन की बात’ का 99 वें एपीसोड को संबोधित किया। केंद्र सरकार देश में अंगदान जैसे यज्ञ को प्रोत्साहित करने के लिए पूरे देश में एक जैसी नीति लाने की ओर बढ़ रही है।

PM Modi Mann Ki Baat: इस महीने 30 अप्रैल को पीएम मोदी के लोकप्रिय रेडियो कार्यक्रम मन की बात एक खास उपलब्धि हासिल करने वाला है। इस दिन ये कार्यक्रम अपने 100 एपिसोड पूरे करने वाला है। इस मौके पर सरकार एक 100 रुपए का सिक्का जारी करने जा रही है। यह सिक्का इतना खास होगा कि इस सिक्के में मन की बात कार्यक्रम का खास लोगो माइक्रोफोन के साथ होगा। इसके पार्श्व में 2023 अंकित होगा।

जानें कैसा होगा सिक्का

सरकार की ओर से जारी किए गए नोटिस के मुताबिक मन की बात कार्यक्रम के 100 वें एपिसोड के प्रसारण पर जारी होने वाले 100 रुपए के सिक्के की कुछ खास खूबी होंगी-

  1. यह सिक्का चार धातुओं चांदी, तांबा, निकिल और जस्ता के मिश्रण से बना होगा।
  2. सिक्के की गोलाई 44 मिमी और वजन 35 ग्राम होगा।
  3. सिक्के के अगले भाग में 100 रु.के साथ रुपए का चिन्ह अंकित होगा, साथ ही आगे के निचले हिस्से में ‘सत्यमेव जयते’ छपा होगा।
  4. सिक्के के पिछले भाग में 100वें एपिसोड के साथ माइक्रोफोन की फोटो होगी। उस पर 2023 अंकित होगी, साथ ही मन की बात हिंदी और अंग्रेजी दोनों में लिखा होगा।
  5. इसके साथ ही इसके किनारे पर हिंदी में भारत और अंग्रेजी में INDIA लिखा होगा।

इसे भी पढ़ेंः UP Nikay Chunav 2023: रायबरेली में बोले CM Yogi, कहा- ‘माफिया अब कहते हैं जान बख्श दो, ठेला लगाकर जीवन जी लूंगा’

जानें और कब-कब जारी हुए

बता दें केंद्र सरकार ने इससे पहले भी कई महत्वपूर्ण अवसरों पर 100 रुपए के सिक्कों को जारी कर चुकी है..

  • महाराणा प्रताप की 476 वीं जयंती पर 100 रुपए का सिक्का जारी हुआ था।
  • एआईएडीएमके के संस्थापक एमजीआर की जन्मशती पर भी 100 रुपए का सिक्का जारी किया गया था।
  • बीजेपी के सह संस्थापक और पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेई की याद में पीएम मोदी ने 100 रु का सिक्का जारी किया था।

इसे भी पढ़ेंः Protest against WFI Chief: Supreme Court पहुंची महिला पहलवानों के यौन शोषण की गूंज,

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories