BBC Documentry: बीबीसी द्वारा भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर बनाई गई वृत्तचित्र INDIA: The Modi Question ने भारत से लेकर ब्रिटेन तक राजनीतिक तथा कूटनीतिक हलचल मचा दी है। दो भागों में बनी इस वृत्तचित्र की श्रंखला को पीएम मोदी की गुजरात दंगों में कथित भूमिका को लेकर केन्द्रित किया गया है।

ये भी पढ़ें: PM Shahbaz Sharif की सकारात्मक टिप्पणी पर Pakistan PMO ने फेरा पानी, कहा- Art.370 की बहाली तक कोई बात नहीं   

क्या है विवादित वृत्तचित्र

पीएम मोदी पर बनी वृत्तचित्र INDIA: The Modi Question की दो भागों की श्रंखला का पहला भाग 17 जनवरी मंगलवार को यूट्यूब पर जारी किया गया था। जिसमें पीएम मोदी के संघ जुड़ाव से लेकर राजनीति की आरंभिक यात्रा के साथ साथ गुजरात के मुख्यमंत्री बनने तथा गुजरात के दंगों में उनकी कथित भूमिका को केन्द्रित किया गया है।

कैसे आरंभ हुआ विवाद

आपको बता दें मंगलवार 17 जनवरी को बीबीसी ने इस वृत्तचित्र के प्रथम भाग को अपने यूट्यूब चैनल बीबीसी 2 पर प्रसारित किया था। प्रथम तो इसका ब्रिटेन की सोशल मीडिया पर ही तत्काल इस वृत्तचित्र का विरोध आरंभ हो गया और दर्शकों ने बीबीसी को दर्पण दिखाते हुए लिखने लगे कि उसको 1943 के ब्रिटिश शासन के कारण भारत में भूखमरी और रोगों से हुई 30 लाख से अधिक मृत्युओं पर ‘बंगाल अकाल’ के नाम से पहले श्रृंखला बनानी चाहिए। तत्पश्चात किसी अन्य यूजर ने लिखा कि UK: The Churchill Question शीर्षक से भी एक श्रृंखला बनानी चाहिए। इस प्रकार प्रसारण के अगले ही दिन वैश्विक विवाद बढ़ता देख वृत्तचित्र को बीबीसी द्वारा हटा दिया गया।

वृत्तचित्र पर विदेश मंत्रालय ने दी प्रतिक्रिया

वृत्तचित्र को भारत के विदेश मंत्रालय द्वारा भी तत्काल संज्ञान लिया गया। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि हमारे विचार में यह वृत्तचित्र एक पूर्वाग्रही दुष्प्रचार का भाग मात्र है। इसकी न कोई वस्तुनिष्ठता है और न ही सत्यनिष्ठा। यह एक प्रचार सामग्री है। सवसे बड़ी बात यह भारत में प्रदर्शित नहीं है और यह एक औपनिवेशिक मानसिकता से भरी यह वृत्तचित्र स्पष्ट करती है कि इसे बनाने वाली एजेंसी और उसके व्यक्तियों का एक प्रतिबिंब है, जो इसको कहानी बनाकर प्रसारित कर रहा है।

ये भी पढ़ें:NZ PM Jacinda Ardern ने की त्यागपत्र की घोषणा, भावुकतापूर्ण संबोधन में बोली- “अब वक्त आ गया है”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.