Union Budget 2023: 1 फरवरी 2023 को मोदी सरकार 2.0 का अंतिम बजट पेश होने वाला है। यह बजट वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी। ऐसे में सभी क्षेत्र के लोगों को इस बजट से काफी उम्मीदें हैं। साल 2024 के मध्य लोकसभा के चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में ये कयास लगाए जा रहे हैं कि केंद्र सरकार की तरफ से लोकलुभावन बजट पेश किया जाएगा। हर वर्ग के लोगों की तरह किसान कम्युनिटी भी इस बजट से आस लगाए बैठी है। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि भारत की रीढ़ की हड्डी कहे जाने वाले किसानों को इस बजट से क्या उम्मीदे हैं और उन्हें इस बजट से क्या लाभ हो सकता है?

ये भी पढ़ें: खेलों के विकास को CM YOGI ने उठाया बड़ा कदम, प्रदेश की पहली SPORTS UNIVERSITY से खिलाड़ियों को मिलेगा रोजगार

बजट 2023 में किसानों के लिए क्या हो सकता है खास

इस बजट में किसानों का खास ख्याल रखा जा सकता है। किसानों के लिए बड़ी घोषणाएं की जा सकती हैं। पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाला पैसा बढ़ाया जा सकता है। काफी समय से किसान इस योजना के तहत मिलने वाले पैसे को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं जो इस बजट में पूरी होने की उम्मीद है।

पिछले बजट में हुआ किसानों का फायदा

पिछले बजट में किसानों को कई फायदे हुए। उस समय ऐलान किया गया था कि किसानों को उत्पादन मूल्य से डेढ़ गुना MSP दी जाएगी। वहीं किसानों द्वारा किए गए आंदोलन का असर इस बजट पर दिख सकता है और सरकार MSP के लिए इस बजट में कुछ खास कर सकती है जिससे किसानों की समस्या का समाधान हो सकता है। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने की कोशिश की गई। कृषि कर्ज के लक्ष्य को बढ़ाकर 16.5 लाख करोड़ किया गया। पिछले बजट में 100 अन्य मंडिया ENAM में जोड़ी गईं। किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए जल्द खराब होने वाली फसलों को ऑपरेशन ग्रीन योजना के तहत जोड़ा गया।

पिछले बजट में किसानों के लिए इतनी राशि की गई थी आवंटित

पिछले बजट में किसानों के लिए 68 हजार करोड़ रुपए की राशि आवंटित की गई थी। इसका लक्ष्य किसानों की जरूरतों को पूरा करना था ताकि किसान इस योजना के तहत अधिक पैदावार हासिल कर सकें। बता दें कि मोदी 2.0 के पहले बजट 2019-20 में किसानों के लिए 75 हजार करोड़ की राशि आवंटित की गई थी जिसे बढ़ाकर 87 हजार 218 करोड़ कर दिया गया। इसके बाद 2020-21 में यह राशि 75 हजार करोड़ रखी गई जिसमें से 60 हजार 990 करोड़ रुपए खर्च हुए। साल 2021-22 में 65 हजार करोड़ रुपए आवंटित किए गए लेकिन 67500 करोड़ रुपए खर्च हुए। चालू वित्तीय वर्ष में 68 हजार करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं।

बढ़ सकती है प्रधानमंत्री किसान निधि योजना की किश्त

पीएम किसान निधि योजना के तहत वर्तमान में किसानों को 6 हजार रुपए सालाना सब्सिडी मिल रही है जो साल में तीन बार आती है। सरकार इस बजट में इस राशि को 6 हजार रुपए से बढ़ाकर 8 हजार रुपए कर सकती है। बता दें कि इस योजना के तहत अब तक 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को लाभ दिया जा चुका है।  

ये भी पढ़ेंः BBC की PM Modi पर बनी Documentry INDIA: The Modi Question से भारत से ब्रिटेन तक मचा घमासान, विदेश मंत्रालय ने जारी किया वक्तव्य

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.