सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP Budget 2023: योगी सरकार आज पेश करेगी यूपी का ऐतिहासिक बजट,...

UP Budget 2023: योगी सरकार आज पेश करेगी यूपी का ऐतिहासिक बजट, ‘मिशन-2024’ पर रहेगी नजर

Date:

Related stories

Ram Mandir प्राण प्रतिष्ठा UP के लिए बेहद खास! Ayodhya Airport पर उतरेंगे 100 चार्टर्ड प्लेन, जानें Yogi सरकार की तैयारी

Ayodhya Ram Mandir: उत्तर प्रदेश (UP) के साथ संपूर्ण भारतवर्ष के लिए 22 जनवरी का दिन बेहद खास होने वाला है। दरअसल इस खास दिन पर ही अयोध्या के राम मंदिर (Ram Mandir) में प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन किया गया है। ऐसे में 22 जनवरी को प्रभु श्रीराम लला की भव्य प्रतिमा गर्भ गृह में स्थापित की जाएगी।

UP Budget 2023: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार आज यानी 22 फरवरी 2023 बुधवार को विधानसभा में बजट पेश करेंगी। बता दें कि, यह बजट काफी एहम होने वाला है क्योंकि 2024 में विधानसभा चुनाव भी होंगे। योगी सरकार इस बार करीब 7 लाख करोड़ रुपए का बजट पेश करेगी। यूपी विधानसभा में आज बजट राज्य के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना पेश करेंगे। उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना सुबह 11 बजे संयुक्त सत्र में बजट पेश करेंगे। इसी के साथ सदन में बजट पेश करने के बाद राज्यपाल अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होगी।

बजट में हो सकती है कई बड़ी घोषणाएं

इस बजट में सरकार की कोशिश है कि इस बजट के माध्यम से 2022 के संकल्प पत्र के वादों को पूरा किया जा सके। ऐसे में इस बजट में कई बड़ी घोषणाएं भी हो सकती हैं। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बीते मंगलवार को कहा कि, उत्तर प्रदेश का बजट लोगों की उम्मीदों से बेहतर होगा। यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि, विपक्ष को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शिता के बारे में नहीं पता। यदि वह एक लक्ष्य रखते हैं तो उसे हासिल करने तक साथ नहीं बैठते।

Also Read: NIA Raid: एनआईए ने 7 राज्यों में 72 जगहों पर की छापेमारी, टेरर फंडिंग और हथियार तस्करी के मिले सबूत

इन चीजों पर किया फोकस

22 फरवरी 2030 को यूपी विधानसभा में बजट पेश किया जाएगा इस बजट को योगी सरकार के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना पेश करेंगे। बता दें कि, सुरेश खन्ना चौथी बार यूपी का बजट पेश करेंगे। सुरेश खन्ना से पहले मायावती ने भी चार पांच राज्य का बजट पेश किया है। बता दें कि यूपी विधानसभा में पेश होने वाले बजट में गन्ना किसानों, एक्सप्रेस वे, मेट्रोजेल और स्पोर्ट्स आदि चीजों पर फोकस किया जाएगा। बजट पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि, “गरीबों/किसानों/नौजवानों के उत्थान, महिलाओं के सशक्तीकरण, बुजुर्गों/दिव्यांग जनों को समर्पित, बीमारू से विकसित प्रदेश बनाने, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन एवं पार्टी के चुनावी संकल्प पत्र, निवेश प्रस्तावों को धरातल पर उतारने, जन भावनाओं के अनुरूप होगा उम्मीद से बेहतर बजट।”

Also Read: Russia-Ukraine war: पश्चिमी देशों को पुतिन का सख्त संदेश- यूक्रेन से जंग में रूस को हराना नामुमकिन

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories