रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यभारत से रवाना हुए अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden, G20 के तीसरे सेशन...

भारत से रवाना हुए अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden, G20 के तीसरे सेशन में नहीं ले पाए हिस्सा, अब वियतनाम का करेंगे दौरा

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024 में मतदान करने को लेकर Shah Rukh Khan की खास अपील, बॉलीवुड के ‘भाईजान’ ने भी जारी किए संदेश

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोक सभा चुनाव 2024 की धूम है। इस दौरान मतदाताओं को जागरुक करने के लिए शासन-प्रशासन की ओर से तरह-तरह के तरकीब आजमाए जा रहे हैं।

Google New Search Features: गूगल यूजर्स की मौज कराएंगे ये 8 यूनिक फीचर्स

Google 8 New incredible Features: गूगल पूरी दुनियाभर में...

Joe Biden: भारत में जी20 की सफल मेजबानी के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने रविवार को भारत से रवाना हो गए। सुबह सबसे पहले उन्होंने राजघाट स्मारक पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी, इसके बाद वह वियतनाम की यात्रा के लिए रवाना हुए। अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में अपनी पहली भारत यात्रा के तहत बाइडेन शुक्रवार (8 सितंबर) को राजधानी दिल्ली पहुंचे थे।

उन्होंने दो दिवसीय जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit 2023) में भाग लिया और अगले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। मोदी और बाइडेन ने 50 मिनट से अधिक की बातचीत के दौरान अपनी प्रमुख द्विपक्षीय रक्षा साझेदारी को “गहरा और विविधतापूर्ण” बनाने की प्रतिबद्धता जताई।

इंडिया मिडिल ईस्ट यूरोप कॉरिडोर का ऐलान

बाइडेन ने 31 ड्रोन खरीदने के भारत के फैसले और जेट इंजन के विकास पर सहयोग के प्रयासों की सराहना की। शनिवार (9 सितंबर) को बाइडेन ने G20 शिखर सम्मेलन के सत्रों में भाग लिया। इसके बाद आज सुबह वह वियतनाम के लिए रवाना हो गए। जो बाइडेन ने चीन की वन रोड वन बेल्ट परियोजना (BRI) को काउंटर करने के लिए शनिवार को जी-20 मंच से “इंडिया मिडिल ईस्ट यूरोप कॉरिडोर का ऐलान” (India-Middle East-Europe Corridor) की घोषणा की।

अमेरिकी राष्ट्रपति के मुताबिक, भारत मध्य पूर्व यूरोप आर्थिक गलियारा 8 देशों के सहयोग से बनाया जाएगा। जो बाइडेन और पीएम मोदी का यह दांव चीनी बाजार को हिलाने की क्षमता रखता है।

भारत समेत इन देशों को होगा फायदा

अमेरिकी राष्ट्रपति और PM Modi का प्रोजेक्ट साकार होने के बाद भारत को मध्य एशिया से यूरोप तक कारोबार करना आसान हो जाएगा। भारत-अमेरिका साझेदारी भी नई ऊंचाइयों पर पहुंचेगी। बता दें कि इस ऐतिहासिक आर्थिक गलियारे में भारत के अलावा संयुक्त राज्य अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, इटली, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और यूरोपीय संघ भी शामिल होंगे। यह मार्ग जॉर्डन और इजराइल को भारत से जोड़ेगा।

चीन की बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव को बड़ा झटका

बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) सबसे पहले चीन द्वारा शुरू किया गया था। जिसका लक्ष्य मध्य पूर्व बाजार पर कब्जा करना था। हालांकि, यह चीनी परियोजना पूरी तरह से सफल नहीं हो पाई। जब भारत और यूरोप को जोड़ने वाले इन नए गलियारों की घोषणा की गई तो चीन हैरान रह गया। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि आने वाली पीढ़ियां इस आर्थिक गलियारे को याद रखेंगी जब इसकी पहली बार घोषणा की गई थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories