सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशइन दस्तावेजों के साथ UP Pension Scheme का लाभ उठा सकेंगे बुजुर्ग...

इन दस्तावेजों के साथ UP Pension Scheme का लाभ उठा सकेंगे बुजुर्ग और विकलांग नागरिक, आवेदन करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

Date:

Related stories

Pension Scheme: इस सरकारी योजना में निवेश कर हर महीने पाएं 9,250 रुपये की पेंशन, यहां जानिए पूरी डिटेल्स

भारतीय सरकार ने ये स्कीम वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू की है इस स्कीम के जरिए वरिष्ठ नागरिकों को ज्यादा इंटरेस्ट रेट के साथ गारंटी पेंशन का बेनिफिट मिलता है। इसी के साथ इस स्कीम के जरिए 60 साल की उम्र से ज्यादा नागरिक 9,250 रुपए की पेंशन को प्राप्त कर सकते हैं।

UP Pension Scheme 2023: देश के विभिन्न राज्यों में महिलाओं, वृद्धजनों और विधवा औरतों के लिए सरकार द्वारा पेंशन के रुप में कुछ राशि उपलब्ध कराई जाती है। साल दर साल सरकारे इसके बजट में इजाफा भी करती रहती हैं। इसी तर्ज पर उत्तर प्रदेश सरकार भी अपने राज्य के पात्र नागरिकों को पेंशन देने का काम करती है। इसके लिए सरकार की आधिकारिक साइट sspy-up.gov.in पर ऑनलाइन मोड से आवेदन करना होता है। इसके लिए कुछ जरुरी नियम व शर्ते हैं जिसको पंजीकरण करते समय ध्यान में रखना है।

पंजीकरण के लिए ये हैं जरुरी नियम व शर्त

पेंशन स्कीम के लिए आवेदन करने हेतु कुछ आवश्यक नियम व शर्तों का पालन करना अनिवार्य होता है।

  1. इसके लिए आपका राज्य का नागरिक होना अनिवार्य है।
  2. इसके साथ ही आवेदनकर्ता का गरीबी रेखा से नीचे होना भी अनिवार्य है।
  3. वहीं पंजीकरण करने वाले के पास बीपीएल कार्ड होना भी अनिवार्य है।

इन दस्तावेजों के साथ किए जाते हैं आवेदन

पेंशन स्कीम का लाभ उठाने के लिए कैंडिडेट के पास कई दस्तावेजों का होना अनिवार्य होता है। इन दस्तावेजों में प्रमुखतः जन्म प्रमाण पत्र, राशन कार्ड,आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, यदि विधवा हो तो पति का मृत्यु प्रमाण पत्र, यदि विकलांग हो तो विकलांग प्रमाण पत्र और अंततः पैसे के लिए बैंक पासबुक की डिटेल का होना अनिवार्य है। सनद रहे इन सभी दस्तावेजों के फोटो स्टेट ही जमा किए जाते हैं जिससे की संबंधित विभाग तक आवेदनकर्ता की जानकारी पहुंच जाए।

इस धनराशि के माध्यम से सहयोग करती है सरकार

यूपी सरकार पेंशन के पात्र नागरिकों को अपने बजट में स्थान देकर उनकी मदद करती है। इसके तहत वृद्धजनों को 1000 रुपये प्रति माह देने का काम किया जाता है। तो वहीं विकलांगों को 500 रुपये प्रति माह और विधवा पात्र आवेदकों को सरकार की ओर से 600 रुपये प्रति महीने की सहयोग राशि दी जाती है जिससे की यह कमजोर वर्ग भी सशक्त होकर अपना जीवन यापन कर सके।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories