शनिवार, मई 11, 2024
होमदेश & राज्यदिल्ली के इन जगहों पर मिलेंगे सस्ते टमाटर, बढ़ते दामों को लेकर...

दिल्ली के इन जगहों पर मिलेंगे सस्ते टमाटर, बढ़ते दामों को लेकर सरकार ने उठाया अहम कदम

Date:

Related stories

Tomato Price News: सारा देश टमाटर के बढ़ते दामों को लेकर चिंतित है। बढ़ती महंगाई ने देश की जनता की कमर तोड़ रखी है। ऐसे में अब बड़ी खबर आ रही है, कि देश की राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में टमाटर के दामों में गिरावट देखने को मिलेगी। बताया जा रहा है कि टमाटर के बढ़ते मूल्यों को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। जानकारी के मुताबिक सरकार ने आज सहकारी समिति नेफेड (Nafed) और एनसीसीएफ (NCCF) को आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र से टमाटर खरीदने का निर्देश दे दिया है। ऐसे में देखा जाए तो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में अब टमाटर के नए खेप आ जाने से दामों में गिरावट देखने को मिलेगी।

Delhi NCR में मिलेंगे सस्ते टमाटर 

खबरों की मानें तो केंद्र सरकार ने जो फैसला लिया है, उससे थोड़ी बहुत राहत मिल सकती है। बताया जा रहा है कि जिन तीन राज्यों से टमाटर की खेप आनी है, उसको दिल्ली के उन प्रमुख उपभोग केंद्रों में बांटा जाएगा, जहां पिछले 20 या 30 दिनों में खुदरा कीमतों में अधिकतम उछाल देखने को मिली है। ऐसे में कहा जा रहा है कि अब उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा कि टमाटर का स्टॉक 14 या 15 जुलाई से दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में उपभोक्ताओं को रियायती कीमतों पर खुदरा दुकानों के माध्यम से वितरित किया जाएगा। ऐसे में सभी दिल्ली एनसीआर क्षेत्र के रहने वाले लोग इसका बखूबी फायदा उठा सकते हैं।

टमाटर के बढ़ते मूल्यों के पीछे का कारण समझें 

मीडिया रिपोर्ट्स और सूत्रों की मानें तो टमाटर एक मौसमी फसल है। ऐसे में देखा जाए तो इस साल भारी बारिश ने टमाटर किसानों को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाया है। वहीं अप्रैल के लास्ट और जून की शुरुआत में गर्मी की लहर ने टमाटर किसानों को काफी हद तक नुकसान पहुंचाया है। इसके अलावा खबरों की मानें तो कर्नाटक में खड़ी फसल पर कीटों ने धावा बोल दिया था। ऐसे में टमाटर की फसल बर्बाद हो गई। वहीं इन सब के बावजूद सबसे बड़ी वजह यह है, कि इस बार ठंडे घरों में टमाटर का स्टॉक समय से पहले ही खत्म हो गया है.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories