शुक्रवार, मई 3, 2024
होमख़ास खबरेंTomato Price News: हैकथान दिलाएगा टमाटर के बढ़ते मूल्यों से आजादी, केंद्र...

Tomato Price News: हैकथान दिलाएगा टमाटर के बढ़ते मूल्यों से आजादी, केंद्र सरकार ने वेब पोर्टल लांच कर लोगों से मांगे सुझाव

Date:

Related stories

Top 10 Headlines : हल्द्वानी में कर्फ्यू से लेकर लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी की तैयारियां तक, देखें आज की बड़ी खबरें

https://youtu.be/2UKpx4FQHwU?si=g2SNi-5g5ZpczCDq Top 10 Headlines हल्द्वानी में उपद्रवियों को लेकर प्रशासन सख्त…...

Tomato Price News: बेमौसम बारिश के चलते हफ्ते भर के भीतर टमाटर ने अपना असली रंग दिखाया है। टमाटर अब मंडियों में 70 रुपए प्रति किलो तो वहीं खुदरा (दुकानों) पर 100 रुपए प्रति किलो बिक रहा है। ऐसे में जनता को समझ नही आ रहा है कि वह टमाटर खाएं या नही। इसी बात की चिंता करते हुए केंद्र सरकार ने शुक्रवार (30 जून) को ‘टमाटर ग्रैंड चैलेंज’ (TGC) हैकथॉन की घोषणा कर दी है। अब इससे होगा ये कि लोगों से टमाटर की कीमत को कैसे कम किया जाए इसके लिए सरकार ने सुझाव मांगे हैं। वहीं देखा जाए तो दूसरी तरफ मानसून (बेमौसम) बारिश के चलते किसानों को काफी नुकसान हुआ है। इस साल टमाटर किसानों के उत्पाद में भी भारी कमी देखी गई है।

टमाटर के रेट को कम करने के लिए सरकार ने कौन सी योजना बनाई है?

टमाटर के बढ़ते मूल्यों को देखते हुए केंद्र सरकार 30 जून (शुक्रवार) को ‘टमाटर ग्रैंड चैलेंज’ (TGC) हैकथॉन की घोषणा कर दी है। इसमें देश के सभी लोगों, पढ़ने वाले छात्रों, रिसर्च स्कॉलर के साथ–साथ स्टार्ट-अप करने वाले बिजनेसमैन से सुझाव देने के लिए आमंत्रित किया गया है। सभी इच्छुक उम्मीदवार (प्रतिभागी) शिक्षा मंत्रालय द्वारा तैयार किया गया ऑफिशियल हैकथॉन सरकारी पोर्टल पर विजिट करके अपना सुझाव दे सकतें हैं। हम आप सभी के सहूलियत के लिए ऑफिशियल वेबसाइट्स का लिंक नीचे दे रहें हैं। https://doca.gov.in/gtc/index.php
बता दें इस पोर्टल की घोषणा उपभोक्ता विभाग मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने की है। वहीं खबरों की मानें तो केंद्र सरकार का इस पर कहना है हम सभी अच्छे सुझाव (विचारों) को विशेषज्ञों की टीम से मूल्यांकन कराएंगे । उसमे से जो अच्छा आइडिया होगा उसको लागू करने का प्रयास करेंगे।

टमाटर किसान क्यों परेशान हैं?

जब से बारिश ने अपना तूफानी रंग दिखाया है, तब से महीने भर के भीतर टमाटर का रेट आसमान छूने लगा है। किसान भी बेमौसम बारिश की वजह से परेशान हैं। उनकी फसल इस बार पिट गई है। यही वजह है कि अन्य वर्षों के मुकाबले इस बार टमाटर के उत्पादन में कमी देखने को मिली है।
इस मामले पर टमाटर किसानों का कहना है कि व्यापारियों की तरफ से टमाटर खरीदने में दिलचस्पी नहीं दिखाने के कारण, उन्हें भारी नुकसान हुआ है। उनके मुताबिक वह अपनी टमाटर की खेप लागत मूल्य पर ही बेचने पर मजबूर हुए हैं। ऐसे में अब केंद्र सरकार के इस फैसले से किसानों को अब राहत पहुंचने वाला है, क्योंकि केंद्र सरकार सरकार ने किसानों को उपज का मूल्य दिलाने के लिए भी सभी से आइडिया (राय) मांगी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories