शनिवार, मई 4, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशWeather Update: भारी बारिश से डूबने की कगार पर हिमाचल और उत्तराखंड,...

Weather Update: भारी बारिश से डूबने की कगार पर हिमाचल और उत्तराखंड, UP, बिहार समेत इन राज्यों में जारी हुआ अलर्ट

Date:

Related stories

दिल्ली के साथ UP-MP व कई राज्यों में भीषण कोहरे का कहर! फ्लाइट व ट्रेन संचालन हुआ प्रभावित; देखें ताजा वेदर अपडेट

Weather Update: दिसंबर 2023 के आखिरी सप्ताह में भीषण सर्दी का कहर देखने को मिला है। इसी कड़ी में आज राजधानी दिल्ली के साथ यूपी, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा व उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में कोहरे का कहर नजर आया है।

Snowfall in J&K: बर्फ की चादर में ढ़का जम्मू-कश्मीर, कई रास्ते ब्लॉक; जानें सैलानियों को क्यों आ रही समस्या

Snowfall in J&K: धरती के स्वर्ग के नाम से मशहूर जम्मू-कश्मीर इन दिनों बर्फबारी की चपेट में है। ताजा जानकारी के अनुसार श्रीनगर के साथ गुलमर्ग व कुपवाड़ा समेत कई ईलाके बर्फ की चादर में ढ़के हैं।

Weather Update: देश के कई हिस्सों में लगातार हो रही बारिश अब चिंता का सबब बनी हुई है। देश के कई हिस्से इस भीषण बारिश के चलते बाढ़ जैसी त्रासदी को लगातार झेल रहे हैं। तो वहीं कई हिस्सों को बारिश का आज भी इंतेजार है। मौसम विभाग द्वारा जारी की गई रिपोर्ट की माने तो यूपी, बिहार, उत्तराखंड, हिमाचल समेत देश के कई हिस्सों को आगामी दिनों में भारी बारिश का सामना करना पड़ सकता है।

यूपी-बिहार में जारी है अलर्ट

मौसम विभाग ने यूपी और बिहार के लिए रिपोर्ट जारी करते हुए बताया कि इन दो राज्यों को आगामी पांच दिनों तक भारी बारिश का सामना करना पड़ सकता है। विभाग की माने तो पूर्वी यूपी में 3 अगस्त तक भारी बारिश की संभावना है तो वहीं पश्चिमी यूपी में भी एक और दो अगस्त को भारी बारिश के होने की आशंका है। वहीं इसके पड़ोसी राज्य बिहार को भी इन दिनों में भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है और आगामी दिनों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है।

पहाड़ी राज्यों के लिए काल बनी बारिश

देश के दो प्रमुख पहाड़ी राज्यों उत्तराखंड और हिमाचल में लगातार बारिश जारी है। भारी बारिश के चलते राज्यों में बाढ़ जैसे हालात पहले ही हैं। वहीं मौसम विभाग की माने तो आगामी एक अगस्त से तीन अगस्त तक उत्तराखंड को भारी बारिश का सामना करना पड़ सकता है। वहीं हिमांचल को लेकर भी विभाग ने अलर्ट जारी कर रखा है। खबरों का माने तो अभी बीते रात ही हिमाचल के कुल्लु में बादल फटने की सूचना मिली थी। ऐसे में एक बार फिर बारी बारिश के इस अलर्ट से राज्य को सतर्क रहना होगा अन्यथा इससे भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

इन राज्यों में भी बरसेंगे बादल

यूपी, बिहार, उत्तराखंड और हिमाचल के अलावा मौसम विभाग ने अन्य राज्यों के लिए भी अलर्ट जारी किया है। विभाग की माने तो आने वाले दिनों में मध्य भारत के पूर्वी मध्य प्रदेश और उत्तरी छत्तीसगढ़ में भी भारी बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं झारखंड और ओडिशा में भी आज से और तीन अगस्त कर भारी बारिश होने की आशंका है। इसके अतिरिक्त देश के उत्तर पूर्वी राज्य प्रमुखतः असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर व त्रिपुरा में भी एक अगस्त से तीन अगस्त तक भारी बारिश देखने को मिल सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories