रविवार, मई 12, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP News: अनाथ बच्चों के लिए योगी सरकार का बड़ा कदम, वर्ल्ड...

UP News: अनाथ बच्चों के लिए योगी सरकार का बड़ा कदम, वर्ल्ड क्लास रेजिडेंशियल स्कूलों में होगी पढ़ाई, इन सुविधाओं का मिलेगा लाभ

Date:

Related stories

UP News: चुनावी मौसम के बीच योगी सरकार का अहम फैसला, सड़क सुरक्षा को लेकर उठाए ये बड़े कदम

UP News: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव की धूम है। इस कड़ी में राजनीतिक पार्टियां चुनावी मौसम में अपनी संभावनाओं को बेहतर करने के लिए प्रयासरत नजर आ रही हैं।

Lucknow News: मुसलमानों के लिव-इन रिलेशनशिप को लेकर HC की अहम टिप्पणी, इस्लाम का हवाला देकर कही बड़ी बात

Lucknow News: इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने मुसलमान लिव-इन रिलेशनशिप (Live in Relationship) को लेकर अहम टिप्पणी की है।

Lok Sabha Election 2024: गाड़ियों में तोड़फोड़ से अमेठी में चढ़ा सियासी पारा, कांग्रेस प्रत्याशी ने लगाए कई गंभीर आरोप

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव की धूम है। इस दौरान अक्सर कई हाई-प्रोफाइल लोकसभा सीटों को लेकर चर्चा सुनने को मिल जाती है।

UP News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अनाथ और गरीब बच्चों के लिए बड़ा ऐलान किया है। अब ये बच्चे बेहतरीन सुविधाओं से युक्त रेजिडेंशियल स्कूलों में पढ़ाई करेंगे। सरकार ने इस योजना को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। सरकार जल्द इस योजना को शुरू करने की तैयारी कर रही है। दरअसल, ये बच्चे अटल आवासीय विद्यालयों में पढ़ेंगे, जहां इन्हें वर्ल्ड क्लास सुविधाएं दी जाएंगी। प्रदेश के 16 जिलों में इन स्कूलों का निर्माण हो रहा है, जिनका काम लगभग पूरा हो चुका है।

18 रेजिडेंशियल स्कूल किए जा रहे तैयार

प्रदेश में कुल 18 रेजिडेंशियल स्कूल बनाए जा रहे हैं, जहां छात्रों को उच्चस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। इनमें कक्षा छठी से 12वीं तक के छात्रों को पढ़ाया जाएगा। इन सभी स्कूलों के निर्माण पर 1189.88 करोड़ रुपये की लागत आएगी। सरकार ने सभी स्कूलों के संचालन का प्लान तैयार कर लिया है। अगस्त महीने के अंत तक सरकार 16 स्कूलों को शुरू करने पर विचार कर रही है। जबकि, अन्य दो स्कूलों को इस साल के अंत तक शुरू किया जा सकता है।

इन शहरों में खुलेंगे अटल आवासीय विद्यालय

बुलंदशहर (मेरठ), गोण्डा, गोरखपुर, मुरादाबाद, आजमगढ़, बस्ती, ललितपुर (झांसी), प्रयागराज, लखनऊ, अयोध्या, सोनभद्र (मीरजापुर), अलीगढ़, आगरा, मुजफ्फरनगर (सहारनपुर), वाराणसी, कानपुर, बरेली और बांदा में इन स्कूलों (अटल आवासीय विद्यालय) का निर्माण करवाया जा रहा है। जहां गरीब, अनाथ और श्रमिकों के बच्चों को वर्ल्ड क्लास सुविधाएं मिलेंगे।

इन सुविधाओं से लैस होंगे सभी स्कूल

इन स्कूलों में बच्चों को बेहतरीन से बेहतरीन सुविधाएं दी जाएंगी। बच्चों की पढ़ाई को और बेहतर बनाने के लिए यूनिक एकेडमिक करिकुलम भी डिजाइन किया जाएगा, जिससे बच्चों की परफॉर्मेंस का आकलन किया जाएगा। इसके अलावा स्कूलों में मुफ्त हॉस्टल, कंप्यूटर लैब, सोशल साइंस लैब, साइंस लैब, अटल थिंकरिंग लैब, एक्सपेरिमेंटल लैब और मैथेमेटिक्स लैब की भी सुविधा होगी। स्कूलों में प्रवेश के लिए छात्रों का चयन कर लिया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories